loader

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में बड़े नाम नहीं, जाति-क्षेत्र का संतुलन साधा

योगी मंत्रिमंडल का आख़िरकार विस्तार हो ही गया। सरकार बनने के 29 महीने बाद हुए इस पहले विस्तार में कुल 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई जिनमें छह कैबिनेट व छह स्वतंत्र प्रभार के मंत्री शामिल हैं। मंत्रिमंडल विस्तार में संघ से लेकर बीजेपी संगठन और केंद्रीय नेतृत्व तक का ज़ोर जातीय समीकरण साधने पर ही रहा, भले ही इसके चलते बड़े नामों को दरकिनार करना पड़े। संघ की पसंद को भी तरजीह दी गई है। 

भविष्य की राजनीति को साधने के लिए जहाँ 23 में से 10 मंत्री दलित व पिछड़े वर्ग से बनाए गए हैं, वहीं सवर्ण जातियों में सबसे ज़्यादा 6 ब्राह्म्णों को विस्तार में जगह मिली है। क्षत्रिय समुदाय से 4 जबकि, वैश्य बिरादरी से 3 लोगों को शामिल किया गया है।

सम्बंधित ख़बरें
बता दें कि मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल किए जाने वाले नामों को लेकर मंगलवार देर शाम तक माथापच्ची चलती रही थी। संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, दोनों क्षेत्र प्रचारकों व सभी प्रांत प्रचारकों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंगलवार चार घंटे तक राजधानी लखनऊ के चिनहट क्षेत्र के एक रिसॉर्ट में बैठक चली। बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए समय-समय पर जोड़ा गया। इतनी लंबी कवायद के बाद देर रात 12.30 बजे नए शामिल होने वाले मंत्रियों को फ़ोन से सूचना देकर शपथ ग्रहण के लिए मौजूद रहने को कहा गया। 

इन्होंने ली शपथ

कैबिनेट मंत्री : महेंद्र सिंह, भूपेंद्र सिंह चौधरी, राम नरेश अग्निहोत्री, सुरेश राणा, अनिल राजभर, कमला रानी।

स्वतंत्र प्रभार मंत्री : नील कंठ तिवारी, कपिल देव अग्रवाल, सतीश द्विवेदी, अशोक कटारिया, राम चौहान, रवींद्र जायसवाल

राज्य मंत्री : अनिल शर्मा, महेश गुप्ता, आनंद स्वरूप शुक्ला, विजय कश्यप, गिर्राज सिंह धर्मेश, लाखन सिंह राजपूत, नीलिमा कटियार, चौधरी उदय भान सिंह, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, रामशंकर सिंह पटेल, अजीत सिंह पाल। 

ताज़ा ख़बरें

राजनाथ के बेटे पंकज को भी नहीं मिली जगह

लंबे समय से चल रही चर्चा व कयासों के बाद भी मंत्रिमंडल में न तो राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह को जगह मिली और न ही संगठन सहित संघ के चहेते माने जाने वाले विद्यासागर सोनकर और प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक को। योगी सरकार के गठन के बाद से ही इन सभी की चर्चा मंत्री बनने को लेकर होती रही है। कहा जाता है कि जहाँ पंकज सिंह को मंत्री बनाने को लेकर ख़ुद राजनाथ सिंह ने पैरवी नहीं की वहीं संघ के लोगों का कहना था कि विद्यासागर सोनकर का उपयोग संगठन के लिए किया जाना चाहिए। 

राजनाथ सिंह के ख़ास माने जाने वाले दलबहादुर कोरी को भी आख़िरी मौक़े पर बाहर कर दिया गया। बीजेपी में कई वरिष्ठों के ख़ास रहे विजय बहादुर पाठक को भी जगह नहीं मिल सकी है। हालाँकि प्रेमलता कटियार के परिवार की नीलिमा कटियार को जगह मिल ही गयी।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

नाम कई चले, पर आख़िर चली योगी की ही

मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल होने वाले नामों को लेकर कई महीनों से अटकलों, जुगाड़, दाँवपेंच चलते रहे, लेकिन जब अंतिम सूची आयी तो पता चला कि मुख्यमंत्री योगी की ही सबसे ज़्यादा चली है। योगी न केवल अपने पसंदीदा लोगों को जगह दिलाने में कामयाब रहे हैं बल्कि नापंसद लोगों को बाहर भी रख सके हैं। संगठन के कई ख़ास लोगों को अंतत: योगी के वीटो पर ही बाहर बैठना पड़ा। रायबरेली से दलबहादुर कोरी का नाम अंतिम मौक़े पर कटा तो विद्यासागर सोनकर दौड़ में सबसे आगे रहने के बाद भी पिछड़ गए। 

ख़ुद योगी अपने ख़ास पूर्वांचल के श्रीराम चौहान, रवींद्र जायसवाल, रामनरेश अग्निहोत्री, सीपी उपाध्याय को शामिल कराने में कामयाब रहे। इतना ही नहीं जिन स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्रियों का प्रमोशन हुआ है उसमें भी योगी की ही चली है। उनके ख़ास माने जाने वाले महेंद्र सिंह, सुरेश राणा, भूपेंद्र सिंह चौधरी को कैबिनेट मंत्री बना दिया गया, जबकि मंत्रिमंडल में वरिष्ठ सदस्य धर्म सिंह सैनी को अभी भी स्वतंत्र प्रभार से ही संतोष करना पड़ रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें