loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/दिलीप घोष

बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस बंगाल में दुर्घटनाग्रस्त; 9 मरे, 36 घायल

बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। 36 लोग घायल हुए हैं। पीटीआई ने यह रिपोर्ट दी है। घायलों को नज़दीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी जिले के मयनागुरी कस्बे के पास हुई। एक्सप्रेस के पटरी से उतरने से हादसा हुआ है। हादसे की असल वजह का पता अधिकारी लगा रहे हैं।

हादसे में एक के ऊपर एक दूसरा डब्बा चढ़ गया। कई यात्रियों के पटरी से उतरे डिब्बों के अंदर फंसे होने की आशंका है और क्षतिग्रस्त डिब्बों को काटने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। हादसे की उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दे दिए गए हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शुक्रवार सुबह घटना स्थल पर हालात का जायजा लेने जाएँगे।

ताज़ा ख़बरें

नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे, गुवाहाटी की चीफ पीआरओ गुनीत कौर ने कहा कि दुर्घटना शाम 5 बजे के आसपास डोमोहानी और न्यू मयनागुरी में हुई। क़रीब 10 कोच प्रभावित हुए हैं। तब उन्होंने कहा था कि 3 लोगों की मौत हुई है और 20 घायल हुए हैं। अब यह संख्या बढ़ गई है। उन्होंने कहा था कि उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। हादसे में मारे गए लोगों के लिए 5-5 लाख रुपये और  गंभीर रूप से घायलों के लिए 1-1 लाख और साधारण चोट वाले लोगों के लिए 25000-25000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की गई है।

दुर्घटनास्थल की तसवीरें बड़ी भयावहता दिखाती हैं। ट्रैक के बगल में पड़े ट्रेन के कई क्षतिग्रस्त डिब्बों के मलबे से लोगों को बचाया जा रहा है। स्थानीय लोगों और अन्य यात्रियों के साथ राहत और बचाव कार्यों में मदद करते हुए पुलिस भी मौक़े पर दिखती है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री को घटना की जानकारी दी है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, 'एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे न्यू मयनागुरी (पश्चिम बंगाल) के पास आज शाम पटरी से उतर गए। त्वरित बचाव कार्यों के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा हूं।' 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है, 'मयनागुरी में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की दर्दनाक हादसे के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, डीएम/एसपी/आईजी उत्तर बंगाल बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। घायलों को जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा दी जाएगी।'

रेलवे का हेल्‍पलाइन नंबर

यात्रियों की जानकारी के लिए रेलवे की तरफ़ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। रेलवे के अलग-अलग स्‍टेशनों के लिए भी हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। पटना जंक्‍शन का नंबर- 9341506016, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन- 7388898100, दानापुर-7759070004, सोनपुर- 9771429999। फोन नंबर 8134054999 पर भी फोन कर अपनों की जानकारी ली जा सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें