loader

ममता का संकट बढ़ा, कैबिनेट बैठक से चार मंत्री गायब

क्या पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के चार कैबिनेट मंत्री सरकार और पार्टी से इस्तीफ़ा देने का मन बना रहे हैं? यह सवाल ऐसे समय उठ रहा है जब बीते दिनों ही परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने सरकार, विधानसभा और तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफ़ा दे दिया और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। 

कहाँ हैं राजीब बनर्जी?

मंगलवार को पश्चिम बंगाल सरकार की कैबिनेट बैठक में चार मंत्रियों के गायब रहने से यह सवाल उठने लगा है। इसमें भी अधिक चिंता की बात यह है कि सिर्फ एक मंत्री ने कैबिनेट बैठक से ग़ैरहाज़िर रहने की वजह बताई। बाकी मंत्रियों से संपर्क साधना मुमकिन नहीं हो पाया। उनके फ़ोन स्विच ऑफ़ हैं और उन्होंने सरकार या पार्टी में किसी से संपर्क नहीं किया है। 

तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा है कि वन मंत्री राजीब बनर्जी का अता-पता नहीं चल रहा है। 

ख़ास ख़बरें

ममता की आलोचना?

राज्य के सत्तारूढ़ दल के लिए यह घटनाक्रम इसलिए भी चिंता की बात है कि राजधानी कोलकाता के नज़दीक स्थित डोमजूर के इस विधायक ने बीते दिनों पार्टी नेतृत्व की खुलेआम आलोचना की थी। 

उन्होंने नवंबर के अंतिम हफ़्ते में एक सार्वजनिक सभा में तृणमूल नेतृत्व की यह कह कर आलोचना की थी कि पार्टी में भाई-भतीजावाद और चाटुकारिता का बोलबाला है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी में वे लोग तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं, जो 'यस मैन' हैं, यानी जो लोग शीर्ष नेतृत्व की हाँ में हाँ मिलाते हैं।

वन मंत्री ने इस पर ज़ोर दिया था कि वे पार्टी के कामकाज के तरीके से निराश हैं। 

हालांकि राजीब बनर्जी ने किसी का नाम नहीं लिया था, पर यह साफ़ है कि वे ममता बनर्जी पर ही हमला कर रहे थे। ममता बनर्जी पर अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी को पार्टी में तरजीह देने का आरोप पहले भी लग चुका है।

शुभेन्दु की राह पर राजीब?

यह संयोग की बात नहीं है कि राजीब बनर्जी बिल्कुल वही बात कह रहे थे जो उनके पहले शुभेंदु अधिकारी ने कहा था, यहां तक कि दोनों के शब्द भी लगभग एक से हैं।

शुभेंदु अधिकारी ने कहा था कि 'कुछ लोग पार्टी में पैराशूट से उतर रहे हैं और उन्हें ही तरजीह दी जा रही है।' 

शुभेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी और बड़े भाई दिव्येंदु अधिकारी तृणमूल कांग्रेस के सांसद हैं, उनका एक भाई म्युनिसपैलिटी में है, वे स्वयं मंत्री थे। एक ही परिवार के चार लोग सत्ता के गलियारे में थे, लेकिन वे खुद पार्टी नेतृत्व पर परिवारवाद का आरोप लगा रहे थे और अपनी उपेक्षा की बात कह रहे थे। उसके बाद ही उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था। 

मान मनौव्वल

राजीब बनर्जी ने नवंबर में पार्टी की आलोचना की, उसके बाद महासचिव पार्थ चटर्जी ने उन्हें बातचीत के लिए बुलाया। चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की मदद कर रहे प्रशांत किशोर भी उस बैठक में मौजूद थे। 

इस बैठक के बाद वन मंत्री ने अपना रुख थोड़ा मुलायम किया और कहा कि उन्हें पार्टी की अंदरूनी बातों की चर्चा इस तरह खुले आम नहीं करनी चाहिए थी। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें शुभेंदु अधिकारी के साथ जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए। पर कैबिनेट बैठक में उनकी ग़ैरमौजूदगी से उन पर संदेह उठा है और कई तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं। 

अकेले पड़ रही हैं ममता?

उत्तर बंगाल विकास मंत्री रबींद्रनाथ घोष भी मंगलवार को हुई इस बैठक से नदारद थे। वे कूचबिहार से विधायक हैं। वे 'दुआरे-दुआरे' ('दरवाजे-दरवाजे') अभियान के प्रमुख हैं। इस अभियान के ज़रिए सरकार के कामकाज और उसकी योजनाओं को हर घर तक पहुँचाने का काम किया जा रहा है। 

पर्यटन मंत्री गौतम देब भी कैबिनेट बैठक में ग़ैरमौजूद थे। लेकिन वे बीमार हैं और उन्होंने खुद इसकी जानकारी पार्टी को दे दी थी। इसलिए समझा जाता है कि दार्जिलिंग ज़िले के इस विधायक से कोई ख़तरा नहीं है। 

कैबिनेट बैठक से इन मंत्रियों की ग़ैरमौजूदगी पर इसलिए भी सवाल उठ रहे हैं कि गृह मंत्री अमित शाह ने शुभेंदु अधिकारी के बीजेपी में शामिल होने के बाद चुनौती देते हुए कहा था, 'विधानसभा चुनाव आते-आते दीदी पार्टी में अकेले रह जाएंगी।' 

बीजेपी का हमला

दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस का चुनाव प्रबंध देख रहे प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर कहा है कि विधानसभा चुनाव 2021 बीजेपी को दहाई का अंक छूने के लिए भी संघर्ष करना होगा। उन्होंने यह जोड़ा था कि 'इस ट्वीट को सुरक्षित रख लीजिए, बीजेपी ने इससे बेहतर किया तो मैं यह जगह छोड़ दूंगा।'

लेकिन तृणमूल कांग्रेस से असंतुष्टों को तोड़ कर लाने वाले बीजेपी नेताओं का कहना है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में उसे कम से कम 200 सीटें मिलेंगी। प्रशांति किशोर ने इस पर पलटवार करते हुए पूछा था ऐसा न होने पर क्या ये नेता इस्तीफ़ा दे देंगे।

बहरहाल, यह तो साफ है कि तृणमूल कांग्रेस का संकट बढ़ता जा रहा है। इसके असंतुष्ट और विद्रोही नेताओं को यह मौका मिल रहा है कि पार्टी की आलोचना कर या तो अपनी मांग उससे मनवा लें या पार्टी छोड़ बीजेपी में चले जाएं। ऐसे लोग भी हैं जो सिर्फ पार्टी को ब्लैकमेल करेंगे या मोलभाव कर अपना वजन बढ़ा लेंगे। 

पश्चिम बंगाल की राजनीति में इस तरह की उठापटक तब मची थी जब ममता बनर्जी ने कांग्रेस पार्टी तोड़ कर तृणमूल कांग्रेस का गठन किया था। उस समय बड़े पैमाने पर कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ी थी। यह काम चुनाव के ठीक पहले हुआ था। हालत यह हो गई थी कि ममता बनर्जी के कट्टर विरोधी नेता भी कांग्रेस छोड़ उनकी पार्टी में आ गए थे। 

ऐसा ही इस बार ममता बनर्जी के साथ हो रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें