loader

शर्मनाकः यूपी में बस रोककर नमाज पढ़ने दी थी, नौकरी गई तो कंडक्टर ने जान दी

टाइम्स ऑफ इंडिया की मंगलवार 29 अगस्त की खबर के मुताबिक बरेली-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर 3 जून को एक बस के कंडक्टर और ड्राइवर ने दो मिनट के लिए बस रोककर दो मुस्लिम यात्रियों को नमाज पढ़ने की अनुमति दे दी थी, क्योंकि उनकी नमाज का समय हो गया था। इस घटनाक्रम का किसी यात्री ने वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इस मामले में बस कंडक्टर मोहित यादव और ड्राइव को निलंबित कर दिया गया। मोहित यादव अनुबंध पर कंडक्टर थे यानी वो सेवा में स्थायी नहीं थे। मोहित यादव ने मैनपुरी में एक ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर ली। उनका शव सोमवार को उनके घर के पास रेलवे लाइन पर पाया गया। वो रविवार रात से गायब थे।
मोहित यादव मैनपुरी जिले में नंगला खुशहाली के रहने वाले थे। वो पिछले आठ वर्षों से यूपी रोडवेज में अस्थायी बस कंडक्टर थे। उन्हें हर महीने करीब 17000 रुपये वेतन मिलता था। उन्हें नमाज वाला वीडियो सामने आने के बाद ड्राइवर केपी सिंह के साथ जून में सस्पेंड कर दिया गया था। लेकिन बाद में मोहित को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। लेकिन चूंकि ड्राइवर केपी सिंह स्थायी कर्मचारी हैं तो निलंबन के बाद भी उन्हें आधा वेतन अभी भी मिल रहा है। लेकिन मोहित अस्थायी होने के कारण संकट में आ गए। 
ताजा ख़बरें
टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस घटना की लगातार रिपोर्टिंग की है। अखबार को मोहित यादव के नजदीकी दोस्त ने बताया कि मोहित के पास अब पैसे नहीं थे। उन्हें रोजमर्रा की जिन्दगी चलाना मुश्किल हो रहा था। समझा जाता है कि इन हालात ने मोहित यादव को खुदकुशी के लिए मजबूर किया। मैनपुरी में घिरौर थाने के एसएचओ भोलू सिंह भाटी ने बताया कि जीआरपी वालों को मोहित का शव रेल पटरी पर मिला था। शव का पोस्टमॉर्टम कराया जा रहा है। अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है।
अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त पर मोहित यादव के दोस्तों ने बताया कि मरने से पहले मोहित ने अपने नजदीकी दोस्तों को पैसे न होने के बारे में बताया था। उसके एक दोस्त ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि हम साथ ही काम करते थे। रविवार रात को जब उसका फोन आया तो उसके पास पैसे खत्म हो चुके थे, यहां तक की रीचार्ज कराने तक का पैसा नहीं था। मोहित ने उसे बताया था कि उसने अपने विभाग में अपील की है लेकिन नौकरी वापस मिलने की कोई उम्मीद नहीं लगती है। बरेली यूपीएसआरटीसी के अधिकारी दीपक चौधरी के अड़ियल रवैए की वजह से मोहित डिप्रेशन में चला गया था।
टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस संबंध में यूपी रोडवेज के अधिकारी दीपक चौधरी से बात की। चौधरी ने कहा कि सोशल मीडिया पर शिकायत आने के बाद हमने उनके खिलाफ कार्रवाई की थी। नमाज वाला वीडियो अपने आप में उसकी गलती बताने के लिए पर्याप्त है। मोहित को अपील दाखिल करना चाहिए थी। उसके मौत की वजह कुछ और रही होगी।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
यूपी में हेट क्राइम बढ़ता ही जा रहा है। मोहित यादव की खुदकुशी का सीधा संबंध इसी तरह की घटना से है। बस को रुकवाकर लोग अक्सर लघुशंका वगैरह के लिए रुकते हैं। ढाबों पर खाना खाने के लिए यूपी रोडवेज की बसें एक-एक घंटा रुकी रहती है। लेकिन इस मामले में यूपी रोडवेज के अधिकारियों का, ढाबा मालिकों को पूरा नेक्सस काम कर रहा है। हालांकि नमाज के लिए बस का रोका जाना गलत है, क्योंकि ऐसा कोई नियम नहीं है। लेकिन इस वजह से किसी की नौकरी लेना गलत है और मोहित के अपील दायर करने के बावजूद यूपी रोडवेज के अधिकारियों ने यूपी सरकार का मुस्लिम प्रेम देखते हुए, उस अपील पर कोई कार्रवाई नहीं की।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें