loader

दूसरे चरण का मतदान, कब क्या हुआ?

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के तहत दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को पूरा हो गया। लगभग 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पूरे दिन की गहमागहमी के बीच कब क्या हुआ और किसने क्या कहा, संक्षेप में जानिए। 
  • पश्चिम बंगाल में भारी मतदान हो रहा है। शाम पाँच बजे तक 80 प्रतिशत मतदान की ख़बरे हैं। पश्चिमी मेदिनीपुर में 81 प्रतिशत तो पूर्वी मेदिनीपुर में 79 प्रतिशत मतदा हुआ है, बाँकुड़ा में 78 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 
  • ममता बनर्जी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। उन्होंने सवाल किया है कि मतदान के समय नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार और रैली कैसे कर रहे हैं। उन्होंने पूछा है कि क्या यह आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है। 
  • पश्चिम बंगाल में भारी मतदान हो रहा है। दोपहर बाद चार बजे तक 70 प्रतिशत से ज़्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया था। 
  • दोपहर बाद तीन बजे तक पश्चिम बंगाल में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका था। मतदान की रफ़्तार अभी और बढ़ने व अधिक मतदान होने की संभावना है। पिछले चरण में राज्य में तकरीबन 80 प्रतिशत मतदान हुआ था। समझा जाता है कि इस बार भी वैसा ही हो सकता है। 
  • ममता बनर्जी नन्दीग्राम के एक गाँव में धरने पर बैठ गई हैं। उनका कहना है कि कुछ वोटरों को मतदान करने से रोका जा रहा है और केंद्रीय सुरक्षा बल के लोग चुप हैं। 
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनकड़ को फ़ोन कर कहा है कि राज्य में निष्पक्ष मतदान नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा है कि राज्य के प्रमुख होने के नाते उन्हें हस्तक्षेप कर निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव सुनिश्चित करवानी चाहिए। 
  • ममता ने कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग से शिकायतें की हैं, पर आयोग ने कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि बाहरी लोगों ने हंगामा किया है। 
Second phase polling for West Bengal assembly election 2021 continues5 - Satya Hindi
  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व्हील चेयर पर बैठ कर ही कई बूथों पर ही गईं। कुछ जगहों पर मतदाताओं ने कहा कि बीजेपी के लोगों ने उन्हें मतदान करने से रोका। 
  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नन्दीग्राम में अपने घर से बाहर निकलीं, वे चुनाव क्षेत्र के कुछ बूथों का दौरा करेंगी। वह अभी भी व्हील चेयर पर ही हैं। 
  • शुभेंदु अधिकारी ने बीच मतदान मुसलमानों को निशाने पर लेने की कोशिश की है। उन्होंने बग़ैर किसी का नाम लिए कहा है कि एक ख़ास समुदाय के लोग उनके लोगों पर हमले कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि 'जय बांग्ला' तो बांग्लादेश का नारा है। 
Second phase polling for West Bengal assembly election 2021 continues5 - Satya Hindi
  • शुभेंदु अधिकारी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में जंगल राज चल रहा है। 
  • पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा है कि शुभेंदु अधिकारी को पहले भी निशाना बनाया गया है। उन्होंने कहा कि टीएमसी ने राज्य में कई जगहो पर पथराव किए हैं, बीजेपी पर हमले किए हैं। उन्होंने कहा है कि शुभेंदु जीतेंगे, पूरे पश्चिम बंगाल में बीजेपी की जीत होगी। 
  • बीजेपी ने कहा है कि नन्दीग्राम से ममता बनर्जी को चुनौती दे रहे शुभेन्दु अधिकारी के क़ाफ़िले पर पथराव हुआ है। उनकी गाड़ी आगे निकल गई, लेकिन दूसरी कई गाड़ियाँ क्षतिग्रस्त हुई हैं। 
  • दूसरी ओर टीएमसी ने आरोप लगाया है कि शुभेंदु अधिकारी वोटरों को प्रभावित कर रहे हैं और बीजेपी के लोग वोटरों को डरा-धमका रहे हैं। 
  • पश्चिम बंगाल में दोपहर के 12 बजे तक लगभग 36 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य की राजनीतिक संस्कृति को देखते हुए इसे धीमा मतदान कहा जा सकता है। वोटिंग की रफ़्तार जल्द ही बढ़ने की संभावना है। 
Second phase polling for West Bengal assembly election 2021 continues5 - Satya Hindi
  • शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया है कि नन्दीग्राम के शम्साबाद के चंदन नगर इलाक़े में एक बीजेपी कार्यकर्ता को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पीटा है। 
Second phase polling for West Bengal assembly election 2021 continues5 - Satya Hindi
  • बदरुद्दीन अज़मल ने प्रधानमंत्री पर तंज करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वे बांग्लादेशी घुसपैठियों को वापस बांग्लादेश भेज देंगे, क्या पिछले पाँच साल में उन्होंने 100 लोगों को भी बांग्लादेश भेज है?
Second phase polling for West Bengal assembly election 2021 continues5 - Satya Hindi
  • असम में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के नेता बदरुद्दीन अज़मल ने मतदान किया। 
  • बीजेपी ने आरोप लगाया है कि केशपुर के बूथ नंबर 173 पर उनके एजेंट को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पीटा। एजेंट को अस्पताल ले जाया गया। बीजेपी नेता तन्मय घोष की गाड़ी से तोड़फोड़ का आरोप।
  • टीएमसी ने आरोप लगाया है कि डेबरा से बीजेपी उम्मीदवार भारती घोष मतदाताओं में पैसे बाँट रही हैं। 
  • डेबरा से बीजेपी उम्मीदवार भारती घोष ने आरोप लगाया है कि नोवापाड़ा की बूथ संख्या 22 पर उन्हें रोका गया। वे पूर्व पुलिस अधिकारी हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके चुनाव एजेंट को अंदर जाने से रोका गया।
  • शुभेन्दु अधिकारी ने नन्दीग्राम के लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा कि पूरे देश की निगाहें उन पर टिकी हैं।
  • नंदीग्राम से बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने मतदान किया। वे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनौती दे रहे हैं। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। 
  • पश्चिम बंगाल की 30 और असम की 39 सीटों के लिए मतदान शुरू। सबकी निगाहें पश्चिम बंगाल के नन्दीग्राम पर है, जहाँ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मैदान में हैं। उन्हें चुनौती दे रहे हैं पूर्व सहयोगी शुभेन्दु अधिकारी, जो बीजेपी की ओर से मैदान में हैं। 
पश्चिम बंगाल में 19 महिलाओं समेत 171 उम्मीदवारों और असम में 26 महिलाओं समेत 345 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य दाँव पर लगा हुआ है। लेकिन लोगों की सबसे ज़्यादा दिलचस्पी पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में है, जहाँ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक कठिन चुनौती से गुजर रही हैं। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य के सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी ने सभी 30 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। चुनाव का तीसरे कोण संयुक्त मोर्चा है, जिसके सबसे बड़े दल सीपीआईएम ने 15 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। उसके साथ इस गठबंधन में कांग्रेस और इंडियन सेक्युलर फ्रंट भी हैं। कांग्रेस के 9, सीपीआई के दो और आरएसपी व फ़ॉरवर्ड ब्लॉक के एक-एक उम्मीदवार मैदान में हैं। 

असम

असम में एनडीए गठबंधन में बीजेपी के साथ असम गण परिषद और यूनाइटेड पीपल्स फ्रंट लिबरल भी हैं। दूसरी ओर कांग्रेस नेतृत्व वाले ग्रांड अलायंस यानी महाजोट में ऑल इंडिया यूनाइटेड फ्रंट, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट और वामपंथी पार्टियाँ हैं। 

असम जातीय पार्टी और राइज़ोर दल मिल कर तीसरा मोर्चा संभाले हुए हैं। 

असम में बीजेपी ने 34, एजीपी ने 6, कांग्रेस ने 28, एआईयूडीएफ़ ने सात और बीपीएफ़ ने 6 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। 

असम के दूसरे चरण के मतदान में बराक घाटी में 15 सीटें हैं। साल 2016 के चुनाव में बीजेपी ने कछार से आठ और करीमगंज ज़िले से दो सीटें जीती थीं। पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दों पर निर्णायक फ़ैसले करने की वजह से कांग्रेस इस चरण के मतदान में बढ़त हासिल कर सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें