loader
हावड़ा में हिंसा के दौरान की तसवीर।

बंगाल: हावड़ा के बाद हुगली में बीजेपी की रामनवमी शोभायात्रा में हिंसा

पश्चिम बंगाल के हुगली में रविवार को फिर उस समय हिंसा हो गई जब बीजेपी रामनवमी की थीम पर शोभायात्रा निकाल रही थी। आज आगजनी और पथराव की भी सूचना मिली। शोभायात्रा में बीजेपी के उपाध्यक्ष दिलीप घोष मौजूद थे, जब हंगामा हुआ। इस हफ्ते की शुरुआत में भी बंगाल के हावड़ा में रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान दो गुटों के बीच झड़प हो गई थी।

आज की शोभायात्रा का आयोजन भाजपा, विश्व हिंदू परिषद और अन्य हिंदू संगठनों द्वारा किया गया था। बीजेपी का दावा है कि विधायक बिमान घोष हमले में घायल हुए हैं। हिंसा की रिपोर्टों के बाद सत्तारूढ़ ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने आरोप लगाया है कि हिंसा के पीछे बीजेपी है।

ताज़ा ख़बरें

टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, 'हुगली में जो हुआ है, वही हावड़ा में हुआ। बीजेपी पूर्व नियोजित तरीके से दंगे भड़काने और उकसाने की कोशिश कर रही है।' इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'हम और विवरण जुटा रहे हैं। भाजपा नेता आपस में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं कि कौन अधिक दंगे भड़का सकता है -सुकांत मजूमदार या दिलीप घोष।'

बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार ने आज की हिंसा के पीछे तृणमूल कांग्रेस का हाथ होने का आरोप लगाया। सुकांत मजूमदार ने ट्वीट किया, 'हुगली में भाजपा की शोभायात्रा पर हमला हुआ। कारण सरल और स्पष्ट है। ममता बनर्जी हिंदुओं से नफरत करती हैं।' 

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा है, 'बंगाल नियंत्रण से बाहर हो रहा है। ममता बनर्जी दंगों पर काबू नहीं पा रही हैं। वह एक विशेष समुदाय की रक्षा कर रही हैं और हिंदुओं को निशाना बना रही हैं। पश्चिम बंगाल में तत्काल मदद के लिए केंद्रीय मंत्री अमित शाह जी को लिखा है।'

इधर, पुलिस ने कहा कि हुगली से करीब 40 किलोमीटर दूर हावड़ा में स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। सुबह से ट्रैफिक की आवाजाही शुरू होते ही दुकानें और बाजार खुल गए।

बता दें कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा में गुरुवार को रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई थी। इस हिंसा के बाद लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी हिंसा हुई थी।

पश्चिम बंगाल से और खबरें

गुरुवार को हावड़ा में रामनवमी के जश्न के बीच दो गुटों के बीच झड़प हुई थी। फिर कई वाहनों में आग लगा दी गई और पथराव किया गया था। रामनवमी की शोभायात्रा के इलाके से गुजरने के तुरंत बाद हिंसा भड़क गई। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो और तस्वीरों में देखा गया था कि कई वाहन आग की लपटों में घिरे थे। घटनास्थल से वीडियो में एक पुलिस वैन और उनके शीशे टूटे हुए कार भी देखे गए थे। क्षेत्र में दंगा नियंत्रण बल और पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे।

गृहमंत्री अमित शाह ने हावड़ा में रामनवमी के दौरान हिंसा को लेकर बंगाल के राज्यपाल, राज्य भाजपा अध्यक्ष को फोन किया और राज्य में क़ानून व्यवस्था की जानकारी ली थी।

रामनवमी पर पश्चिम बंगाल के अलावा महाराष्ट्र और गुजरात में भी ऐसी ही हिंसात्मक झड़प की ख़बरें आई हैं। गुजरात के वडोदरा शहर के फतेहपुरा इलाके में गुरुवार को कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इससे पहले बुधवार शाम को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में दो समूहों के बीच हिंसक झड़प के दौरान एक पुलिस दल पर हमला किया गया और उनके कई वाहनों में आग लगा दी गई। हालाँकि, इन घटनाओं को छोड़कर देश में बाक़ी जगहों पर शांतिपूर्वक रामनवमी मनाई गई।

सम्बंधित खबरें
अब तो बिहार के बिहारशरीफ और सासाराम में भी सांप्रदायिक तनाव और हिंसा की ख़बरें आई हैं। बिहार में हिंसा को लेकर देश के गृहमंत्री अमित शाह ने जेडीयू-आरजेडी गठबंधन वाली नीतीश सरकार की तो आलोचना की ही, उन्होंने आरोप लगाया कि सासाराम और बिहारशरीफ में दंगाइयों को खुली छूट मिली हुई है। राज्य के नवादा में अमित शाह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 2024 में केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार और 2025 में बीजेपी के सत्ता में आने पर ऐसे दंगाइयों को उल्टा लटकाकर सीधा कर दिया जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें