loader
यूपी के कौशांबी में मोहम्मद गुफरान नामक युवक का आज एनकाउंटर किया गया।

यूपी में एनकाउंटरः कौशांबी में 'वॉन्टेड' को मार गिराया, पैटर्न वही पुराना

यूपी के कौशांबी जिले में आज मंगलवार सुबह पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक वांछित अपराधी मारा गया। कथित आरोपी की पहचान मोहम्मद गुफरान के रूप में हुई है, जो हत्या और डकैती के कई मामलों में वांछित था। गुफरान यूपी के प्रतापगढ़ और अन्य जिलों में हत्या, हत्या के प्रयास और डकैती के 13 से अधिक मामलों में वांछित था। यूपी पुलिस ने इसे पकड़ने के लिए ₹1,25,000 का इनाम रखा था। इस एनकाउंटर में भी वही पुराना पैटर्न था। कथित बदमाश बाइक पर था। पुलिस ने पीछा किया। दोनों तरफ से गोलियां चलीं। कथित बदमाश मारा गया। 

यूपी पुलिस ने एक बयान में कहा कि आज मंगलवार सुबह करीब 5:00 बजे स्पेशल टास्क फोर्स की एक टीम कौशांबी जिले में छापेमारी कर रही थी. पुलिस ने कहा कि मोहम्मद गुफरान का टीम से सामना हुआ और उसने गोलियां चला दीं, जिसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की और क्रॉस-फायरिंग में गुफरान को गोली लग गई और वह घायल हो गया। उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

ताजा ख़बरें

यूपी पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़ों की सीरीज में यह नवीनतम है। 2017 में योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद से 10,900 से अधिक मुठभेड़ हो चुकी हैं, जिनमें 185 से अधिक अपराधी मारे गए हैं। 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने 24 फरवरी को तमाम एनकाउंटरों को फर्जी बताते हुए पुलिस अधिकारियों को चेतावनी दी थी कि सपा सरकार आने पर तमाम अफसरों को जेल जाना पड़ेगा। दूसरी तरफ जाति विशेष के कथित अपराधियों को बचाने का आरोप भी लग रहा है। 

समुदाय विशेष के एनकाउंटर का आरोपः अखिलेश के बयान के बावजूद यूपी में एनकाउंटरों का सिलसिला जारी है। 2020 में यूपी पुलिस ने बयान देकर स्वीकार किया था कि जिन कथित अपराधियों को उसने एनकाउंटर में मार गिराया, उसमें 37 फीसदी मुसलमान थे। यूपी पुलिस की सफाई दरअसल कानपुर के विकास दूबे एनकाउंटर के बाद आई थी। विकास दूबे एनकाउंटर के बाद बीजेपी के ब्राह्मण नेता नाराज हो गए थे और उन्होंने कथित तौर पर आरोप लगाया था कि योगी आदित्यनाथ की पुलिस सिर्फ ब्राह्मणों का एनकाउंटर कर रही है। उस समय स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) का नाम ठाकुर टास्क फोर्स लिया जाने लगा था। सुल्तानपुर में लंभुआ के बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने उस समय धमकी दी थी कि वो ब्राह्मणों को एनकाउंटर में मारे जाने का मामला विधानसभा में उठाएंगे। उसके बाद योगी सरकार की पुलिस ने आंकड़े जारी किए थे, जिसमें सबसे ज्यादा मुस्लिम लोगों को बतौर अपराधी मारे जाने की बात कही गई थी।
हाल ही में गैंगस्टर से नेता अतीक अहमद के भाई अशरफ को पुलिस सुरक्षा में प्रयागराज में मारा गया था। यह पुलिस एनकाउंटर तो नहीं था लेकिन विवादों से यह मामला बच नहीं सका। लेकिन अतीक के एक बेटे को झांसी एनकाउंटर में यूपी पुलिस की टास्क फोर्स ने मार गिराया। अतीक अहमद से जुड़े और भी लोगों के एनकाउंटर पुलिस अभी तक कर चुकी है। अतीक अहमद के मारे जाने से पहले अतीक ने खुद के मारे जाने की आशंका जताई थी और यूपी पुलिस के आला अफसरों से लेकर राष्ट्रपति तक को पत्र लिखा था। यूपी के एनकाउंटरों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में कहा था कि अपराधियों को मिट्टी में मिला दूंगा।

इंडियन एक्सप्रेस की 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक यूपी पुलिस ने अपने बयान में उस समय 42 महीनों का आंकड़ा दिया था। यानी 2017 से योगी के सत्ता में आने के बाद से एनकाउंटर शुरू हो गए थे। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक 2020 में  यूपी पुलिस ने एक बयान में कहा कि पिछले 42 महीनों के दौरान पुलिस के साथ एनकाउंटर में लगभग 124 अपराधियों को मार गिराया गया है। पुलिस ने खुलासा किया कि मुठभेड़ों में मारे गए कथित अपराधियों में 47 मुस्लिम, 11 ब्राह्मण, आठ यादव और 58 अन्य थे। अन्य में पिछड़े और दलित शामिल हैं।

आंकड़ों के अनुसार, 2017-18 में, योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले वर्ष के दौरान, 45 लोग पुलिस मुठभेड़ों में मारे गए, जिनमें से 16 मुस्लिम थे। इनमें से ज्यादातर एनकाउंटर पश्चिमी यूपी के शामली, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर जिलों में हुए। इन आंकड़ों के सामने आने के बाद एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा था - योगी आदित्यनाथ के शासन में मुसलमानों को गलत तरीके से निशाना बनाया जा रहा है। ओवैसी ने इस बयान को हाल ही में भी दोहराया था।

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी ने जब 2022 के विधानसभा चुनाव दोबारा जीता तो एनकाउंटर रुके नहीं। हर दिन औसतन 5 एनकाउंटर हो रहे हैं। पुलिस विभाग ने 2017 से लेकर अब तक जो आंकड़ा बताया है, उसी के मुताबिक लगभग 5 एनकाउंटर रोजाना सामने आ रहे हैं। अप्रैल 2022 तक, पूरे यूपी में पुलिस और अपराधियों के बीच कुल 9,434 मुठभेड़ हुईं। इसमें अगर दस महीने के आंकड़े और जोड़ दिए जाएं तो यह संख्या 10,000 से भी ज्यादा पार कर चुकी है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
यूपी में हर एनकाउंटर के बाद सोशल मीडिया पर एक लिस्ट सामने आती है, जिसमें बताया जाता है कि जाति विशेष के अपराधियों का एनकाउंटर यूपी पुलिस कब करेगी। सपा प्रवक्ता अशोक यादव ने पिछले दिनों कहा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह बयान कि अपराधियों को मिट्टी में मिला देंगे तो ठीक है। लेकिन प्रदेश में अब वही माफिया बचेगा जो जाति विशेष से ताल्लुक रखता होगा या बीजेपी के सहयोगी दलों से संबंध रखता होगा। लेकिन बाकी लोगों पर कार्रवाई होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें