loader
फोटो साभार: ट्विटर/@zarrar_11PSF

ढाका में धमाके से 15 की मौत, 100 से ज़्यादा घायल

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मंगलवार को एक धमाके में कम से कम 15 लोग मारे गए और 100 से ज़्यादा घायल हुए हैं। सात मंजिला इमारत में विस्फोट हुआ। विस्फोट की वजह का पता तुरंत नहीं चल पाया है, लेकिन कहा जा रहा है कि जिस इमारत में धमाका हुआ वहाँ अवैध तरीक़े से कुछ रसायन रखा गया था और धमाका इस वजह से भी हुआ हो सकता है।

सोशल मीडिया पर आई तसवीरों में देखा जा सकता है कि इमारत के कुछ हिस्से ढह गए हैं और राहत और बचाव कार्य तेज़ी से चल रहा है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार बीडीन्यूज24 समाचार पोर्टल ने दमकल सेवा नियंत्रण कक्ष के हवाले से ख़बर दी है कि शाम को विस्फोट के बाद कई दमकल गाड़ियों को मौक़े पर भेजा गया। 

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार रैपिड एक्शन बटालियन की बम निरोधक इकाई इमारतों का निरीक्षण करने के लिए घटनास्थल पर गई। अधिकारियों ने कहा है कि घायलों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने कहा कि इन सभी का अस्पताल की आपातकालीन इकाई में इलाज चल रहा है।

विस्फोट के कारण का तत्काल पता नहीं चल सका है, लेकिन स्थानीय निवासियों को संदेह है कि इमारत के अंदर अवैध रूप से रखे रसायन से विस्फोट हुआ। ये रसायन ज्यादातर कार्यालय और व्यावसायिक परिसर में उपयोग किए जाते हैं।

इमारत के निचले तल पर सैनिटरी उत्पादों के लिए कई स्टोर हैं और इसके बगल की इमारत में BRAC बैंक की एक शाखा स्थित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्फोट से बैंक की कांच की दीवारें टूट गईं और सड़क के दूसरी ओर खड़ी एक बस भी क्षतिग्रस्त हो गई।
दुनिया से और ख़बरें

स्थानीय दुकानदार सफायेत हुसैन ने द डेली स्टार अख़बार को बताया, 'पहले तो मुझे लगा कि यह भूकंप है। विस्फोट से पूरा सिद्दीक बाजार हिल गया।' उन्होंने कहा, 'मैंने क्षतिग्रस्त इमारत के सामने सड़क पर 20-25 लोगों को पड़ा देखा। वे गंभीर रूप से घायल थे और खून बह रहा था। वे मदद के लिए चिल्ला रहे थे। कुछ लोग दहशत में इधर-उधर भाग रहे थे।' उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग वैन और रिक्शे से घायलों को अस्पताल ले जा रहे थे।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार विस्फोट स्थल के क़रीब रहने वाले आलमगीर ने कहा, 'तेज आवाज के बाद लोग तेजी से इमारत से बाहर आए। सभी के चेहरों पर दहशत थी। इमारत की खिड़कियों के शीशे टूटकर सड़क पर गिर गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें