loader

भारतीय मूल के सुनाक को ब्रिटिश पीएम नहीं बनने देना चाहते बोरिस?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में अब तक आगे आगे दिख रहे भारतीय मूल के ऋषि सुनाक की आगे की राह क्या अब बेहद मुश्किल होने वाली है? यह सवाल इसलिए कि कंजरवेटिव पार्टी में पहले और दूसरे राउंड की वोटिंग के बाद आगे रहे ऋषि सुनाक के लिए लगता है कि बोरिस जॉनसन सबसे बड़ी अड़चन बनने वाले हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कथित तौर पर अपने सहयोगियों से 'ऋषि सुनाक को छोड़कर किसी को भी' समर्थन देने के लिए कहा है।

'द टाइम्स' अख़बार ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि जॉनसन ने टोरी नेतृत्व के उम्मीदवारों को सुनाक का समर्थन नहीं करने का आग्रह किया है। रिपोर्ट के अनुसार जॉनसन ने कहा है कि वह किसी भी नेतृत्व के उम्मीदवारों का समर्थन नहीं करेंगे या सार्वजनिक रूप से स्पर्धा में हस्तक्षेप नहीं करेंगे, लेकिन माना जाता है कि उन्होंने असफल दावेदारों के साथ बातचीत की और आग्रह किया कि सुनाक को प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

द टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उस बातचीत से रूबरू एक क़रीबी सूत्र ने कहा कि जॉनसन विदेश सचिव लिज़ ट्रस के समर्थन के लिए सबसे अधिक उत्सुक दिखाई दिए। जॉनसन कथित तौर पर कनिष्ठ व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट के पक्ष में भी हैं।

बोरिस जॉनसन ने 7 जुलाई को सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफ़े के लिए उनकी ही पार्टी के सदस्यों के समर्थन वापस लेने के लिए व्यापक रूप से सुनाक को दोषी ठहराया जाता है। 

ऐसा इसलिए कि ऋषि सुनाक और साजिद जावीद के मंत्रियों के रूप में इस्तीफा देने के साथ ही बोरिस जॉनसन की सरकार संकट में आ गई थी। सुनाक के इस्तीफ़े के बाद एक एक कर कई मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों ने इस्तीफ़ा दे दिया। और फिर आख़िर में बोरिस जॉनसन को पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा।

ऋषि सुनाक ने अपने इस्तीफे के पत्र में कहा था कि जब पूरी दुनिया महामारी, यूक्रेन में युद्ध और अन्य कारणों से आर्थिक संकट का सामना कर रही है, ऐसे वक्त में मुझे यह फ़ैसला लेना पड़ा, लेकिन जनता चाहती है कि सरकार सही तरीके से और गंभीरता से चले।

बता दें कि ऋषि सुनाक को बोरिस जॉनसन ने ही चुना था और उन्हें राजकोष का चांसलर नियुक्त किया गया था। उनको पहली बार पूर्ण कैबिनेट का दर्जा फरवरी 2020 में मिला। 

boris johnson on rishi sunak british pm race  - Satya Hindi

ऐसे ही हालातों के बीच कुछ दिन पहले ही बोरिस जॉनसन पर आरोप लगा था कि वह ऋषि सुनाक के पीएम बनने के अभियान को पटरी से उतारना चाहते हैं। द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार सीनियर टोरीज़ ने क़रीब हफ़्ते भर पहले बोरिस जॉनसन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में सफल होने के लिए ऋषि सुनाक के प्रयास को बाधित करने की कोशिश की थी। 

सुनाक को पहले से ही साथी सांसदों के बीच आलोचना का सामना करना पड़ा है। विरोधी उनकी आलोचना आर्थिक नीतियों को लेकर कर रहे हैं। सुनाक के यह संकेत देने के लिए विरोधियों की ओर से आलोचना की जा रही है कि वह तत्काल कर कटौती की तुलना में राजकोषीय तर्कसंगतता पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार जॉनसन के वफादार जैकब रीस-मोग ने शुक्रवार शाम को कहा कि वह सुनाक का समर्थन नहीं कर सकते जिनके वित्त मंत्री के रूप में इस्तीफे के कारण प्रधानमंत्री में विश्वास कम हुआ।

दुनिया से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार सरकार में एक अन्य वरिष्ठ व्यक्ति ने कहा कि जॉनसन के 2019 के आम चुनाव में इतना बड़ा जनादेश हासिल करने के बाद जिस तरह से उन्हें बेदखल किया गया, वह उससे इतना नाराज़ हैं कि अब वह उन लोगों से बदला लेने पर आमादा हैं। 

बता दें कि जॉनसन के कथित विरोध के बाद भी ऋषि सुनाक चुनाव अभियान में अब तक आगे दिख रहे हैं। वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में बेहद आगे हैं और कहा जा रहा है कि वह पीएम बनने के बेहद नजदीक पहुंच गए हैं। दूसरे राउंड की वोटिंग में 101 वोट पाकर शीर्ष पर रहे। सुनाक ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता चुने जाने के लिए पहले राउंड के मतदान में सबसे अधिक वोट हासिल किए थे। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि जॉनसन के बाद अब किसी भारतीय मूल के व्यक्ति के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाएँ ज़्यादा हो गई हैं। लेकिन सवाल है कि यदि बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के सासंदों के एक बड़े समूह को प्रभावित करने में सफल हो जाते हैं तो क्या सुनाक के लिए यह राह आसान होगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें