loader

एग्जिट पोल किए दरकिनार, अखिलेश बोले- सपा गठबंधन बनाएगा सरकार

पांच चुनावी राज्यों में सबसे अहम उत्तर प्रदेश को लेकर आए तमाम एग्जिट पोल प्रदेश में बीजेपी सरकार की वापसी की बात कह रहे हैं। कुछ एग्जिट पोल में तो बीजेपी को तीन सौ के आसपास या उससे ज्यादा सीटें मिलने की बात कही गई है। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव इससे इत्तेफाक नहीं रखते। 

अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी दल उत्तर प्रदेश में अगली सरकार बनाएंगे। पार्टी की ओर से अपने नेताओं और उम्मीदवारों को मतगणना के दौरान मतदान केंद्रों के बारे में जरूरी सावधानियों को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सपा के महासचिव रामगोपाल यादव ने भी इन एग्जिट पोल को पूरी तरह नकार दिया और कहा कि समाजवादी पार्टी का गठबंधन 300 से ज्यादा सीटें लेकर उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएगा। उन्होंने कहा पार्टी कार्यकर्ता मतों की गिनती पर पूरी तरह ध्यान रखें।

ताज़ा ख़बरें
सपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अखिलेश यादव का एक फोटो जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि जीत का परचम लहराएंगे और 10 मार्च को सरकार बनाएंगे।

छोटे दलों का बनाया गठबंधन 

अखिलेश यादव ने इस बार के विधानसभा चुनाव में पश्चिम से लेकर पूरब तक तमाम छोटे दलों को जोड़ने का काम किया और अपने सहयोगियों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा। अखिलेश ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल, अपना दल (कमेरावादी), महान दल, जनवादी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन किया तो बीजेपी ने निषाद पार्टी और अपना दल (सोनेलाल) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा।

Up exit polls 2022 SP claims victory - Satya Hindi
सपा के सहयोगी ओमप्रकाश राजभर ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की जनता का जनादेश है कि सपा और सुभासपा गठबंधन की सरकार आ रही है। उन्होंने कहा है कि ईवीएम मशीन पर ध्यान रहना चाहिए। पिछले विधानसभा चुनाव में ओमप्रकाश राजभर बीजेपी के साथ थे लेकिन इस बार उनके अखिलेश यादव के साथ आने से पूर्वांचल में सपा को फायदा होने की उम्मीद है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

क्यों अहम हैं नतीजे?

देखना होगा कि 10 मार्च को उत्तर प्रदेश में किसकी सरकार बनती है। लेकिन उत्तर प्रदेश के नतीजे बेहद अहम हैं क्योंकि अगर यहां बीजेपी को हार मिलती है तो 2024 के लोकसभा चुनाव में उसकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। क्योंकि बीजेपी विरोधी दलों का एक राष्ट्रीय मोर्चा बनने की दिशा में विपक्षी पार्टियां आगे बढ़ेंगी लेकिन अगर बीजेपी को चुनाव में जीत मिली तो ऐसे किसी मोर्चे के द्वारा उसे बहुत ज्यादा चुनौती मिलने की संभावनाएं कम हो जाएंगी।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

पोलस्ट्रैट के सर्वे के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से बीजेपी और सहयोगी दलों को 211-225 सीटें मिलने के आसार हैं। इसके अलावा सपा और उसके सहयोगियों को 146-160 जबकि बसपा को 14-24 और कांग्रेस को 4-6 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। टाइम्स नाउ-वीटो के एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि यूपी में बीजेपी को 225, सपा गठबंधन को 151, बीएसपी को 14, कांग्रेस को 9 और अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं। आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्ज़िट पोल में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलते दिखाया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें