loader

कोलकाता में देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन 

पीएम मोदी ने बुधवार को कोलकाता में देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो टनल का उद्घाटन किया है। इसे हुगली नदी के तल से करीब 32 मीटर नीचे बनाया गया है। इस अडर वाटर टनल से हावड़ा मैदान - एस्पलेनेड  के बीच मेट्रो दौड़ेगी। इस सुविधा के शुरु होने के बाद कोलकाता मेट्रो का हावड़ा मैदान-एस्पलेनेड सेक्शन देश भर में आकर्षण का केंद्र बन गया है। 

इसके शुरू होने से हुगली नदी के पश्चिमी किनारे पर स्थित हावड़ा और पूर्वी तट पर साल्ट लेक का इलाके के बीच आवागमन अब काफी आसान हो जाएगा। इस अडंर वाटर मेट्रो में 6 स्टेशन होंगे जिसमें तीन स्टेशन जमीन के अंदर होंगे। वहीं अब हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन के तौर पर जाना जायेगा। जमीन से 30 मीटर नीचे खुदाई कर करके हावड़ा मेट्रो स्टेशन को बनाया गया है। 

इस अंडरवाटर मेट्रो में हुगली नदी के तल के नीचे 520 मीटर लंबी मेट्रो सुरंग है। इस अंडरवाटर मेट्रो में यात्रियों को 5G इंटरनेट की सुविधा भी मिलेगी। इसे अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर बनाया गया है। दावा किया जा रहा है कि नदी के नीचे रहने के बावजूद इस टनल में पानी की एक बूंद भी नहीं आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पूरी परियोजना की लागत करीब 8,600 करोड़ रुपये है। 

अंडर वाटर मेट्रो के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद इस मेट्रो से ही पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ यात्रा की। उन्होंने एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक इस अडंर वाटर मेट्रो की सवारी की है। 
इस दौरान भाजपा और पीएम मोदी के समर्थकों ने 'मोदी-मोदी' और 'जय श्री राम' के जोरदार जयकारों के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी भी मौजूद थे। 
एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोलकाता मेट्रो ने पिछले साल अप्रैल में तब एक बड़ी कामयाबी पाई थी जब इसने भारत में पहली बार जल स्तर से 32 मीटर नीचे एक सुरंग के माध्यम से हुगली के तल के नीचे एक परीक्षण यात्रा पूरी की थी। 
हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किमी में फैला यह ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर वी जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ता है।
हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का 4.8 किलोमीटर लंबा हिस्सा 4,965 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।
ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के कुल 16.6 किमी में से 10.8 किमी भूमिगत है, जिसमें नदी के नीचे सुरंग भी शामिल है। मेट्रो ट्रेन द्वारा नदी के नीचे 520 मीटर की इस दूरी को केवल 45 सेकंड में पार किया जा सकता है। 
एनडीटीवी कि यह रिपोर्ट अधिकारियों के हवाले से कहती है कि, ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर का काम 2009 में शुरू हुआ और हुगली नदी के नीचे सुरंग बनाने का काम 2017 में शुरू हुआ था। पीएम मोदी ने इसके साथ ही कोलकाता में बुधवार को विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें