loader

मोदी ने ममता को वाराणसी से लड़ने की चुनौती दी, 'जय श्री राम' का तंज भी कसा

चुनाव प्रचार की गहमगहमी और घात-प्रतिघात के बीच नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी को वाराणसी से चुनाव लड़ने की चुनौती दी है और तंज करते हुए कहा है कि वहाँ उन्हें 'जय श्री राम' का नारा लगाने वाले बहुत लोग मिलेंगे। दूसरी ओर ममता बनर्जी ने उत्तर चौबीस परगना में चुनाव प्रचार करते हुए अल्पसंख्यकों से कहा कि वे अपना वोट न बँटने दें। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के दो चरणों का मतदान हो गया है, लेकिन छह चरणों का मतदान बाकी है।  पश्चिम बंगाल बीजेपी ने पूरे चुनाव प्रचार का सांप्रदायिकरण कर धर्म के आधार पर मतदाताओं के ध्रुवीकरण की कोशिश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ममता बनर्जी पर निजी हमले भी लगातार कर रहे हैं और उन पर फब्तियाँ कसने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।

ख़ास ख़बरें

ममता को चुनौती

नरेंद्र मोदी ने इसी क्रम में शनिवार को राजधानी कोलकाता से लगभग 40 किलोमीटर दूर तारकेश्वर में मुख्यमंत्री ज़ोरदार तंज कसते हुए उन्हें उत्तर प्रदेश स्थित अपने निर्वाचण क्षेत्र वाराणसी से चुनाव लड़ने की चुनौती दे दी। यह चुनाव विधानसभा का है, वाराणसी की वह सीट लोकसभा की है। 

प्रधानमंत्री ने कहा, "दीदी अब बाहर का चुनाव क्षेत्र तलाश रही हैं। वनारस में आपका स्वागत है। हल्दिया से पानी का जहाज वाराणसी जाता है।" 

उन्होंने इसके आगे कहा,

वाराणसी में आपको बहुत से लोग मिल जाएंगे जो तिलक लगाते हैं, जय श्री राम कहते हैं, दीदी, आप वहाँ क्या कीजिएगा।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

ममता पर तंज

गुजरात के बाशिंदे नरेंद्र मोदी ने 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव वाराणसी से जीता था। 

उन्होंने दूसरे चरण के मतदान के ही दिन दक्षिण चौबीस परगना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि यह अफवाह उड़ रही है कि ममता बनर्जी नन्दीग्राम में अपनी हार निश्चित जान कर कहीं और से पर्चा भरने की सोच रही है।

पर्यवक्षकों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने नन्दीग्राम के मतदान को प्रभावित करने के लिए यह कहा ताकि लोगों के बीच यह संदेश जाए कि ममता बनर्जी चुनाव हार रही हैं और उन पर से लोगों का भरोसा ख़त्म हो जाए। 

narendra modi challenges mamata banerjee to contest from varanasi - Satya Hindi

'बंगाल को नष्ट कर देगी बीजेपी'

दूसरी ओर, शनिवार को ही ममता बनर्जी ने उत्तर चौबीस परगना में एक जनसभा में लोगों को आगाह किया कि बीजेपी पश्चिम बंगाल की संस्कृतिक को नष्ट कर देगी। 

उन्होंने सार्वजनिक मंच से कहा,

बीजेपी पश्चिम बंगाल को बाँट देना चाहती है। वह इसे बर्बाद कर देना चाहती है, वह इसकी भाषा व संस्कृति को नष्ट कर देना चाहती है।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

अल्पसंख्यकों से अपील

ममता बनर्जी ने कहा, "मैं अल्पसंख्यक समुदाय के सभी भाई-बहनों से कहना चाहती हूँ कि वे अपना वोट न बँटने दें।" 

बता दें कि पश्चिम बंगाल में लगभग 29 प्रतिशत मुसलमान हैं। पहले मुसलमानों का वोट वाम मोर्चा, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस तीनों को ही मिला करता था। वाम मोर्चा व कांग्रेस का पतन होने के बाद इस बार सीपीआईएम ने संयुक्त मोर्चा नामक गठजोड़ बनाया है, जिसमें वाम मोर्चा, कांग्रेस और इंडियन सेक्युलर फ्रंट हैं।

कोलकाता के नज़दीक फुरफुरा शरीफ़ दरगाह के पीरज़ादा अब्बास सिद्दीक़ी ने आईएसएफ का गठन किया है। राज्य में बीजेपी ने हिन्दू-मुसलमान ध्रुवीकरण करने की कोशिश की है। ऐसे में ममता बनर्जी का यह कहना कि अल्पसंख्यक अपना वोट न बँटने दें, अहम है। वह इसके लिए मुसलमानों से कहना चाहती हैं कि वे तृणमूल कांग्रेस को ही वोट दें। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें