loader

यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव : बीजेपी ने जमकर बवाल काटा,  ज़्यादातर सीटें हथियाईं

उत्तर प्रदेश में ज़िला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की कहानी ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में दोहरायी गई। पहले 40 फ़ीसदी से अधिक ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध बनवा दिए गए और बची हुयी जिन सीटों के लिए शनिवार को मतदान हुआ उनमें से भी अधिकांश सत्ताधारी बीजेपी के खाते में गयी हैं।

पूरे प्रदेश में मतदान के दिन एक बार फिर ज़िलों- ज़िलों में जमकर हंगामा, मारपीट, गोली चलने, हमलों की घटनाएं हुयीं। 

उन्नाव में मुख्य विकास अधिकारी और सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में पत्रकार को लाटियों से पीटा गया।

पिता का शव दाह करने अर्थी ले जा रहे बीडीसी बेटे को ज़बरन पकड़ कर मतदान करने ले आया गया।

तमाम जगहों पर पथराव हुआ। प्रदेश के कई क्षेत्रों में शनिवार देर रात तक हंगामा जारी रहा।

ख़ास ख़बरें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने ब्लॉक प्रमुख के 85 फ़ीसदी से ज़्यादा पदों पर अपनी पार्टी की जीत का दावा किया है। दोनों ने कहा कि पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गए और हिंसा की कोई घटना नहीं हुई।

बवाल के बीच वोट 

शनिवार को ब्लॉक प्रमुखों के 826 में से 465 से ज़्यादा पदों के लिए मतदान शुरू होते ही ज़िलों- ज़िलों में बवाल शुरू हो गया। विपक्षी समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया कि उनके मतदाताओं को धमकाया गया और मारपीट की गयी।

कई जगहों पर सत्तापक्ष के प्रत्याशियों के पक्ष में वोट डालने क लिए दबाव बनाया गया।

कई ज़िलों में विपक्ष और बीजेपी के कार्यकर्त्ता मतदान स्थलों के बाहर भिड़ गए और लाठीचार्ज करना पड़ा। कुछ जगहों पर गोलीबारी की रिपोर्ट भी है।

दर्जनों जगहों पर पथराव की घटनाएं हुयी हैं। पूरे दिन प्रदेश की राजधानी में बैठे प्रशासन के लोग शांतिपूर्वक मतदान का दावा करते रहे जबकि लगभग हर ज़िले में झड़पों की खबरें आती रहीं। 

आईएएस अफ़सर ने पत्रकार को पीटा

उन्नाव ज़िले में चर्चित आईएएस अफसर दिव्यांशु पटेल ने मतदान स्थल के बाहर हंगामें की वीडियोग्राफी कर रहे एक पत्रकार को सैकड़ों लोगों के सामने पकड़ कर लाठियों से पीट डाला। पत्रकार का आरोप है कि उसे अच्छी तरह से जानने के बाद मुख्य विकास अधिकारी ने बुरी तरह से पीटा। 

पत्रकार की पिटाई के विरोध में उन्नाव के लोगों ने सड़क पर बैठ कर धरना शुरू कर दिया और प्रशासन के बहुत समझाने के बाद ही हटे। इससे पहले ज़िला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में कन्नौज में टीवी पत्रकार की जमकर पिटाई की गयी थी। 

UP Panchayat Election 2021 : BJP bags most block head seats - Satya Hindi

मतदान से पहले निर्विरोध चुने गए 

ज़िला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में जहां बीजेपी ने अपने 30 फ़ीसदी प्रत्याशियों को बिना लड़े ही जितवा लिया था, वहीं ब्लॉक प्रमुख के चुनावों में यह तादाद और बढ़ गयी। बिना संघर्ष के ही बीजेपी के खाते में 343 ब्लॉक प्रमुख की सीटें नामांकन ख़त्म होते ही आ चुकी थीं। 

विपक्ष का दावा था कि इनमें से 90 फ़ीसदी जगहों पर डरा- धमका, प्रलोभन देकर लोगों को चुनाव लड़ने ही नहीं दिया गया था। जिन 465 से ज़्यादा सीटों के लिए शनिवार को मतदान हुआ, वहाँ भी तसवीर इसी तरह की रही और बीजेपी ने अधिकांश सीटें जीत लीं।

जीत का दावा

मतदान ख़त्म होने के बाद देर शाम मीडिया के सामने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने सबकुछ सकुशल निपट जाने की बात कही और प्रशासन को धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 75 ज़िला पंचायत अध्यक्ष में से पार्टी ने 73 पर प्रत्याशी खड़े किये थे और उसे 66 पर जीत मिली। एक पर सहयोगी दल को जीत मिली। क्षेत्र पंचायत की 826 में 635 सीट से अधिक पर बीजेपी जीत रही है, ये संख्या और बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि 85 फ़ीसदी से अधिक सीट हम जीते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी योजना के कारण हम जीते हैं।  

कहाँ-कहाँ हुआ बवाल 

  • इटावा के बढ़पुरा ब्लॉक में एसपी सिटी प्रशांत कुमार को बीजेपी  विधायक सरिता भदौरिया के कार्यकर्ताओं  ने थप्पड़ मार दिया और  दर्जनों राउंड फायरिंग की।
  • बाराबंकी में बीजेपी समर्थित प्रत्याशी व निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों के बीच लाठी- डंडे चले जिसमें  6 लोग घायल हुए।
  • त्रिवेदीगंज ब्लॉक में वर्तमान बीजेपी ब्लॉक प्रमुख प्रत्याशी और पूर्व बीजेपी नेता के बीच जमकर बवाल हुआ। बवाल के दौरान गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। हाईवे पर कई घंटों तक अफरा-तफरी रही। पुलिस बल ने भीड़ को अनियंत्रित किया।
  • अमरोहा के जोया ब्लॉक में मतदान केंद्र के बाहर सपा और बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। पुलिस ने लाठीचार्ज किया। कई लोग जख्मी हुए हैं।
  • प्रतापगढ़ के आसपुर देवसरा ब्लॉक में मतदान स्थल के बाहर सपा नेताओं और पुलिस में झड़प हुई।
  • सीतापुर के पहला ब्लॉक पर बीजेपी प्रत्याशी के समर्थकों की गाड़ी से असलहा, लाठी-डंडे, ज्वलनशील पदार्थ बरामद हुआ।
  • अयोध्या के सोहावल ब्लॉक पर युवक की पिटाई हुई, जिसे  निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थक समझकर पुलिस के सामने पीटा गया।
  • फ़िरोजाबाद के जसराना ब्लॉक में निर्दलीय प्रत्याशी संजीव यादव की गाड़ी से एक राइफल और एक पिस्टल बरामद हुई।
  • रायबरेली के शिवगढ़ ब्लॉक परिसर के बाहर बीजेपी नेताओं ने जमकर हंगामा किया। निर्दलीय प्रत्याशी शिल्पा सिंह के समर्थक व बीजेपी समर्थक आमने-सामने आ गए।
  • हमीरपुर के सुमेरपुर ब्लॉक में सपा क्षेत्र पंचायत सदस्यों पर बीजेपी नेताओं ने हमला किया। गाड़ियां तोड़ी गई।
  • सिद्धार्थनगर के नौगढ़ ब्लॉक में बीजेपी प्रत्याशी के समर्थकों ने वोटिंग करने जा रहे बीडीसी को पुलिस की मौजूदगी में खींचकर पीटा। कानपुर के चौबेपुर ब्लॉक में सपा-बीजेपी समर्थक जमकर भिड़े।
  • मुजफ्फरनगर में प्रशासन द्वारा बीजेपी प्रत्याशी को जबरन जिताने की आशंका के चलते रालोद  समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया।
  • उन्नाव के मियागंज ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख चुनावों में खुली गुंडई दिखी, जहाँ पत्रकार को पीटा गया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें