loader
फाइल फोटो

पाकिस्तान में शाहबाज पीएम और जरदारी बनेंगे राष्ट्रपति

पाकिस्तान में सरकार बनाने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार बनाने के लिए पाकिस्तान की दो प्रमुख पार्टियां पीएमएल-एन और पीपीपी के बीच समझौता हो गया है।
मंगलवार की देर रात दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन सरकार बनाने के लिए सहमति बन गई है। पीएमएल-एन नवाज शरीफ की पार्टी है जबकि पीपीपी के प्रमुख नेता बिलावल भुट्टो हैं। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक दोनों पार्टियों के बीच हुए समझौते के बाद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ एक बार फिर से प्रधानमंत्री और बिलावल भुट्टों के पिता और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी फिर से राष्ट्रपति बनाए जाएंगे। 
इसको लेकर दोनों पार्टियों ने संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है। 
पीएमएल-एन और पीपीपी के गठबंधन को सरकार बनाने के लायक समर्थन मिल गया है। वहीं इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित उम्मीदवार और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत हासिल करने में नाकाम रही है। 
ऐसे में अब माना जा रहा है कि नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टों की पार्टियों का गठबंधन सरकार बनाने में कामयाब रहेगा। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 75 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली पीएमएल-एन के साथ कई निर्दलीय सांसद भी आ गए हैं। उसे 54 सदस्यों वाली पीपीपी और 17 सदस्यों वाली एमक्यूएम का समर्थन भी मिल गया है।
पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सत्र 29 फरवरी से शुरू हो रहा है। पाकिस्तान नेशनल असेंबली में जिस दल या गठबंधन को 133 सदस्यों का समर्थन होगा वह सरकार बना सकता है। ऐसे में सबसे बड़े दल के रूप में पीएमएल एन सरकार बनाने के दावे के साथ सबसे आगे हो चुका है।  

ऐसे में माना जा रहा है कि शहबाज शरीफ को सरकार बनाने और पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अपना बहुमत साबित करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। दूसरी तरफ पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में चुनाव में हुई धांधलियों से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई भी शुरू हो चुकी है। 
दुनिया से और खबरें

शहबाज शरीफ ने कहा, यह काटों भरी राह है

दोनों पार्टियों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में शहबाज शरीफ ने कहा कि यह काटों भरी राह पर चलने की जिम्मेदारी मिलने का अवसर है। उन्होंने कहा कि इस राह पर चलकर हमें पाकिस्तान को बचाना है। पाकिस्तान को फिर से अपने पैरों पर खड़ा करना है, इस काम के लिए सबके सहयोग की जरूरत है। 

पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज या पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टों की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी या पीपीपी के बीच सरकार बनाने के लिए पिछले कई दिनों ही बात चल रही थी लेकिन सत्ता में साझेदारी को लेकर सहमति नहीं बन पा रही थी।
 5 दौर की बातचीत के बाद दोनों दलों के बीच सत्ता की साझेदारी को लेकर अब सहमति बनी है। दोनों दलों के बीच समझौता ऐसी स्थिति में हुआ है जब पाकिस्तान में चुनाव को 10 दिन से ज्यादा बीत चुके हैं। इसके बाद भी सरकार बनाने को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया था। 
दूसरी तरफ चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआइ और कई दूसरी पार्टियां विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्तान के चुनाव आयोग के खिलाफ भी प्रदर्शन हो रहे हैं। इमरान खान की पार्टी पीटीआइ ने पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त से इस्तीफा देने की मांग की है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें