loader

हरक सिंह रावत के जाने से बीजेपी को कितना नुक़सान होगा?

काफी दिनों तक चली अटकलों के बाद आखिरकार हरक सिंह रावत की बीजेपी से विदाई हो गई। हरक सिंह बीजेपी छोड़ते, इससे पहले ही उन्हें राज्य सरकार से बर्खास्त कर दिया गया और उनकी प्राथमिक सदस्यता भी रद्द कर दी गई। अब हरक सिंह रावत ने जोर-शोर से कहा है कि उत्तराखंड में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ आ रही है और वह कांग्रेस को जिताने के लिए पूरी ताकत लगा देंगे। 

जबकि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि हरक सिंह रावत अपने परिवार के लोगों और समर्थकों को टिकट दिलाने के लिए दबाव बना रहे थे।

साफ है कि हरक सिंह रावत कांग्रेस के साथ जा रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि हरक सिंह रावत के जाने से बीजेपी को कितना नुकसान होगा।

ताज़ा ख़बरें

बड़े कद के नेता हैं रावत 

हरक सिंह रावत उत्तराखंड की सियासत के बड़े नामों में से एक हैं। रावत अविभाजित उत्तर प्रदेश यानी उत्तराखंड बनने से पहले भी मंत्री रह चुके हैं। हरक सिंह रावत ने बीएसपी, बीजेपी और कांग्रेस में रहकर चुनाव लड़े हैं और जीते हैं। गढ़वाल क्षेत्र से आने वाले हरक सिंह रावत कई अलग-अलग सीटों से भी चुनाव जीत चुके हैं। 

हरक सिंह कांग्रेस में नेता विपक्ष से लेकर कैबिनेट मंत्री रहे हैं और एक वक्त में मुख्यमंत्री पद के दावेदार भी थे।

चूंकि हरक सिंह रावत कई बार विधायक और कई बार कैबिनेट मंत्री रहे हैं इसलिए उत्तराखंड के भीतर वह जाने-पहचाने चेहरे हैं। बीजेपी को उनके जाने से गढ़वाल क्षेत्र की कुछ सीटों पर जरूर नुकसान होगा। 

हरक सिंह रावत उत्तराखंड के अकेले ऐसे नेता हैं जो कई विधानसभा सीटों से चुनाव जीत चुके हैं। हरक सिंह रावत ने पौड़ी से लेकर लैंसडाउन और रुद्रप्रयाग से लेकर कोटद्वार तक से चुनाव लड़े और जीते हैं। रावत गढ़वाल विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति से निकले नेता हैं।

आगे दिख रही कांग्रेस 

2016 में जब कांग्रेस में बगावत हुई थी और हरक सिंह रावत, विजय बहुगुणा समेत कई नेता बीजेपी में चले गए थे तो उस वक्त यह माना गया था कि 2017 के चुनाव में बीजेपी की स्थिति मजबूत रहेगी। और हुआ भी ऐसा ही। बीजेपी 2017 के चुनाव में 70 सीटों वाली उत्तराखंड की विधानसभा में 57 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी। लेकिन इस बार बड़े नेता यशपाल आर्य और अब हरक सिंह रावत के बीजेपी छोड़ने और कांग्रेस के साथ जाने से ऐसी सूरत बनती दिख रही है कि राज्य के अंदर कांग्रेस आगे है और बीजेपी के लिए मुश्किलें ज्यादा हैं।

हरक सिंह ने खुद कहा है कि राज्य में एंटी इनकंबेंसी बहुत ज्यादा है। 5 साल तक मंत्री रहने के बाद हरक सिंह रावत अगर यह बात कह रहे हैं तो निश्चित रूप से उन्हें पता होगा कि इस बार बीजेपी की हालत ठीक नहीं है। क्योंकि हरक सिंह रावत को हवा का रुख भांपने वाला नेता माना जाता है। 
Harak singh rawat expelled by bjp in Uttarakhand - Satya Hindi

बीजेपी ने की मनाने की कोशिश

बीजेपी भी हरक सिंह रावत की सियासी ताकत को जानती थी इसलिए हरक सिंह को मनाने के लिए मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी लगातार कोशिश करते रहे। हरक सिंह की पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात कराई गई थी। क्योंकि बीजेपी जानती थी कि चुनाव से ठीक पहले हरक सिंह अगर चले जाते हैं तो उसके लिए स्थिति और कठिन हो जाएगी और अब ऐसा ही होता दिख रहा है।

उत्तराखंड से और खबरें

रावत बनाम धामी 

उत्तराखंड में एक ओर कांग्रेस के पास बड़े चेहरे के रूप में हरीश रावत जैसे अनुभवी नेता हैं तो उनके सामने नई उम्र के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हल्के पड़ते दिखाई देते हैं। बीजेपी के द्वारा कुछ ही महीनों के भीतर लगातार नए मुख्यमंत्री देने की वजह से यह संदेश गया है कि वह इस छोटे से राज्य में भी राजनीतिक स्थिरता देने में कामयाब नहीं रही है और कांग्रेस ने लगातार मुख्यमंत्री बदलने को बड़ा मुद्दा बना लिया है। 

इससे पहले भी उसने 2007 से 2012 के अपने कार्यकाल में भुवन चंद्र खंडूड़ी और रमेश पोखरियाल निशंक को बदल दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें