loader

चुनाव के पहले चरण से पूर्व बीजेपी दंगा कराएगी: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव से पहले हिंसा की आशंका जताई है। उन्होंने दावा किया है कि बीजेपी 17 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले राज्य में 'दंगे भड़काएगी'। ममता बनर्जी एक सार्वजनिक सभा को संबोधित कर रही थीं। 17 अप्रैल को ही रामनवमी भी है। पिछले कुछ वर्षों में रामनवमी पर कई बार कई जगहों से हिंसा की ख़बरें आती रही हैं। 

ममता बनर्जी ने ये आशंका रविवार को तब जताई जब वह पुरुलिया में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने राज्य में रामनवमी के दौरान सांप्रदायिक घटनाएं होने की आशंका को लेकर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि 17 अप्रैल को रामनवमी है, इस दौरान आप लोग रैली का आयोजन करें, लेकिन किसी भी तरह के दंगे में शामिल न हों।

ताज़ा ख़बरें

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार ममता ने कहा, 'रैलियां और बैठकें करें लेकिन दंगा मत करें। यह वे (बीजेपी) हैं जो दंगा करेंगे। 19 अप्रैल को मतदान है और वे 17 अप्रैल को दंगा करेंगे। भगवान राम आपको दंगा करने के लिए नहीं कहते हैं। लेकिन ये लोग दंगा करेंगे और दंगा करके एनआईए को राज्य में लाएँगे।'

उन्होंने कहा, 'राम नवमी बार-बार आ रही है और अगर कोई पटाखे भी फोड़ता है तो वह इस मामले की जांच के लिए एनआईए को भेजेगी। किसी को भी झांसे में नहीं आना चाहिए। सभी को समझाएं कि तृणमूल कांग्रेस शांति बनाए रखती है।' उन्होंने कहा कि एनआईए पुरुलिया के हर होटल में जाकर पूछताछ कर रही है कि कौन कहां रह रहा है।

उन्होंने केंद्रीय एजेंसियों की बंगाल में हो रही कार्रवाइयों पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि एनआईए व सीबीआई भाजपा के लिए काम करती हैं, ईडी व सीबीआई भाजपा में टीएमसी नेताओं को शामिल कराने के लिए दबाव बना रही हैं।
पश्चिम बंगाल में जाँच करने गई एनआईए यानी राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के अफ़सरों पर हमले के बाद अब उनपर एफ़आईआर दर्ज की गई है। उनपर महिलाओं से छेड़छाड़ का आरोप लगा है।
एनआईए पूर्वी मेदिनीपुर में 2022 में हुए विस्फोट की जांच कर रही है। इसकी एक टीम पर शनिवार को हमला किया गया था। एनआईए ने शनिवार को भूपतिनगर थाने में हमले की लिखित शिकायत भी दर्ज करायी। मामले के संबंध में अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। कुछ घंटे बाद ही जिला पुलिस ने एनआईए अधिकारियों पर छेड़छाड़ के आरोप में मामला दर्ज किया।
भूपतिनगर इलाके में अपने हालिया कार्यों में किसी भी तरह की दुर्भावना से इनकार करते हुए एनआईए ने अपने खिलाफ लगाए गए गैरकानूनी कार्यों के आरोपों का खंडन किया और पूरे विवाद को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए खारिज कर दिया।
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

एनआईए ने यह साफ़ किया है कि उसके कार्य प्रामाणिक, वैध और कानूनी रूप से अनिवार्य थे, क्योंकि यह रॉ बमों के निर्माण से संबंधित जघन्य अपराध की जांच का हिस्सा था। वहाँ विस्फोट हुआ था और विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर इलाके में राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों पर हमले के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय एजेंसियों पर हमले को उचित नहीं ठहराया जा सकता।

इधर आरोपी के परिजनों ने महिलाओं से छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। पूर्वी मिदनीपुर पुलिस ने शनिवार रात भूपतिनगर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 354 यानी छेड़छाड़ और 441 यानी अतिक्रमण के तहत एनआईए अधिकारियों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की। पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी और टीएमसी कार्यकर्ता मनाब्रतो जना के परिवार के सदस्यों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि पुलिस को शिकायत मिली कि एनआईए अधिकारियों ने देर रात उनके घर के दरवाजे तोड़कर महिलाओं से छेड़छाड़ की।

बता दें कि पिछले साल रामनवमी पर देश में कई जगहों पर सांप्रदायिक झड़पें हुई थीं। पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे भी राज्य भी दंगे की चपेट में आ गए थे। राजधानी दिल्ली में भी तनाव देखने को मिला था। रामनवमी हिंसा की जाँच को लेकर एनआईए ने कलकता हाईकोर्ट से शिकायत की थी कि सरकार जाँच में सहयोग नहीं कर रही है। 

पिछले साल जब बंगाल में रामनवमी पर हिंसा हुई थी तो ममता ने इस हिंसा के लिए भाजपा और बजरंग दल को जिम्मेदार ठहराया था और भाजपा ने इसके लिए ममता और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें