loader
प्रतीकात्मक

यू्क्रेन तक नहीं रुकेगा रूस; 1945 के बाद सबसे बड़े युद्ध की योजना: ब्रिटेन

यूक्रेन संकट क्या पूरे यूरोप के लिए बड़े ख़तरे की घंटी है? ब्रिटेन तो कम से कम ऐसा ही मानता है। ब्रिटेन ने कहा है कि रूस में यूक्रेन का संभावित हमला वहीं तक नहीं रहेगा, बल्कि उसकी योजना उन देशों तक के लिए है जो पहले सोवियत संघ का हिस्सा थे और फिर अलग हो गए हैं। इसके साथ ही ब्रिटेन ने यह भी कहा है कि रूस की यूरोप में 1945 के बाद सबसे बड़े युद्ध की तैयारी है। 

म्यूनिख की सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस से बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि सबूत बताते हैं कि रूस '1945 के बाद से यूरोप में सबसे बड़े युद्ध' की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पश्चिमी नेताओं से कहा था कि खुफिया से संकेत मिलते हैं कि रूसी सेना एक आक्रमण शुरू करने का इरादा रखती है जो यूक्रेन की राजधानी कीव को घेर लेगी। उन्होंने कहा कि सभी संकेत इस बात के हैं कि योजना कुछ अर्थों में पहले ही शुरू हो चुकी है।

ताज़ा ख़बरें

साक्षात्कार में उन्होंने कहा, 'मुझे यह कहने में डर लग रहा है कि हम जो योजना देख रहे हैं, वह ऐसी चीज के लिए है जो वास्तव में 1945 के बाद से यूरोप में सबसे बड़ा युद्ध हो सकता है।' यह वही साल था जब दूसरा विश्व युद्ध ख़त्म हुआ था। यह युद्ध 1939 में मुख्य तौर पर यूरोप में ही लड़ा गया था और इसमें क़रीब 70 देशों की थल-जल-वायु सेनाएँ शामिल हुई थीं।

इधर, ब्रिटेन की विदेश सचिव, लिज़ ट्रस ने कहा है कि उनका मानना ​​है कि पुतिन 'यूक्रेन में नहीं रुकेंगे'। 'डेली मेल' की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह तर्क दिया कि वह सोवियत संघ को एक साथ वापस एकजुट करना चाहते हैं। सोवियत संघ की स्थापना की प्रक्रिया 1917 की रूसी क्रान्ति के साथ शुरू हुई थी और 1922 में स्थापना संधि हुई थी। 1991 में इसका विघटन हुआ। 

ट्रस ने इससे पहले म्यूनिख में एक सुरक्षा सम्मेलन में युद्ध के लिए तैयार होने के लिए कहा था। उन्होंने कहा, 'यह 1940 के बाद से यूरोपीय सुरक्षा के लिए सबसे खतरनाक क्षण है। हमें सबसे ख़राब स्थिति के लिए तैयार रहने की ज़रूरत है। रूस ने दिखाया है कि वे कूटनीति को लेकर गंभीर नहीं हैं।'

ब्रिटेन के एक अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश खुफिया प्रमुखों का कहना है कि वे व्हाइट हाउस की उन रिपोर्टों से सहमत हैं जिनमें चेतावनी देते हुए कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पहले ही यूक्रेन पर आक्रमण की योजना के लिए आदेश जारी कर दिया है।

संडे टाइम्स के अनुसार, सरकार में चार वरिष्ठ हस्तियों ने पुष्टि की कि उन्हें आशंका है कि किसी भी दिन रूसी हमला हो सकता है।

बता दें कि व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने उन्हें बताया है कि उन्हें अभी भी विश्वास है कि रूस यूक्रेन में किसी भी समय हमला कर सकता है। अमेरिका का यह बयान तब आया है जब रूस ने किसी भी संभावित हमले से इनकार किया है और हाल ही में दावा किया है कि यू्क्रेन की सीमा से सटे देशों में उसके जो सैनिक अभ्यास कर रहे थे वे लौट रहे हैं।

दुनिया से और ख़बरें

लेकिन अमीर देशों के जी-7 समूह के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि उन्होंने ऐसा कोई सबूत नहीं देखा है कि रूस क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधि को कम कर रहा है। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा है कि वे स्थिति के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शीर्ष अधिकारियों की बैठक बुलाई है। 

म्यूनिख में एक सुरक्षा सम्मेलन में अपनी निराशा व्यक्त करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा ढांचा लगभग टूट चुका है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, जर्मनी और तुर्की के स्थायी सदस्यों से अपने देश के लिए नई सुरक्षा गारंटी तैयार करने के लिए मिलने का आग्रह किया।

विचार से ख़ास

हालाँकि, पश्चिमी देशों की रूसी हमलों की आशंकाओं पर रूस ने भी प्रतिक्रिया दी है। रायटर्स के हवाले से स्काई न्यूज़ ने ख़बर दी है कि संयुक्त राष्ट्र में रूस के पहले उप स्थायी प्रतिनिधि दिमित्री पोलियांस्की ने रविवार को कहा कि इराक पर अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के लिए दोषपूर्ण खुफिया जानकारी को देखते हुए यूक्रेन पर अमेरिकी और ब्रिटिश जासूसों के आकलन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा, 'हमें अमेरिका और ब्रिटिश खुफिया पर भरोसा नहीं है, उन्होंने हमें, पूरी दुनिया को, कई मौक़ों पर निराश किया है। इराक में सामूहिक विनाश के हथियारों को याद करना ही काफी है।' पोलियांस्की ने कहा कि किसी को भी रूस को यह बताने की कोशिश नहीं करनी चाहिए कि उसने रूसी क्षेत्र में सैन्य अभ्यास कहां किया।

ख़ास ख़बरें

क्या है झगड़े की जड़?

व्लादिमीर पुतिन नहीं चाहते कि यूरोपीय संघ और नाटो संगठन का फैलाव रूस की सीमा तक हो। इसलिए वे अमेरिका और नाटो से इस बात की गारंटी चाहते हैं कि यूक्रेन को नाटो और यूरोपीय संघ में शामिल नहीं किया जाएगा। जबकि अमेरिका और उसके साथी नाटो संगठन के देशों का कहना है कि पुतिन जिस गारंटी की मांग कर रहे हैं उसे दे पाना संभव ही नहीं है। क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय क़ायदे-कानूनों का उल्लंघन और यूक्रेन की प्रभुसत्ता का अतिक्रमण होगा।

अमेरिका और यूरोप के देश केवल इतना आश्वासन दे रहे हैं कि फ़िलहाल यूक्रेन को यूरोपीय संघ और नाटो की सदस्यता देने का न तो कोई प्रस्ताव है और न ही ऐसी कोई योजना है। पर वे यह चेतावनी भी दे रहे हैं कि वे एकजुट होकर यूक्रेन के साथ हैं। अगर रूस ने यूक्रेन की सीमाओं को पार करने या और किसी तरह की गड़बड़ी करने की कोशिश की तो अमेरिका और यूरोपीय देश इसका जोरदार जवाब देंगे। इधर रूस ने नाटो से यूक्रेन को गठबंधन में शामिल होने से रोकने की मांग करते हुए ही सीमा के आसपास बड़ी तादाद में सैन्य तैनाती की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें