loader
फोटो क्रेडिट- @NYSThruway

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 34 लोगों की मौत

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने कहर मचा दिया है और अब तक इस तूफान की वजह से 34 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका से आ रहे वीडियो से पता चलता है कि कई जगहों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है और इस वजह से लाखों लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। बर्फीले तूफान के कहर से पश्चिमी न्यूयॉर्क का बफ़ेलो शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। 

बफ़ेलो एयरपोर्ट पर 43 इंच मोटी बर्फ जम गई है। चार लोगों की मौत कोलोराडो में हुई है जबकि न्यूयॉर्क में 12 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। इसे बॉम्ब साइक्लोन का नाम दिया गया है। 

Bomb cyclone across the United States death toll mounts to 34 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- @NYSThruway
इससे पहले भी अमेरिका में बर्फीले तूफान आते रहे हैं लेकिन इस बार इस तरह की तबाही का अंदाजा किसी को नहीं था। निश्चित रूप से इस बर्फीले तूफान की वजह से लोगों को जबरदस्त मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। तूफान की वजह से तापमान काफी ज्यादा गिर गया है। 
बफ़ेलो में घर और कारें लगभग 6 से 8 फुट तक बर्फ से ढक चुकी हैं। ओंटारियो और क्यूबेक में भी हजारों लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा और टोरंटो और ओटावा के बीच ट्रेन यात्री सेवा को निलंबित करना पड़ा है।

कनाडा के ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा के रियो ग्रांडे तक बर्फ की मोटी चादर दिखाई दे रही है। अमेरिका की लगभग 60 फ़ीसदी आबादी को इस बर्फीले तूफान को लेकर एडवाइजरी और चेतावनी जारी की गई है। 

सैकड़ों उड़ानें रद्द 

बर्फीले तूफान के कारण सैकड़ों उड़ानों को रद्द करना पड़ा है और आने वाले कुछ दिनों तक विमानों की उड़ान पर इसका असर पड़ सकता है। रविवार को 1700 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करना पड़ा। उससे पहले भी बड़ी संख्या में उड़ानों को रद्द करना पड़ा था। 

बफ़ेलो में रहने वालीं और न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा है कि बर्फीले तूफान की वजह से खतरनाक हालात बन गए हैं और जीवन जीना मुश्किल हो गया है। उन्होंने बताया कि सभी लोगों से कहा गया है कि वे घर के अंदर ही रहें। कई जगहों पर क्रिसमस की सुबह लगभग 2 लाख लोग बिना बिजली के घरों में कैद रहे। 

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बंद

बफ़ेलो शहर में स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को मंगलवार तक के लिए बंद कर दिया गया है और सड़कों पर वाहनों के चलने पर भी रोक लगा दी गई है। अमेरिका के सभी 48 राज्यों में मौसम लगातार खराब है और लोगों की जान जाने की खबरों की वजह से देशभर के लोग चिंतित हैं। 

दुनिया से और खबरें

बफ़ेलो के कुछ लोगों ने न्यूज़ एजेंसी एएफपी को बताया कि सड़कों पर चलना असंभव है और वे लोग क्रिसमस पर सिर्फ 10 मिनट की दूरी पर रहने वाले अपने परिचितों से मिलने भी नहीं जा सके। बड़ी संख्या में लोग 2 दिन तक कारों में भी फंसे रहे। 

अमेरिका में कुछ जगहों पर क्रिसमस से दो दिन पहले पारा -45 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें