loader

उत्तर बंगाल: तृणमूल की सबसे कमजोर कड़ी  

उत्तर बंगाल में कुल 56 विधानसभा सीटें हैं। एबीपी न्यूज़- सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक़, उत्तर बंगाल में ममता बनर्जी को झटका लगता नज़र आ रहा है। यहाँ बीजेपी उसका खेल बिगाड़ सकती है। आँकड़ों की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस को इलाक़े की 14 से 18 तक सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर बीजेपी को 21-25 सीटें मिलने की संभावना है।
प्रभाकर मणि तिवारी

उत्तर बंगाल के नाम से मशहूर पश्चिम बंगाल का उत्तरी इलाका सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए साख औऱ नाक का सवाल बनता जा रहा है। इस इलाके में 56 सीटें हैं। तृणमूल यहाँ कमजोर रही है। बीते लोकसभा चुनावों में तो उसका खाता तक नहीं खुल सका था।

इसलिए सत्ता की दावेदार के तौर पर उभरी बीजेपी ने सत्तारूढ़ पार्टी की इस कमजोर नस पर वार करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। लोकसभा चुनावों में पार्टी ने इलाक़े की आठ में से सात सीटों पर जीत हासिल की थी। इस इलाके में राजवंशी, आदिवासी और गोरखा वोटरों की ख़ासी तादाद है। इसलिए तमाम राजनीतिक दलों ने इनको लुभाने की क़वायद शुरू कर दी है।

चाय मजदूरों को रिझाने की होड़

चाय बागानों वाले इस इलाके में आदिवासी चाय मज़दूर दर्जन भर से ज्यादा सीटों पर किसी का भी खेल बना या बिगाड़ सकते हैं। इसलिए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के पहले बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस ने इन वोटरों को लुभाने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

ख़ास ख़बरें
इसी क़वायद के तहत केंद्र सरकार ने जहां अपने बजट में चाय बागान मजदूरों के लिए एक हजार करोड़ का प्रावधान किया है वहीं ममता बनर्जी भी इलाके में पहुँच कर सरकारी योजना के तहत मजदूरों को पक्के मकानों के कागज बाँट रही हैं। चुनावी आचार संहिता लागू होने के बाद यह काम फिलहाल बंद है। लेकिन ममता ने इन मजदूरों की समस्याएं दूर करने के लिए बड़े-बड़े वादे किए हैं।
उत्तर बंगाल में कुल 56 विधानसभा सीटें हैं। एबीपी न्यूज़- सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक़, उत्तर बंगाल में ममता बनर्जी को झटका लगता नज़र आ रहा है। यहाँ बीजेपी उसका खेल बिगाड़ सकती है।

आँकड़ों की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस को इलाक़े की 14 से 18 तक सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर बीजेपी को 21-25 सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन 13 से 15 सीटों के साथ उत्तर बंगाल में तीसरे स्थान पर नज़र आ रहा है।

TMC to woo north bengal, tea workers before west bengal assembly election 2021 - Satya Hindi

टीएमसी की मुश्किलें

पिछले चुनावी नतीजों की बात करें तो यह इलाका तृणमूल कांग्रेस के लिए कभी मुफीद नहीं रहा है। वर्ष 2016 के चुनावों में उसे महज 26 सीटें मिली थीं जबकि वर्ष 2011 में ममता की भारी लहर में भी उसे महज 16 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। इसी तरह लोकसभा चुनावों के दौरान भी पार्टी को महज दर्जन भर सीटों पर ही बढ़त मिली थी।

बीते लोकसभा चुनावों के बाद ही ममता बनर्जी इस इलाके में पार्टी की जड़ें मजबूत करने के लिए लगातार दौरे करती रही हैं।

वोटरों का भरोसा जीतने की रणनीति के तहत उन्होंने कुछ दागी नेताओं पर कार्रवाई तो की ही है, कई मंत्रियों के पर भी काटे हैं। लेकिन बावजूद इसके इलाक़े पर बीजेपी उसके मुकाबले मजबूत नज़र आ रही है।

कोच राजवंशी वोटरों पर नज़र

जहाँ तक मुद्दों का सवाल है इलाके में चाय बागान मजदूर और उनकी समस्याओं का मुद्दा तो बरसों से चला आ रहा है। इसके लिए इलाक़े में कोच राजवंशी और कामतापुरी तबके के वोट निर्णायक हैं। यही वजह है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी अपने कूचबिहार दौरे के दौरान इस तबके के नेताओं से मिले थे।

लाख टके का सवाल यह है कि क्या ममता की कवायद इलाके में तृणमूल कांग्रेस के पैरों तले खिसकती जमीन पर अंकुश लगाने में कामयाब होगी? इस सवाल का जवाब तो आने वाले दिनों में ही मिलेगा। लेकिन पिछले रिकार्ड और मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इसकी संभावना तो कम ही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रभाकर मणि तिवारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें