loader

बंगाल: एनआईए अफ़सरों पर महिलाओं से छेड़छाड़ का केस, एजेंसी का इनकार

पश्चिम बंगाल में जाँच करने गई एनआईए यानी राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के अफ़सरों पर हमले के बाद अब एफ़आईआर दर्ज की गई है। उनपर महिलाओं से छेड़छाड़ का आरोप है। एनआईए पूर्वी मेदिनीपुर में 2022 में हुए विस्फोट की जांच कर रही है। इसकी एक टीम पर शनिवार को हमला किया गया था। एनआईए ने शनिवार को भूपतिनगर थाने में हमले की लिखित शिकायत भी दर्ज करायी। मामले के संबंध में अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। कुछ घंटे बाद ही जिला पुलिस ने एनआईए अधिकारियों पर छेड़छाड़ के आरोप में मामला दर्ज किया।

इन आरोपों पर एनआईए ने रविवार को बयान जारी कर कहा, 'एनआईए ने यह साफ़ कर दिया है कि रॉ बमों के निर्माण से संबंधित जघन्य अपराध की जांच में उसकी कार्रवाई प्रामाणिक, वैध और कानूनी रूप से अनिवार्य थी। एनआईए ने दोहराया है कि शनिवार को जब इसकी टीम उस मामले की जांच के सिलसिले में नरूआबिला गांव में तलाशी लेने गई थी तो अनियंत्रित भीड़ ने उस पर हिंसक हमला कर दिया था।'

एनआईए 3 दिसंबर 2022 को हुए विस्फोट के सिलसिले में जाँच कर रही है। उस विस्फोट में तीन लोग मारे गए थे। विस्फोट के सिलसिले में टीएमसी के दो कार्यकर्ताओं को उठाने के बाद शनिवार को भूपतिनगर में एनआईए टीम पर हमला किया गया। दो प्रमुख साजिशकर्ताओं- बलाई मैती और मनोब्रत जना को पूछताछ के लिए उठाए जाने के बाद कथित तौर पर हमले में एनआईए के दो अधिकारियों को मामूली चोटें आईं। इसके बाद आरोपियों के परिवार वालों की तरफ़ से गंभीर आरोप लगाए गए।

ताज़ा ख़बरें

पूर्वी मिदनीपुर पुलिस ने शनिवार रात भूपतिनगर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 354 यानी छेड़छाड़ और 441 यानी अतिक्रमण के तहत एनआईए अधिकारियों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की। पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी और टीएमसी कार्यकर्ता मनाब्रतो जना के परिवार के सदस्यों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि पुलिस को शिकायत मिली कि एनआईए अधिकारियों ने देर रात उनके घर के दरवाजे तोड़कर महिलाओं से छेड़छाड़ की।

इस बीच पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. आरिज आफताब ने भूपतिनगर घटना पर रिपोर्ट मांगी है।

एनआईए के साथ हुए इन घटनाक्रमों को लेकर राज्य में राजनीति गरमा गई है। भूपतिनगर की घटना के बाद बीजेपी, सीपीआई (एम) और तृणमूल कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया है। विपक्षी नेताओं ने उत्तर 24 परगना में 5 जनवरी की संदेशखाली घटना के साथ इसकी तुलना की है। 
संदेशखाली में कुछ महीने पहले ही ईडी के अधिकारियों पर हमला किया गया था। इस मामले में टीएमसी नेता शाहजहां शेख के समर्थकों पर हमले का आरोप लगा। शाहजहाँ शेख गिरफ्तार कर लिए गए हैं।
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी सांसद समिक भट्टाचार्ट ने कहा, 'एक केंद्रीय एजेंसी पर हमला करने का मतलब भारतीय संविधान पर हमला करना है। अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए एनआईए अधिकारियों पर छेड़छाड़ के आरोप में मामला दर्ज करना सभी संवैधानिक संस्थाओं के पतन का संकेत है। उन्होंने भारतीय संविधान के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है।' सीपीआई (एम) नेता सुजन चक्रवर्ती ने पूछा, 'राज्य सरकार उकसा रही है। एनआईए पर हमला किया गया, लेकिन पुलिस ने उस घटना में शामिल किसी को गिरफ्तार नहीं किया, बल्कि उन्होंने एनआईए अधिकारियों पर मामला दर्ज किया है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।'
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है, 'यह एनआईए थी जिसने हमला किया था, न कि महिलाओं ने। आधी रात को एनआईए अधिकारी लोगों के घरों में घुस रहे हैं। आप क्या उम्मीद करते हैं? क्या महिलाएं अपनी अस्मिता के लिए नहीं लड़ेंगी? 2022 में भूपतिनगर में चॉकलेट बम ब्लास्ट हुआ और अब दहशत फैलाने के लिए एनआईए को भेज दिया गया है... भाजपा हमारे सभी बूथ अध्यक्षों को गिरफ्तार करना चाहती है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें