loader

कोरोना: दुनिया में सबसे ज़्यादा मौतें अमेरिका में, संख्या 20 हज़ार के पार

कोरोना वायरस की चपेट में जिस तरह से अमेरिका है, वह काफ़ी भयावह है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या अब दुनिया में सबसे ज़्यादा अमेरिका में हो गई है और यह 20 हज़ार से भी ज़्यादा हो गई है। वहाँ एक दिन पहले ही सिर्फ़ एक दिन में मरने वालों की संख्या 1830 थी। अमेरिका के बाद सबसे ज़्यादा क़रीब 19 हज़ार लोगों की मौत इटली में हुई है।

अमेरिका मौत के मामले में ही नहीं, बल्कि इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या के मामले में भी काफ़ी आगे है। कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़कर अमेरिका में पाँच लाख 32 हज़ार से भी ज़्यादा हो गई है। यह संख्या दुनिया के दूसरे चार सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों की संख्या के बराबर है। 

ताज़ा ख़बरें

अमेरिका के बाद सबसे ज़्यादा प्रभावित स्पेन है और वहाँ एक लाख 63 हज़ार लोग अब तक संक्रमित हुए हैं और 16 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में एक लाख 52 हज़ार लोग वायरस से संक्रमित हैं और 19468 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस में एक लाख 29 हज़ार लोग कोरोना पॉजिटिव हैं और क़रीब 14 हज़ार लोग मारे गए हैं। और जर्मनी में एक लाख 25 हज़ार लोग संक्रमित हैं और वहाँ अपेक्षाकृत काफ़ी कम 2871 लोगों की मौत हुई है। पूरी दुनिया में क़रीब 17 लाख 80 हज़ार लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और एक लाख 8 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका की ऐसी हालत इसलिए हुई कि वायरस पर काबू पाने के लिए पहले से तैयारी सही से नहीं की गई और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रवैया इस वायरस के प्रति अजीबोगरीब रहा। जब पूरी दुनिया खौफ़ में थी, अमेरिका में भी तेज़ी से मामले बढ़ रहे थे तो 23 मार्च को एक प्रेस वार्ता में ट्रंप कह रहे थे कि हमारा देश बंद होने के लिए थोड़े ही बना है। ट्रंप का कहना था कि कोरोना से जितने लोग मरेंगे उससे अधिक लोग अर्थव्यवस्था चौपट होने से मरेंगे। लिहाज़ा कोरोना से राष्ट्रव्यापी बंदी कोई समाधान नहीं है।

दुनिया से और ख़बरें
वैसे ट्रंप का ऐसी अजीबोगरीब बातें कहना कोई नयी बात नहीं है। ट्रंप ने यह भी कहा था कि कोरोना एक सामान्य फ्लू यानी सर्दी-जुकाम की तरह ही है जो 'चमत्कारिक ढंग से' ग़ायब हो जाएगा। अमेरिका जैसे देश के राष्ट्रपति यदि कोरोना जैसे वायरस पर ऐसा नज़रिया रखेंगे तो स्थिति कितनी बुरी हो सकती है इसका अंदाज़ा भर लगाया जा सकता है। हालाँकि हालात बेहद ख़राब हो गए तो ट्रंप होश में आए और लोगों की जानें बचाने की बात करने लगे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें