loader

यूपी: बजट में अयोध्या पर मेहरबानी क्यों, आख़िरकार राम के सहारे योगी सरकार?

लगभग चुनावी मोड में आ चुकी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को यह आभास हो गया है कि जीत के लिए राम का सहारा चाहिए। वैसे तो उत्तर प्रदेश में चुनाव अभी दो साल बाद होना है पर योगी सरकार ने राम नाम की बिसात बिछानी शुरू कर दी है। राम मंदिर विवाद हल हो जाने के बाद भी अयोध्या योगी सरकार की प्राथमिकता सूची में है। अयोध्या में अपने कामों के सहारे योगी सरकार वह फिजा बनाना चाहती है जो अगले विधानसभा चुनावों में वोटों के लिए मुफीद साबित हो सके। साल दर साल के सालाना बजट से लेकर अनुपूरक माँगों में अयोध्या की बढ़ती हिस्सेदारी इसी का नमूना है।

मंगलवार को पेश किए गए योगी सरकार के बजट में अयोध्या के लिए क़रीब 600 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। अयोध्या में योगी सरकार की एक अत्याधुनिक धर्मनगरी इक्ष्वाकुपुरी के नाम से भी बसाने की योजना है। अयोध्या में भगवान राम की विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली मूर्ति की स्थापना पर तेज़ी से काम चल रहा है।

ताज़ा ख़बरें

योगी सरकार की शुरुआत अयोध्या में दीपावली के मौक़े पर भव्य दीपोत्सव से हुई थी। इस बार के दीपोत्सव में तो सरकार ने 4 लाख से ज़्यादा दिए जलाकर गिनीज़ बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। अयोध्या को दुनिया के नक्शे पर लाने के लिए फैज़ाबाद शहर का नाम बदल कर उसे भी अयोध्या कर दिया गया। बीते साल के बजट से लेकर लगातार आए अनुपूरक बजटों में अयोध्या की विभिन्न परियोजनाओं के लिए धन का आवंटन किया गया। ग़रीबों के तीर्थस्थल के तौर पर अयोध्या की पहचान से इतर उसे भव्य स्वरूप देने के लिए योगी सरकार ने वहाँ बड़े पैमाने पर निजी क्षेत्र को आमंत्रित कर होटल, मोटल, गेस्ट हाउस बनवाने से लेकर तमाम अन्य सुविधाएँ देने का फ़ैसला किया है। अयोध्या के रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो या वहाँ के बस अड्डे को अंतरराज्यीय बनाना है योगी सरकार इस शहर को अपना पोस्टर बनाने में जुट गयी है। इस बार के बजट में भी अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक सुविधाओं के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है।

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़

इस साल के सालाना बजट में योगी सरकार ने अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ रुपये दिए हैं। पिछले साल के बजट में भी इस एयरपोर्ट का विकास के लिए 200 करोड़ रुपये दिए गए थे। अयोध्या में राज्य सरकार की योजना अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने की है। इस बार के बजट में जहाँ 85 करोड़ रुपये उच्च स्तरीय पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए दिए गए हैं वहीं पिछले बजट में ‘प्रो पुअर टूरिज़्म’ ग़रीबों के हित में पर्यटन के तहत सामुदायिक सुविधाओं के विकास के लिए पैसे दिए गए थे। योगी सरकार ने बजट में तुलसी स्मारक भवन की साज-सज्जा और उसे नया रूप देने के लिए भी 10 करोड़ रुपये की व्यवस्था इस बार के बजट में की है। 

योगी सरकार आने वाले दो सालों में अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर प्रमुख पर्यटन स्थल के तौर पर देखना चाहती है। सवाल है कि अयोध्या पर ही इतना ज़्यादा ध्यान क्यों?

अंकोरवाट की तर्ज़ पर अयोध्या में इक्ष्वाकुपुरी

अयोध्या विवाद के अंत के बाद अब योगी आदित्यनाथ की योजना इस धर्मनगरी को विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाने की है। इसके लिए योगी सरकार अयोध्या में कंबोडिया के अंकोरवाट की तर्ज पर नयी नगरी बसाएगी। इक्ष्वाकुपुरी के नाम से बसाए जाने वाले इस क्षेत्र से अयोध्या में न केवल अंतरराष्ट्रीय बल्कि उच्च वर्ग के देशी पर्यटकों को भी आकर्षित करने की योजना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट माने जा रहे इक्ष्वाकुपुरी के निर्माण के बाद पर्यटन की दृष्टि से यह लोगों की सबसे पसंदीदा जगह बनेगी। प्रदेश सरकार का मानना है कि अध्यात्म और पर्यटन के अनूठे आकर्षण वाली इक्ष्वाकुपुरी से अयोध्या में न केवल व्यावसायिक गतिविधियाँ बढ़ेंगी बल्कि रोज़गार के नए अवसर खुलेंगे। समूची परियोजना पर 3000 करोड़ रुपये का ख़र्च आने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
प्रदेश सरकार के मुताबिक़ फ़िलहाल अयोध्या में हर साल 1.5 से दो करोड़ तक पर्यटक आते हैं। हाल ही में अयोध्या विवाद का फ़ैसला आने के बाद इनमें से अधिकांश अयोध्या में कुछ देर बिताकर हनुमानगढ़ी व रामजन्मभूमि के दर्शन कर वापस चले जाते हैं। इक्ष्वाकुपुरी के बन जाने के बाद भारतीय अध्यात्म, दर्शन व धर्मशास्त्र की जानकारी के इच्छुक पर्यटक न केवल यहाँ कुछ दिन बिता सकेंगे बल्कि एक अनुभव भी ले सकेंगे। इस नयी धर्मनगरी का विकास अयोध्या में 1900 एकड़ क्षेत्र में किया जाएगा जिसमें महज 10 फ़ीसदी ही कंक्रीट का निर्माण होगा जबकि बाक़ी क्षेत्र में हरियाली होगी। भगवान राम की जलसमाधि वाले स्थान सरयू के गुप्तारघाट से लेकर रामजन्मभूमि तक इक्ष्वाकुपुरी बसायी जाएगी। इसके लिए उपलब्ध सरकारी, नजूल, उद्यान व वन भूमि का उपयोग किया जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें