loader
फाइल फोटो

भाजपा सांसद कठेरिया की सजा पर रोक, अब नहीं जाएगी सांसदी 

इटावा से भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया को आगरा के जिला जज की अदालत से सोमवार को बड़ी राहत मिली है। जिला अदालत ने एमपी-एमएलए कोर्ट आगरा के द्वारा उन्हें सुनाई गई सजा पर रोक लगा दी है। शनिवार को यहां के एमपी-एमएलए कोर्ट ने मारपीट के एक मामले में उन्हें दो साल की सजा सुनाई थी।
इस फैसले के खिलाफ भाजपा सांसद ने सोमवार को जिला जज न्यायालय में अपील की थी। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान इस केस में कहा कि जब तक अपील का निपटारा नहीं हो जाता है तब तक उनकी सजा पर रोक रहेगी। कोर्ट से मिली इस राहत के भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया को उनकी अपील पर जमानत भी मिल गई है। 
अब मामले में अगली सुनवाई 11 सितंबर 2023 को को होगी। सजा पर रोक लगने के कारण भाजपा सांसद की सांसदी जाने से खतरा भी टल गया है। अब फिलहाल उनकी संसद सदस्यता खत्म नहीं होगी। 
आगरा जिला कोर्ट से मिली राहत के बाद सांसद ने कहा कि मुझे अपील करने का अधिकार है। इसलिए आज जिला कोर्ट में अपील दायर की थी। मुझे पता था कि कोर्ट से मुझे न्याय मिलेगा। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, जब केस दर्ज किया गया था तब भाजपा विरोधी सरकार थी। राजनीतिक साजिश के तहत उनके खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। 
ताजा ख़बरें

2011 के केस में सुनाई गई थी सजा 

भाजपा सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया को एमपी-एमएलए कोर्ट आगरा ने शनिवार को दो वर्ष जेल की सजा सुनाई थी। 2011 में एक बिजली आपूर्ति कंपनी के कर्मचारियों पर हमला करने के केस में यह सजा उन्हें मिली थी। कठेरिया फिलहाल उत्तर प्रदेश के इटावा से भाजपा के सांसद हैं। 
लाइव लॉ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को कोर्ट ने डॉ. रामशंकर कठेरिया को आईपीसी की धारा 147 (दंगा) और धारा 323 ( चोट पहुंचाना) के तहत दोषी ठहराया था। दो साल की सजा के साथ ही 50 हजार रुपये का जुर्माना भी उनपर लगाया था। उन पर आगरा की टोरेंट पावर कंपनी के दफ्तर में तोड़फोड़ करने और उसके कर्मचारियों से मारपीट करने का आरोप था।

इस सजा के बाद कठेरिया को लोकसभा से अयोग्य घोषित किए जाने की संभावना जताई जा रही थी। ऐसा इसलिए कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत, किसी भी अपराध के लिए दो साल या उससे अधिक की सजा पाने वाले निर्वाचित जन प्रतिनिधि को तत्काल अयोग्यता का सामना करना पड़ता है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

सजा मिलने के बाद राहुल गांधी की खत्म हुई थी सदस्यता

करीब चार साल पुराने एक आपराधिक मानहानि केस में गुजरात की एक अदालत से दो साल की सजा मिलने बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म कर दी गई थी। तब अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के अगले ही दिन लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी का संसद सदस्यता समाप्त होने की अधिसूचना जारी कर दी थी।
24 मार्च को जारी इस अधिसूचना में बताया गया था कि केरल की वायनाड लोकसभा सीट के सांसद राहुल गांधी को सज़ा सुनाए जाने के दिन यानी 23 मार्च, 2023 से अयोग्य करार दिया जाता है। इसमें कहा गया था कि ऐसा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 102 (1) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत किया गया है। 
बाद में लंबी कानूनी लड़ाई को बाद शुक्रवार को राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। कोर्ट से सजा पर रोक के बाद सोमवार को उनकी संसद सदस्यता बहाल करने की अधिसूचना लोकसभा सचिवालय ने जारी कर दी है। अब फिर से राहुल गांधी लोकसभा के सदस्य हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें