loader
प्रतीकात्मक तसवीर

चीन में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर? बीजिंग के 10 इलाक़ों में लॉकडाउन

चीन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ हो गए हैं। पहले जहाँ संक्रमण के मामले कभी 0 तो कभी 2-4 आ रहे थे वहीं अब पिछले तीन-चार दिनों में ये काफ़ी बढ़ गए हैं। चीन में पिछले दो दिन में ही 100 से ज़्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं। हाल के कुछ दिनों में चीन की राजधानी में एक ही बाज़ार से जुड़े 75 संक्रमण के मामले आने के बाद 10 क्षेत्रों में लॉकडाउन सख़्त कर दिया गया है। उन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर टेस्ट और ट्रेसिंग का अभियान शुरू किया गया है। 

यह पहली बार है जब कोरोना वायरस महामारी के नियंत्रित होने के बाद एकाएक से संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं। शुरुआत में जब वुहान में संक्रमण का मामला सामने आया था तब यह काफ़ी तेज़ी से बढ़ा था। लेकिन मार्च के मध्य तक आते-आते यह एकदम से धीमा पड़ गया था। इसके बाद लॉकडाउन को ख़त्म कर दिया गया था। लेकिन तीन महीने बाद अब फिर से लॉकडाउन करने की स्थिति आ गई। 

ताज़ा ख़बरें

लॉकडाउन का फ़ैसला तब लिया गया जब 14 जून को पूरे चीन में 49 नये मामले आए। इससे पहले 13 जून को 57 पॉजिटिव केस आए थे। 12 जून को 11 केस, 11 जून को 7 केस, 10 जून को 11 केस, 9 जून को 3 केस, 8 जून को भी 3 केस ही सामने आए थे। 

पूरे देश भर में 14 जून को जो 49 नये मामले आए उनमें से 36 बीजिंग में आए थे जो सभी शिनफैदी बाज़ार से जुड़े थे। एक क्लस्टर में इन मामलों के आने से संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। 

शहर के अधिकारी ली जुन्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजधानी के उत्तर पश्चिमी हैडियन ज़िले के युक्वांडॉन्ग थोक बाज़ार में भी मामले पाए गए थे। एएफ़पी के अनुसार, उन्होंने कहा, 'इसके परिणामस्वरूप, उस बाज़ार को बंद कर दिया गया था और आस-पास के स्कूल बंद कर दिए जाएँगे, जबकि इसके आसपास के 10 रेजिडेंशियल एस्टेट में रहने वाले लोगों को अपने घरों से निकलने से मना किया जाएगा।'

बता दें कि यह तुरंत साफ़ नहीं किया गया कि नए लॉकडाउन के तहत कितने घर जद में आएँगे, लेकिन आदेश से हज़ारों लोग प्रभावित होंगे।

दुनिया से और ख़बरें

अधिकारियों ने कहा है कि उनके पास क्षेत्र के 46,000 निवासियों पर वायरस संक्रमण की जाँच करने की योजना है। 10,000 से अधिक लोगों की जाँच पहले ही की जा चुकी है। कई शहरों ने अपने निवासियों को बीजिंग की यात्रा नहीं करने की चेतावनी दी है।

अधिकारी उन लोगों का पता लगाने के प्रयासों को भी आगे बढ़ा रहे हैं जिनसे पूछा जा रहा है कि कहीं उन्होंने चीन के शिनफैदी बाज़ार का दौरा तो नहीं किया है। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एक इमारत की प्रबंधन कंपनी ने किरायेदारों को यह घोषित करने के लिए कहा है कि क्या उनका कोई कर्मचारी उस बाज़ार में गया था या उन लोगों के संपर्क में था जो वहाँ गये थे। 

बता दें कि जान्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार पूरे चीन में अब तक 84 हज़ार 335 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। 4638 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरी दुनिया में 79 लाख 25 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं और 4 लाख 33 हज़ार 648 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले अमेरिका में आए हैं और वहाँ क़रीब 21 लाख पॉजिटिव केस होने वाले हैं। अमेरिका में मरने वालों की संख्या भी 1 लाख 15 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें