loader

बंगाल बीजेपी में उथल-पुथल के बीच 3 दिन के दौरे पर शाह 

पश्चिम बंगाल बीजेपी में बीते कई महीनों से चल रही उठापटक के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्य के तीन दिन के दौरे पर पहुंचे हैं। साल 2021 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद अमित शाह का यह पहला दौरा है।

अमित शाह इस दौरान राज्य भर में आयोजित कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे और राज्य बीजेपी के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

बंगाल में विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद से ही राज्य के बीजेपी नेताओं के बीच खटपट की खबरें लगातार आ रही हैं। बीते कुछ महीनों में राज्य बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने पार्टी के आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप को भी छोड़ दिया है।

ताज़ा ख़बरें

विधानसभा चुनाव के बाद मुकुल रॉय सहित कई नेताओं ने बीजेपी को छोड़कर फिर से टीएमसी का हाथ पकड़ लिया है। निश्चित रूप से इससे बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व भी चिंतित है। 

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को राज्य में अच्छी सफलता मिली थी लेकिन इस बार ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से अधिकतर सीटें जीतकर केंद्र की सियासत में अपना दखल बढ़ाना चाहती हैं।

क्या है मामला?

बंगाल बीजेपी संगठन में नए पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर पार्टी में खासा विवाद हो चुका है। कहा जा रहा है कि मतुआ समुदाय के कुछ नेता पार्टी छोड़ सकते हैं। कुछ वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि पार्टी के समर्पित और पुराने कार्यकर्ताओं को किनारे लगाया जा रहा है और हाल ही में पार्टी में शामिल हुए लोगों को प्रमोट किया जा रहा है। 

सांसद लॉकेट चटर्जी कह चुकी हैं कि संगठन में यह नियुक्तियां योग्यता के आधार पर नहीं बल्कि कोटा सिस्टम के आधार पर हुई हैं। 

Amit Shah 3 day West Bengal visit  - Satya Hindi
बंगाल बीजेपी में चल रही खटपट उस समय साफ सुनाई दी थी जब राज्य बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष ने पार्टी के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सुकांता मजूमदार को अनुभवहीन नेता बताया था। इसके बाद मजूमदार ने कहा था कि दिलीप घोष को जब प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था तब वह भी अनुभवहीन थे।
पश्चिम बंगाल से और खबरें

निकाय चुनाव में हार 

विधानसभा चुनाव के बाद हुए स्थानीय निकाय और नगर निगम के चुनाव में टीएमसी को एकतरफा जीत मिली है। हाल ही में आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर भी टीएमसी को जीत मिली थी। इसके बाद से राज्य बीजेपी के कार्यकर्ताओं में निराशा दिखाई दी है। 

बंगाल के निकाय चुनाव के नतीजों को लेकर भी बीजेपी नेतृत्व परेशान है क्योंकि निकाय चुनाव में उसे सिर्फ 13 फीसद वोट मिले हैं जबकि वाम दलों को 14 फीसद। बीजेपी के लिए चिंता का विषय यह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उसे 40 फीसद वोट मिले थे और अब उसका प्रदर्शन काफी नीचे गिर गया है।

देखना होगा कि अमित शाह के दौरे के बाद क्या राज्य बीजेपी में हालात सामान्य होते हैं?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें