loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/वीडियो ग्रैब

बंगाल सरकार के बचाव में गए चिदंबरम का कांग्रेसी वकीलों ने किया विरोध

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को कोलकाता में तब अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं के ज़बरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा जब वह बंगाल सरकार का बचाव करने गए। उस केस की पश्चिम बंगाल में कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी द्वारा ही शुरुआत की गई थी जिन्होंने मेट्रो डेयरी के शेयरों की बिक्री कृषि-प्रसंस्करण फर्म केवेंटर को करने के तृणमूल कांग्रेस सरकार के फ़ैसले को चुनौत दी है। कांग्रेस नेता चिदंबरम इसी मामले में निजी कंपनी के एक वकील के तौर पर राज्य सरकार के फ़ैसले का बचाव करने गए थे।

ताज़ा ख़बरें
विरोध करने वाले कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि चिदंबरम कांग्रेस पार्टी की भावनाओं के साथ खेल रहे हैं। कांग्रेस से जुड़े वकीलों ने दावा किया कि उनके लिए कंपनी का प्रतिनिधित्व करना उचित नहीं था, जब पश्चिम बंगाल कांग्रेस के प्रमुख अधीर चौधरी ही बंगाल सरकार के ख़िलाफ़ केस लड़ रहे हैं।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, विरोध में भाग लेने वालों में से एक वकील कौस्तव बागची ने कहा कि पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री एक ऐसी संस्था की ओर से पेश हो रहे थे, जिसके शेयरों की खरीद पर पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष द्वारा आपत्ति की जा रही है।

सोशल मीडिया पर आए वीडियो में देखा जा सकता है कि कई वकील चिदंबरम का पीछा करते हैं।

वे चिदंबरम को हेकल भी करते हैं। विरोध करने वाले वकीलों को यह कहते सुना जा सकता है कि कांग्रेस के पतन के लिए 'इस तरह का नेतृत्व ज़िम्मेदार है'। उस दौरान 'चिदंबरम वापस जाओ' के नारे भी सुने गए।

कौस्तव बागची ने कहा कि उन्होंने 'एक कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में' विरोध का नेतृत्व किया, न कि एक वकील के रूप में। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के हितों के ख़िलाफ़ काम करने वाले किसी भी नेता के साथ ऐसा ही व्यवहार करेंगे।

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

बता दें कि अधीर रंजन चौधरी की तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी के साथ कड़ी राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता है। उन्होंने ही अदालत के समक्ष एक याचिका दायर की थी, जिसमें इस मामले की जांच की मांग की गई थी। चौधरी के वकील बिकाश भट्टाचार्य ने दावा किया कि बिक्री राज्य के हितों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है। इधर अधीर चौधरी ने कहा कि विरोध कांग्रेस समर्थकों की 'स्वाभाविक प्रतिक्रिया' थी।

हालाँकि, उन्होंने किसी भी मुवक्किल का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक वकील के रूप में चिदंबरम के अधिकार को स्वीकार किया। पीटीआई से उन्होंने कहा, 'यह एक पेशेवर दुनिया है। यह व्यक्ति पर निर्भर करता है ... कोई भी उन्हें इसके लिए निर्देश नहीं दे सकता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें