loader

क्या गोरखपुर के गिरफ़्तार प्रदर्शनकारियों को माफ़ कर देंगे आदित्यनाथ?

गोरखपुर में नागरिकता संशोधन क़ानून का विरोध करने वालों के साथ क्या उत्तर प्रदेश सरकार नरम रुख अपनाएगी? जिन प्रदर्शनकारियो को गिरफ़्तार किया गया था और मुक़दमे चलाने की तैयारी की जा रही है, क्या राज्य सरकार उन्हें माफ़ कर देगी? इसके कयास लगाए जा रहे हैं।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

कैफुलवरा से मुलाक़ात

इसकी वजह यह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब नागरिकता क़ानून के पक्ष में जन-जागरण अभियान के तहत गोरखपुर के चौधरी कैफुलवरा से मिलने गए, इस मुसलिम स्थानीय धर्मगुरु ने इन युवाओं को क्षमा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इन युवकों को माफ़ कर दिया जाए वर्ना उनका भविष्य खराब हो जाएगा। 
बता दें कि गोरखपुर में नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ ज़बरदस्त विरोध  प्रदर्शन हुआ था, जिसे पुलिस ने बेरहमी से कुचला था। पर पुलिस पर मानवाधिकारों का उल्लंघन और ज़्यादतियाँ करने के आरोप लगे। यह महत्वपूर्ण इसलिए है कि आदित्यनाथ गोरखपुर के ही रहने वाले हैं। वे यहाँ के मठ के महंत अभी भी हैं। वे यहाँ से कई बार सांसद चुने गए हैं। 

जन-जागरण अभियान

बीजेपी ने घर-घर जाकर जन-जागरुकता अभियान चलाने का फ़ैसला किया है, जिसमें लोगों को नागरिकता क़ानून पर पार्टी और सरकार का पक्ष समझाया जाएगा। इसके तहत 3 करोड़ लोगों से संपर्क करना है।
इसी कार्यक्रम के तहत आदित्यनाथ अपने गृह नगर गोरखपुर गए और चौधरी कैफुलवरा के यहाँ गए। उन्होंने चौधरी को दो बुकलेट भेंट किए और दूसरे स्थानीय लोगों से मुलाक़ात की।

कौन हैं चौधरी कैफुलवरा? 

चौधरी कैफुलवरा के परिवार से योगी का पुराना रिश्ता रहा है। कैफुलवरा के दादा सआदत हुसैन थे। आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ के गुरु महंत दिग्विजय सआदत हुसैन के मित्र थे। इस तरह आदित्यनाथ का कैफुलवरा परिवार से तीन पीढ़ियों का रिश्ता है। 

यह आरोप लग रहा है कि नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में उत्तर प्रदेश में हुए उग्र प्रदर्शनों को रोक पाने में नाकाम रहे पुलिस और प्रशासन ने अपनी खीज सामाजिक कार्यकर्ताओं, जागरुक नागरिकों, वामपंथी रुझान वाले लोगों और छात्रों के साथ ही अपने इलाक़े की समस्याएं उठाने वाले बुजुर्गों पर निकाली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘बदला’ लेने वाले बयान के बाद मानो पुलिस को सब कुछ करने की छूट मिल गयी। 
पुलिस के आला अधिकारियों का खुलेआम कहना था कि उन्हें सख्ती करने के निर्देश दिये गए हैं। मुज़फ्फरनगर में एक बुजुर्ग तो लखनऊ में कई उम्रदराज लोगों की पिटाई के वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं और पुलिस की ज्यादती की कहानी कह रहे हैं। सरकारी संपत्ति को नुक़सान पहुंचाने वालों की मकान-दुकान जब्त कर वसूली के नोटिस वॉट्सऐप पर फैला कर सरकार के आला अधिकारी वाहवाही लूटने के भोंडे प्रयासों में जुटे हुए हैं। बनारस, गोरखपुर, लखनऊ, मेरठ सहित कई शहरों में इज्जतदार लोगों की तसवीरें इश्तेहार के तौर पर जारी कर उन्हें गुंडा व बलवाई करार दिया जा रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें