loader

उत्तराखंड: केदारनाथ में हेलिकॉप्टर क्रैश, सात लोगों की मौत

उत्तराखंड के केदारनाथ में मंगलवार सुबह एक निजी कंपनी का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई। यह हादसा केदारनाथ से 2 किलोमीटर दूर गरुड़ चट्टी में हुआ। केदारनाथ तक पहुंचने के लिए कई निजी कंपनियों को लाइसेंस जारी किए गए हैं और उनके हेलिकॉप्टर के जरिए लोग केदारनाथ धाम तक पहुंचते हैं। 

इस हादसे में पायलट की भी मौत हो गई है। ये सभी लोग केदारनाथ से दर्शन कर लौट रहे थे। 

हेलिकॉप्टर केदारनाथ से उड़ा था और गुप्तकाशी जा रहा था और इसे 33 किलोमीटर की दूरी तय करनी थी। कई लोग गुप्तकाशी से केदारनाथ धाम तक पैदल जाते हैं और उसमें काफी वक्त लग जाता है। इसलिए बड़ी संख्या में लोग हेलिकॉप्टर के जरिए जाते हैं। गुप्तकाशी से केदारनाथ धाम तक पहुंचने में हवाई यात्रा के जरिए 10 मिनट का वक्त लगता है। 

ताज़ा ख़बरें
केदारनाथ धाम से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद यह हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया और उसमें बैठे सभी लोगों की मौत हो गई। हादसे के बाद की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें दिख रहा है कि हादसा होने के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई। 
उत्तराखंड से और खबरें

इन दिनों केदारनाथ में मौसम भी बहुत खराब है और यह सवाल उठ रहा है कि खराब मौसम में हेलिकॉप्टर को उड़ने की अनुमति क्यों दी गई या फिर इसके उड़ान भरने के बाद मौसम खराब हुआ। 

हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन के लोग मौके पर पहुंच गए। हादसे में मारे गए लोगों के शवों को बरामद कर लिया गया है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें भी मौके पर पहुंच गई हैं। 

शाह ने जताया दुख 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना पर दुख जताया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि इस दुखद घटना के विस्तृत जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 

स्थानीय विधायक ने इस मामले में न्यूज़ चैनल आज तक से बातचीत में कहा कि यह घटना कोहरे के कारण हुई है। बताया जा रहा है कि जब यह हेलिकॉप्टर गरुड़ चट्टी के ऊपर से गुजर रहा था तब इसमें आग लग गई, आग किस वजह से लगी, इसका पता नहीं चल सका है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें