loader

हिंदू समाज को हथियार उठाने होंगे: दिलीप घोष

अपने विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने अबकी बार कुछ ऐसा कहा है, जिससे राज्य के राजनीतिक माहौल के और हिंसक होने का ख़तरा है। घोष ने बंगाल में एक जनसभा में कहा, ‘हिंदू समाज को हथियार उठाने होंगे, अगर कोई कायर निहत्था कहे, तो तुम उसका गला पकड़ लो।’ 

घोष ने आगे कहा, ‘हिंदू समाज कायर नहीं था, हम तलवार, बंदूक, त्रिशूल से सामना करने वाले हैं। हिंदुओं का कोई भी देवी-देवता बिना शस्त्र का नहीं है।’

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा के कारण पहले ही बहुत ख़ून बह चुका है। पंचायत चुनावों से लेकर लोकसभा चुनावों तक जमकर हिंसा हो चुकी है। पिछले कई महीनों में बीजेपी-टीएमसी के कई कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है।

घोष इससे पहले टीएमसी के कार्यकर्ताओं को यह कहकर धमका चुके हैं कि, ‘उनके हाथ-पैर तोड़ दिए जाएंगे, पसलियां तोड़ दी जाएंगी और सिर फोड़ दिया जाएगा। हो सकता है आपको अस्पताल जाना पड़ जाए। यदि आपने ज़्यादा कुछ किया तो आपको श्मशान भी जाना पड़ सकता है।’ 

“कुत्ते की तरह मारा” 

नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुक़सान पहुंचाने वालों को लेकर घोष ने कहा था कि असम और उत्तर प्रदेश में उनकी सरकार ने ऐसे लोगों को “कुत्ते की तरह मारा” है। घोष के इस तरह के कई बयान मीडिया में हैं जो बेहद आपत्तिजनक हैं और हिंसा को बढ़ावा देते हैं। 

dilip ghosh controversial statement  - Satya Hindi
अगर घोष के इस बयान के जवाब में दूसरी ओर से भी इसी तरह के बयान दिए जाएं तो निश्चित रूप से क़ानून व्यवस्था के बिगड़ने का ख़तरा पैदा होगा। राज्य में कुछ ही दिन पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमला हो चुका है। राजनीतिक हिंसा का यह ख़ूनी खेल तुरंत बंद किए जाने की ज़रूरत है और इसके लिए ज़रूरी है कि इस तरह के वाहियात बयान देने वालों पर नकेल कसी जाए।
ताज़ा ख़बरें

बीजेपी जहां एक ओर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर राज्य में राजनीतिक हिंसा को संरक्षण देने का आरोप लगाती है, वहीं ममता इसके जवाब में कहती हैं कि बंगाल की छवि ख़राब करने की कोशिश की जा रही है। 

लगाम लगाए बीजेपी 

बीजेपी किसी भी सूरत में बंगाल में अपनी सरकार बनाना चाहती है। बंगाल में सरकार बनाने के लिए आरएसएस भी लगातार सक्रिय है। राज्य में बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच खूनी झड़पें होना आम बात है, जिसमें दोनों ओर के कार्यकर्ताओं को अपनी जान गंवानी पड़ी है। लेकिन बीजेपी को ऐसे नेताओं की जुबान पर लगाम लगानी चाहिए जो बहुसंख्यक समाज के लोगों से कहें कि वे हथियार उठा लें। 

बंगाल चुनाव पर देखिए वीडियो- 

बीजेपी को अगर कार्रवाई करनी होती तो वह घोष के अब तक आए बयानों को लेकर उन पर शिकंजा कसती लेकिन उसने कभी कोई एक्शन नहीं लिया। ऐसे में कहा जा सकता है कि ऐसे नेताओं को उसकी ओर से खुली छूट है, जो इस तरह के बयान देते हैं। इसी क्रम में बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या और दिल्ली बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा का भी नाम लिया जा सकता है। 
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

तुरंत और सख़्त कार्रवाई हो

पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा के चुनाव होने हैं। आने वाले कुछ महीने राज्य की सियासत में राजनीतिक गहमागहमी वाले रहेंगे। चुनाव रोमांचक होने भी चाहिए, जिसमें हर दल को जोर-आज़माइश करनी चाहिए लेकिन इसका ढंग लोकतांत्रिक होना चाहिए। हर दल को पूरा अधिकार है कि वह अपनी ताक़त दिखाए, जनता के सामने अपनी बातों को रखे। लेकिन किसी भी तरह का सांप्रदायिक ध्रुवीकरण, किसी मज़हब, जाति के मतदाताओं के ध्रुवीकरण के लिए भड़काऊ बयान देने पर उस नेता के ख़िलाफ़ तुरंत और सख़्त कार्रवाई की जानी चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें