loader

इक्वाडोर में कोकीन के धंधेबाज गैंगस्टरों ने अराजकता फैलाई, टीवी स्टूडियो में घुसे

इक्वाडोर में जेल से भागे कुछ पावरफुल गैंगस्टरों ने एक टीवी स्टूडियो पर कब्जा कर लिया और लोगों को मारने की धमकी दी। इक्वाडोर के राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने युद्ध की घोषणा करते हुए इन गैंगस्टरों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश दिया है। राष्ट्रपति ने कहा कि देश में "आंतरिक सशस्त्र संघर्ष" की स्थिति है। सेना ने स्टूडियो को गैंगस्टरों के कब्जे से छुड़ा लिया है। कई गिरफ्तार भी कर लिए गए हैं। लेकिन इक्वाडोर के अंदर अराजक स्थिति बनी हुई है।

इक्वाडोर लंबे समय से मादक द्रव्य पदार्थों की तस्करी करने वाले अपराधियों की शरण स्थल बना हुआ है। हाल के वर्षों में मैक्सिकन और कोलम्बियाई कार्टेल से जुड़े गिरोहों द्वारा कोकीन के धंधे पर कब्जा जमाने की होड़ के कारण हिंसा भड़क उठी है। 

ख़ास ख़बरें
बंदूकें और हथगोले लेकर आए गैंगस्टरों ने बंदरगाह शहर गुआयाकिल में टीसी टेलीविजन के स्टूडियो पर सबसे पहले हमला कर दिया। गोलियों की आवाज के बीच एक महिला को यह कहते हुए सुना गया: "गोली मत मारो, कृपया गोली मत मारो।" गैंगस्टरों ने डरे हुए टीवी स्टाफ को जमीन पर लेटने को कहा। लेकिन लाइव प्रसारण जारी रहा। उसी दौरान टीसी टीवी के एक कर्मचारी ने व्हाट्सएप संदेश में एएफपी को लिखा, "वे हमें मारने आए हैं। भगवान ऐसा न करें। अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं।"

इससे पहले आपातकाल और रात्रिकालीन कर्फ्यू के जवाब में गैंगस्टरों ने मंगलवार को पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया और कई शहरों में विस्फोट किए।

36 वर्षीय नोबोआ को अक्टूबर में दक्षिण अमेरिकी देश में बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं से संबंधित अपराध और हिंसा से लड़ने के इरादे के साथ सत्ता सौंपी गई थी। इक्वाडोर कभी शांतिप्रिय देश होता था। लेकिन जब से अमेरिका और यूरोप से होने वाले कोकीन व्यापार पर रोक लगी है। उसने देश में अपराधी समूहों को सक्रिय कर दिया है। सोमवार को एक शक्तिशाली गिरोह का नेता, जोस एडोल्फो मैकियास, जिसे "फिटो" के नाम से जाना जाता है, जेल से भाग गया और उसने अपने सशस्त्र समूहों से सड़कों पर आने को कहा। मंगलवार को गिरोह ने पलटवार किया। कई शहरों में विस्फोट सुनाई दिए और सात पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया गया। उसके बाद गैंगस्टर टीवी स्टूडियो में घुस गए।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक वीडियो रोंगटे खड़े कर देने वाला है। अपहृत पुलिस अधिकारियों को बंदूक तानकर जमीन पर बैठे दिखाया गया है और एक को राष्ट्रपति नोबोआ को संबोधित बयान पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है। स्पष्ट रूप से भयभीत अधिकारी पढ़ता है, "आपने (राष्ट्रपति) युद्ध की घोषणा की, आपको युद्ध मिलेगा। आपने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। हम पुलिस, नागरिकों और सैनिकों को लुटेरा घोषित करते हैं।"

क्विटो में प्रेसीडेंसी और मेट्रो स्टेशन पर सैनिक तैनात किए गए हैं। पुलिस का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी तट पर एस्मेराल्डास में एक पुलिस स्टेशन के पास विस्फोटक फेंका गया और अन्य क्षेत्रों में दो गाड़ियां जला दी गईं, जिसमें कोई भी मारा या घायल नहीं हुआ। क्विटो में, कथित तौर पर एक कार को उड़ा दिया गया और एक पैदल यात्री पुल के पास विस्फोट का शिकार हो गया था।

गैंग के सरगना फ़िटो की तलाश चल रही है, जो संगठित अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी और हत्या के लिए 34 साल की सज़ा काट रहा था। एक अन्य शक्तिशाली लॉस चोनेरोस गिरोह का 44 वर्षीय नेता गुआयाकिल भी जेल में पुलिस के पहुंचने से कुछ घंटे पहले ही भाग गया था। मंगलवार को, अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य नार्को बॉस - लॉस लोबोस नेता फैब्रिकियो कोलन पिको - भी इक्वाडोर के अटॉर्नी जनरल की हत्या की साजिश में कथित संलिप्तता के लिए पिछले शुक्रवार को गिरफ्तारी के बाद से भाग गया है।

दुनिया से और खबरें
नशीली दवाओं की हिंसा ने देश पर भारी असर डाला है। हत्या की दर 2018 से 2022 तक चौगुनी हो गई, जबकि पिछला साल लगभग 17 मिलियन लोगों के देश में 7,800 से अधिक हत्याओं और 220 टन ड्रग्स जब्त होने के साथ सबसे अधिक हिंसक हो गया, जो एक नया रिकॉर्ड है। फरवरी 2021 से, कैदियों के बीच झड़पों में 460 से अधिक लोग मारे गए हैं, कई के सिर काट दिए गए या जिंदा जला दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें