loader
बंगाल के रामपुर हाट और बीरभूम में कई मकानों को जला दिया गया। फोटो बीजेपी सोशल मीडिया

बंगाल में हिंसा पर गवर्नर धनखड़ फिर हमलावर, बीरभूम में 8 जले शव मिले

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में फिर हिंसा हुई है। 8 शव अब तक बरामद हुए हैं। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बीरभूम जिले में हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि राज्य में मानवाधिकारों का खात्मा हो गया है और कानून का शासन ढीला हो गया है। राज्यपाल ने कहा कि राज्य हिंसक संस्कृति और अराजकता की चपेट में है। मैं बीरभूम के रामपुरहाट में भयावह बर्बरता से आहत और परेशान हूं। आरोप है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता बहादुर शेख की हत्या के बाद भीड़ ने कथित तौर पर घरों में आग लगाने के बाद आठ लोगों को जला दिया। भीड़ ने बीती रात करीब 10-12 घरों में आग लगा दी थी और आज सुबह पुलिस ने जले हुए शव बरामद किए हैं।

ताजा ख़बरें
राज्यपाल धनखड़ ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में इस घटना को "भयानक हिंसा और आगजनी का तांडव" कहा और कहा कि उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव से इस घटना पर तत्काल अपडेट मांगा है।
उन्होंने कहा, राज्य को हिंसा और अराजकता की संस्कृति का पर्याय बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर एक स्पष्ट कटाक्ष में, उन्होंने कहा कि प्रशासन को पक्षपातपूर्ण हितों से ऊपर उठने की जरूरत है। जो वास्तविकता में कहीं दिखाई नहीं दे रहा रहा है।

पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज मालवीय ने बताया कि इस मामले में अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। मालवीय ने कहा, आज सुबह एक ही घर से सात लोगों के शव निकाले गए। पहले दस लोगों की मौत की बात कही गई थी। पहले दिए गए मौत के आंकड़े सही नहीं थे। कुल आठ लोगों की मौत हुई है। पुलिस ने कहा कि तृणमूल नेता शेख का शव मिलने के बाद सोमवार को विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ।
बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर क्षेत्र में केंद्र सरकार के हस्तक्षेप का आग्रह किया। उधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा सदन के पटल पर बयान देने की मांग को लेकर बीजेपी के 22 विधायकों ने पश्चिम बंगाल विधानसभा से वॉकआउट किया।

बीजेपी विधायक शंकर घोष इस मुद्दे को शून्यकाल में उठाना चाहते थे, लेकिन अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने अनुमति नहीं दी। 'वंदे मातरम' और 'धिकार धिक्कर' (निंदा) के नारे लगाते हुए घोष और बीजेपी के 40 सदस्यों ने सदन से वॉकआउट किया। बाद में उन्होंने विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा कि पिछले साल विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से राज्य में राजनीतिक हत्याएं हो रही हैं। घोष ने मुख्यमंत्री का इस्तीफा मांगा। तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि मंत्री फिरहाद हकीम के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस का दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रामपुरहाट के लिए रवाना हो गया है। डीजीपी ने कहा है कि रामपुरहाट के अनुमंडलीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) और सर्कल इंस्पेक्टर (आईसी) को हटा दिया गया है और मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है।

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता और नंदीग्राम के विधायक सुवेंदु अधिकारी ने ट्वीट किया है कि रात भर की बर्बरता से अब तक कम से कम 12 लोगों की मौत हो चुकी है, ज्यादातर महिलाएं हैं। शवों की संख्या कम करने के प्रयासों के साथ प्रशासनिक कवर अप पहले ही शुरू हो चुका है। तत्काल केंद्रीय हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें