loader

बढ़ रही हैं मिथुन की मुश्किलें, ममता दे रही हैं दूसरों को संकेत?

हिन्दी फ़िल्मों के सुपर स्टार रह चुके मिथुन चक्रवर्ती की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। कोलकाता पुलिस ने भड़काऊ भाषण देने के आरोपों में इस पूर्व सांसद से पूछताछ की है। मामले की जाँच अभी जारी है और भविष्य में भी उनसे पूछताछ की जा सकती है।

लेकिन सियासी गलियारों में यह सवाल पूछा जा रहा है कि क्या पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार अपने राजनीतिक विरोधियों को कड़ाई से निपटने के संकेते दे रही है? सवाल यह भी है कि विधानसभा चुनाव के ठीक पहले तृणमूल छोड़ कर भारतीय जनता पार्टी का हाथ थामने वालों को भविष्य का संकेत दिया जा रहा है?

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस की नुमाइंदगी कर चुके मिथुन के दो बयानों पर विवाद हुआ था। कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में हुई एक जनसभा में उन्होंने कहा था, 'मारबो एखाने, लाश पोड़बे शशाने' यानी 'मारूँगा यहाँ, लाश गिरेगी श्मशान में।' 

मिथुन चक्रवर्ती की एक बांग्ला फ़िल्म 'एमएलए फ़ाटाकेश्टो' का यह डॉयलॉग है। मिथुन का कहना है कि उन्होंने लोगों का मनोरंजन करने के लिए अपनी फ़िल्म का एक डॉयलॉग सुनाया था।

इसी सभा में उन्होंने कहा था, 'आमि जलेर साँप नेई, आमि बेलेघोड़ा साँप नेई। आमि कोबरा। आमि मारले फोटो होए जाबी।' यानी 'मैं पानी में रहने वाला बेलेघोड़ा साँप नहीं हूँ। मैं कोबरा हूँ। मैं काटूँगा तो फोटो बन जाओगे।' 

बेलेघोड़ा विषहीन साँप होता है जो फुँफकार जोरों का मारता है, पर उसके काटने से कोई मरता नहीं है। मिथुन के कहने का मतलब यह था कि 'मैं वैसा विषहीन साँप नहीं हूँ। मेरे मारने से तुरन्त मर जाओगे और तुम्हारी तसवीर दीवाल पर टाँग दी जाएगी।'

बता दें कि इस जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे और उनकी मौजूदगी में ही मिथुन बीजेपी में शामिल हुए थे। 

mithun chakraborty of west bengal BJP under pressure - Satya Hindi

भड़काऊ भाषण का मामला

इसके बाद शिकायत दर्ज किए जाने पर कोलकाता पुलिस ने मिथुन के खिलाफ़ भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया था और उन्हें बुलावा भेजा था और जाँच में सहयोग करने को कहा था। 

लेकिन मिथुन चक्रवर्ती ने कलकत्ता हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हाई कोर्ट ने चक्रवर्ती को निर्देश दिया था कि वह पुलिस को अपना ई-मेल पता दें ताकि वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये उनसे पूछताछ की जा सके। 

लेकिन मामला सिर्फ इतना नहीं है। अपनी पहली ही फ़िल्म 'मृगया' के लिए 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' का पुरस्कार जीतने वाले मिथुन हिन्दी और बांग्ला फ़िल्म में कामयाब पारी खेलने के बाद राजनीति के मैदान पर उतरे। वे तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए और उन्हें पार्टी ने राज्यसभा का सदस्य बनाया।

 सारदा चिटफंड घोटाले में उनका नाम उछला तो उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफ़ा दे दिया। 

पुराना विवाद

मिथुन चक्रवर्ती सारदा समूह के एक टेलीविजन चैनल के लिए ब्रांड अम्बेसेडर बन गए थे, उसके लिए उन्हें 1.20 करोड़ रुपए दिए जाने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी एनफ़ोर्समेंट डाइरेक्टरेट ने उनसे पूछताछ की थी। उन्होंने वह रकम ईडी को दे दी और राज्यसभा से इस्तीफ़ा दे दिया।

मिथुन चक्रवर्ती अभी भी बीजेपी में हैं। वे किसी पद पर नहीं हैं, संसद या विधानसभा के सदस्य नहीं है, उनका कोई ख़ास राजीनीतिक महत्व भी नहीं हैं। उन्होंने बीजेपी के लिए कुछ जगहों पर चुनाव प्रचार किया था, लेकिन वे लोग चुनाव हार गए। मिथुन की कोई निजी राजनीतिक महत्वाकाँक्षा भी नहीं दिखती है।

सियासी हलकों में सवाल यह पूछा जा रहा है कि क्या मिथुन चक्रवर्ती के बहाने उन लोगों को संकेत दिया जा रहा है जो टीएमसी छोड़ कर बीजेपी में चले गए। ऐसे लोगों की संख्या सैकड़ों में हैं, कई दर्जन विधायक हैं जो बीजेपी छोड़ कर तृणमूल वापस लौटना चाहते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें