loader

बंगाल : पहले चरण के मतदान से अब तक 40 गुना बढ़ा कोरोना सक्रमण

आठ चरणों में चुनाव कराने और प्रचार में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने की बहुत बड़ी क़ीमत बंगाल के लोगों को चुकानी पड़ेगी। बंगाल में कोरोना महामारी भयानक रूप लेती दिखायी पड़ रही है। इसकी वजह से लोगों की जान को ख़तरा बढ़ गया है।
पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण के लिये मतदान हुआ था। तब से अब तक कोरोना के मरीज़ों की संख्या में 40 गुना इज़ाफ़ा हुआ है। यह आँकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। राज्य की राजधानी कोलकाता का हाल तो और बुरा है। वहाँ महामारी से ग्रस्त होने के सारे रिकार्ड टूट रहे हैं।

केंद्र सरकार के आँकड़ों के हिसाब से कोलकाता में हर दूसरा आदमी कोरोना से प्रभावित है। यानी कोरोना पॉजिटिविटी दर 50% हो गयी है, जो देश के किसी भी इलाक़े में सर्वाधिक है। कोरोना महामारी के प्रसार की दर इस वक़्त बंगाल में देश में सबसे अधिक है। गृह मंत्रालय के अनुसार बंगाल में कोरोना प्रसार दर 9.5% है। बंगाल के बाद कर्नाटक का नंबर है जहाँ ये आँकड़ा 9% है। 

क्यों हुआ इतना बुरा हाल?

सवाल यह उठता है कि पश्चिम बंगाल की इतनी बुरी गत क्यों हुई। सत्य हिंदी के पाठकों को याद होगा कि गृह मंत्री अमित शाह ने इस बात से साफ़ इंकार किया था कि चुनाव की वजह से बंगाल में कोरोना फैला है। उनका जवाब बेहद ग़ैर ज़िम्मेदाराना और विज्ञान समझ से परे था। उन्होंने कहा था कि अगर चुनाव से कोरोना फैला है तो महाराष्ट्र में कोरोना सबसे अधिक क्यों फैला, वहाँ तो चुनाव नहीं हो रहे थे। अब शायद उन्हें अपने कहे पर पछतावा हो रहा होगा। 

ख़ास ख़बरें

बंगाल में सभी दलों के नेताओं ने चुनाव जीतने को प्राथमिकता दी। और चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित नियमों की धज्जियाँ उड़ायी गईं। जिन लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल की बात की, उनका खुलेआम मज़ाक़ उड़ाया गया।

मोदी की रैलियों में क्या हुआ?

प्रधानमंत्री मोदी हो गृहमंत्री अमित शाह या फिर ममता बनर्जी या दूसरे बड़े नेता किसी ने अपनी रैलियों में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन नहीं करवाया। लोगों को मास्क पहनने के लिये नहीं कहा। पूरा ज़ोर भीड़ इकठ्टा करने पर था।बड़े बड़े रोड शो किये गये। जहाँ बिना मास्क के नेता और कार्यकर्ता एक दूसरे से सट कर चलते देखे गये।

कोरोना के संदर्भ में प्रधानमंत्री खुद कहते रहे हैं कि 'दो गज दूरी है ज़रूरी।' यह नारा सिर्फ़ नारा ही रहा, खुद प्रधानमंत्री की रैली में इसका एक बार भी पालन नहीं किया गया।

रैली रद्द करने वालों का मजाक

राहुल गांधी ने जब चुनावी रैलियों को रद्द करने का बात की तो बीजेपी के नेताओं ने उनका मज़ाक़ उड़ाया। उन्होंने कहा कि राहुल की रैलियों में तो लोग ही नहीं आते। लेकिन बीजेपी के नेताओं को अब अपनी बेवक़ूफ़ी पर शर्म आनी चाहिए। 

इस दौरान चुनाव आयोग की भूमिका भी बेहद शर्मनाक रही। उसने काग़ज़ पर आचार संहिता बना उसका पालन करने का कोई कोशिश नहीं की। यहाँ तक कोलकाता हाईकोर्ट की कड़ी डाँट फटकार के बाद भी उसने चुनावी रैलियों पर रोक लगाने जैसा कदम नहीं उठाया।

चेन्नई हाईकोर्ट ने तो यहाँ तक कहा कि कोरोना फैलने के लिये अक़ेले आयोग ज़िम्मेदार है और आयोग के अधिकारियों के ख़िलाफ़ हत्या का मुक़दमा दर्ज होना चाहिये। लेकिन अफ़सोस कि अब आयोग की ख़ामियों का खमियाजा पूरे बंगाल को भुगतना पड़ेगा और हज़ारों लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें