loader

हिमाचल, उत्तराखंड जैसे कई राज्यों में भारी बारिश से 33 की मौत

हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश के कारण शनिवार को 33 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश के मंडी में बादल फट गया और इस वजह से हुई भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। हिमाचल के ही चंबा इलाके में मकान ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई। राज्य में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 19 लोगों की मौत होने की आशंका है। 

उत्तराखंड के देहरादून जिले में भी बादल फटा है। बादल फटने की यह घटना शनिवार तड़के रायपुर ब्लॉक के सारखेत गांव में हुई है। गांव में फंसे सभी लोगों को एक रिजॉर्ट में ले जाया गया है।

इसके बाद देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट सहित कई जगहों पर जबरदस्त बारिश के बाद पानी भर गया है। 

ताज़ा ख़बरें

हालात को देखते हुए एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। 

उत्तराखंड में भारी बारिश से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह ठप हो गया है। कुमाऊं मंडल के बागेश्वर में भी भारी बारिश के कारण कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है और लोगों को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि जब तक सड़कों को दुरुस्त नहीं किया जाता तब तक गांवों में जरूरी चीजें नहीं पहुंच सकती।

गंगा नदी उफान पर 

गढ़वाल मंडल के टिहरी जिले में भी जबरदस्त बारिश हो रही है और कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। यहां भी एसडीआरएफ की टीमें राहत व बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। देहरादून के तारकेश्वर मंदिर के आसपास नदी तेज रफ्तार से बह रही है। उत्तराखंड के यमकेश्वर में कई गांवों का संपर्क सड़कों से टूट गया है। यही हाल ऋषिकेश का भी है, यहां पर गंगा नदी उफान पर है और शहर में कई जगहों पर सड़कें जलमग्न हो गई हैं। ऋषिकेश से लगते हुए शहर हरिद्वार में भी गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

भारी बारिश की चेतावनी 

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया है और प्रशासन से कहा है कि लोगों के बीच जरूरत की चीजें जल्द से जल्द पहुंचाई जाएं। 

अगर आने वाले कुछ दिनों तक उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडलों में और हिमाचल में जबरदस्त बारिश जारी रही तो निश्चित रूप से आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। 

दूसरी ओर, हिमाचल के राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि बादल फटने के बाद कई परिवारों ने बागी से पुराने कटोला इलाकों के बीच स्थित अपने घरों को छोड़ दिया है और सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। 

उत्तराखंड से और खबरें

राज्य के हमीरपुर जिले में अचानक आई बाढ़ में फंसे 22 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। कांगड़ा जिले में चक्की नदी पर बना एक रेलवे पुल शनिवार सुबह ढह गया। 

लगातार बारिश की वजह से जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी यात्रा को अस्थायी रूप से रोकना पड़ा था। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो में वैष्णो देवी के रास्ते में बाढ़ जैसे हालात दिखाई दिए थे। 

ओडिशा के कुछ हिस्सों में भयानक बाढ़ जारी है और भारी बारिश के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। रांची में मौसम विज्ञान केंद्र ने झारखंड के कुछ हिस्सों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है, जहां भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें