loader

कोरोना :  घरों में क़ैद 3 अरब लोग, 20 हज़ार की मौत

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दुनिया में तीन अरब लोग अपने-अपने घरों में क़ैद हैं, पौने पाँच लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 20 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यह सबसी बड़ी मानव त्रासदी है, जिसमें मरने वालों की तादाद अभी बहुत बढ़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। 
दुनिया से और खबरें
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने कहा है कि पूरी दुनिया एकजुट होकर कोशिश करे, तभी इस महामारी को रोका जा सकता है। 

अमेरिका के लिए कठिन समय

कोरोना संक्रमण के नए केंद्र के रूप में उभर रहे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि आने वाले कुछ हफ़्ते कठिन होंगे। लेकिन उन्होंने कहा कि यदि देश के कुछ हिस्सों में स्थिति सुधरी तो वहाँ कामकाज सामान्य किया जा सकता है। फ़िलहाल, अमेरिका के सभी नागरिकों से कहा गया है कि वे 'सोशल डिस्टैंसिंग' अपनाएं और व्हाइट हाउस के दिशा-निर्देशों का पालन स्वयं सख़्ती से करें। 
ट्रंप ने ईस्टर के मौके पर स्थिति सुधरने की उम्मीद जताई है। पर गुटरेस उतने आशावान नहीं है। उन्होंने कहा, 'कोविड-19 से पूरी मानवता को ख़तरा है। और पूरी मानवता को मिल कर ही लड़ना होगा।'
गुटरेस ने दुनिया के ग़रीबों के लिए 2 अरब डॉलर की सहायता के लिए पैसे एकत्रित करने की अपील की है। उन्होंने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय कोशिश और एकजुटता सबसे अहम है। किसी एक देश के कुछ करने से कोई ख़ास फ़ायदा नहीं होने को है।'

भारत

भारत में 1 अरब 30 करोड़ लोग लॉकडाउन में हैं, यानी अपने-अपने घरों में बंद हैं। चीन में भी लगभग डेढ़ अरब लोग लॉकडाउन की स्थिति में हैं। पर वहाँ स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है। 

चीन

चीन ने हबेई सहित कुछ प्रांतों से लॉकडाउन हटा दिया है। जिस ऊहान से कोरोना संक्रमण शुरु हुआ था, वह अब खोल दिया गया है। 

इटली में सर्वाधिक मौत

इटली का हाल ज़्यादा बुरा है, वहाँ स्थिति बदतर होती जा रही है। बीते 24 घंटे में 683 लोगों की मौत कोरोना से हुई, जिससे इटली में मरने वालों की तादाद बढ़ कर 7,503 हो गई। यह किसी एक देश में सबसे अधिक मौते हैं। इतने लोग चीन में भी नहीं मरे। 

स्पेन : एक दिन, 738 मौतें

स्पेन में कोरोना संक्रमण बहुत ही तेज़ी से बढ़ रहा है। यहाँ बीते 24 घंटे में सबसे अधिक 738 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही स्पेन में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 3,400 हो गई। 

जापान : ओलंपिक टला

जापान में कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से इस साल टोक्यो में होने वाला ओलंपिक टाल दिया गया है। समझा जाता है कि यह अब अगले साल टोक्यो में ही होगा। 

भारत : विस्फोटक स्थिति

भारत की स्थिति बुरी है। वह इसलिए कि भारत में जनसंख्या बहुत अधिक है, आबादी का घनत्व अधिक है, ग़रीबी बहुत ज़्यादा है और सबसे बड़ी बात, स्वास्थ्य सेवा बदहाल है।
कोविड-19 स्टडी ग्रुप ने शोध कर बताया है कि भारत में एक लाख से 13 लाख लोगों की मौत कोरोना से हो सकती है।
हालांकि भारत में 21 दिन के पूर्ण लॉकडाउन का एलान कर दिया गया है, इसे लागू भी किया जा रहा है। पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साफ़ कहा है कि यही सबकुछ नहीं है। रोगियों की जाँच, पहचान, आइसोलेशन और उपचार अधिक ज़रूरी है। लेकिन भारत में इस दिशा में कोई ठोस कदम अब तक नहीं उठाया गया है।
Satya Hindi Logo जब मुख्यधारा का मीडिया देख कर न देखे, सुन कर न सुने, गोद में हो, लोभ में हो या किसी डर में, तब सत्य की लड़ाई के लिए क्या आप साथ आएँगे? स्वतंत्र पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से मुक्त रखने के लिए हमें केवल भारतीय नागरिकों से आर्थिक सहयोग की ज़रुरत है।
सहयोग राशि के लिए नीचे दिये बटनों में से किसी एक को क्लिक करें
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें