loader

यूपी: झूठा निकला सोनभद्र में सोने का भंडार मिलने का योगी सरकार का दावा

उत्तर प्रदेश की ग़रीबी दूर करने और रामराज लाने का दावा करने वाली योगी सरकार औंधे मुंह गिरी है। शुक्रवार को प्रदेश सरकार ने सोनभंद्र जिले में 3350 टन सोने का भंडार मिलने का दावा किया था और इसकी बाज़ार में कीमत 12 लाख करोड़ रुपये के लगभग बतायी थी। योगी सरकार का कहना था कि यह सोने का भंडार भारत में उपलब्ध कुल सोने से 5 गुना ज्यादा है। लेकिन शनिवार को जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (जीएसआई) ने कहा है कि सोनभद्र से महज 160 किलो सोना निकाला जा सकता है। 

जीएसआई ने कहा है कि यह सोना बहुत औसत दर्जे का होगा और इसे निकालने की लागत सोने की वास्तविक क़ीमत से कहीं ज्यादा होगी। जीएसआई के इस बयान के बाद बैकफ़ुट पर आयी उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार देर रात को कहा कि सोने की इतनी मात्रा मिलने का दावा सही नहीं है। जीएसआई ने उत्तर प्रदेश सरकार के खनन विभाग के साथ मिलकर सोनभद्र में सोने सहित अन्य खनिजों की खोज का अभियान चलाया था। यह अभियान बीते दो दशकों से चल रहा है।

ताज़ा ख़बरें

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार के खनन विभाग की ओर से कहा गया था कि सोने के इस भंडार से विंध्य क्षेत्र के इस पिछड़े जिले की ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश की ग़रीबी दूर हो जाएगी। उत्साही खनन विभाग के अधिकारियों ने तो यहां तक कह दिया कि सोने की इस खान की नीलामी प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोनभद्र में कहा कि जहां सोने का भंडार मिला है वहां नाग देवता भी रहते हैं और नाग देवता हमारे भोले बाबा के गले का हार हैं। उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले में सोने के अलावा यूरेनियम का भंडार मिलने की भी संभावना है।

वैज्ञानिकों ने उड़ाई हंसी 

प्रदेश सरकार के इस दावे के सामने आते ही सवाल खड़े होने लगे थे। भू-वैज्ञानिकों का कहना था कि प्रति टन अयस्क में कितना सोना मिल सकता है इसका अनुमान लगाए बग़ैर कैसे यह दावा कर दिया गया कि 3350 टन सोना मिलेगा। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने न तो सोने की ग्रेड बतायी और इसे निकालने की प्रक्रिया क्या होगी, यह भी नहीं बताया। जीएसआई ने साफ़ किया कि मीडिया में सोने की मात्रा व क़ीमत को लेकर चल रही ख़बरें गलत हैं और महज 3.03 ग्राम सोना ही एक टन अयस्क से मिल सकता है। 

जीएसआई के निदेशक आशीष कुमार नाथ का कहना है कि बहुत मशक्कत के बाद कुल 160 किलो सोना निकाला जा सकता है। भू-गर्भ वैज्ञानिकों का कहना है कि सोना निकालने की लागत इतनी ज्यादा होगी कि उसके मुक़ाबले बाज़ार में मिलने वाला सोना सस्ता होगा। भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि महज उपस्थिति के आधार पर सर्वे रिपोर्ट में खनिज के बारे में संभावना जतायी गयी और उसके आधार पर सरकार का इस तरह के दावे कर देना सही नहीं है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

ललितपुर में प्लेटिनम मिलने का दावा

सोनभद्र में सोने के भंडार पर मुंह की खाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को दावा कर दिया कि ललितपुर में प्लेटिनम का भंडार है। केशव प्रसाद मौर्य ने इसी आधार पर जनसभा में इस बात का एलान भी कर डाला। भू-तत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक रौशन जैकब ने बताया कि विभाग की सर्वे टीम ने ललितपुर में प्लेटिनम होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि यह पुख्ता करने के लिए कि प्लेटिनम का भंडार है या नहीं, सबसे उच्च श्रेणी का जीथ्री सर्वे कराया गया। 

जैकब ने बताया कि प्लेटिनम निकालने के लिए खनन से पहले जीएसआई सर्वे कराने का फ़ैसला किया गया है। उधर, भू-वैज्ञानिकों ने इस दावे को भी आधा सच बताया है। उनका कहना है कि बुंदेलखंड के कई क्षेत्रों जैसे हमीरपुर व ललितपुर में, प्लेटिनम की उपस्थिति के संकेत पहले भी मिले हैं पर उसकी गुणवत्ता को लेकर संदेह है। साथ ही वहां से निकासी की लागत भी बहुत ज्यादा हो सकती है जिसके चलते व्यावसायिक नजरिए से यह बेहतर सौदा नहीं हो सकता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें