loader
'तालिबान स्पेशल फोर्स' की परेड। फ़ोटो साभार: ट्विटर/@AfghanUpdates/वीडियो ग्रैब

तालिबान ने पत्रकार नहीं मिला तो रिश्तेदार की हत्या कर दी

तालिबान द्वारा अपने विरोधियों और उनके परिवारों की घर-घर तलाशी लिए जाने की रिपोर्टों के बीच एक पत्रकार के रिश्तेदार की हत्या की ख़बर आई है। जर्मनी के सरकारी प्रसारक ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के लड़ाकों ने 'ड्यूश वेले' यानी डीडब्ल्यू के पत्रकार के एक रिश्तेदार की गोली मारकर हत्या कर दी है। डीडब्ल्यू ने गुरुवार को कहा कि आतंकवादी उस पत्रकार की घर-घर तलाशी ले रहे थे, जो अब जर्मनी में काम करता है।

रिपोर्ट के अनुसार पत्रकार का एक अन्य रिश्तेदार गंभीर रूप से घायल हो गया। अन्य लोग भागने में सफल रहे। इस बारे में और ज़्यादा जानकारी सामने नहीं आ पाई है। एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार डीडब्ल्यू के महानिदेशक पीटर लिम्बर्ग ने हत्या की निंदा की। उन्होंने कहा कि यह दिखाता है कि अफ़ग़ानिस्तान में मीडियाकर्मियों और उनके परिवारों के लिए ख़तरा है।

ताज़ा ख़बरें

ऐसा तब है जब काबुल पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने मीडिया की स्वतंत्रता और अपने सभी विरोधियों के लिए क्षमा का वादा करते हुए एक जनसंपर्क अभियान शुरू किया था। लेकिन हाल के ताज़ा घटनाक्रम तालिबान के इस चेहरे को बेनकाब करते हैं। 

तालिबान ने विरोधियों के प्रति नरमी के संकेत दिए थे लेकिन उसने अफ़ग़ानिस्तान स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए सड़कों पर आए लोगों पर सख़्ती की है। रिपोर्ट है कि कुछ जगहों पर आज़ादी का जश्न मना रहे लोगों पर तालिबान ने फायरिंग की और इस गोलीबारी में कथित रूप से कई लोगों की मौत हो गई और कुछ घायल भी हुए हैं।

हाल में अमेरिका और नाटो के अधिकारियों के हवाले से ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि तालिबान अपने विरोधियों और उनके परिवारों की घर-घर तलाशी कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के एक खुफिया दस्तावेज से पता चला है कि तालिबान अमेरिकी और नाटो सुरक्षाबलों के साथ काम करने वाले लोगों को तलाश रहे हैं। 

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक़ इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान ने ऐसे लोगों की 'प्राथमिकता सूची' बनाई है। तालिबान धमकी दे रहा है कि वैसे लोग अगर सामने नहीं आए तो वह उनके परिवार के सदस्यों की हत्या या उन्हें गिरफ्तार करने की धमकी दे रहा है।

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार यूएन को खुफिया रिपोर्ट देने वाले नॉर्वेनियन सेंटर फॉर ग्लोबल एनालिसिस के कार्यकारी निदेशक क्रिश्चियन नेलेमैन ने कहा, 'वे उन लोगों के परिवारों को निशाना बना रहे हैं, जो खुद को सौंप नहीं रहे हैं। वे शरिया क़ानून के तहत उनके परिवारों पर मुक़दमा चला रहे हैं और सज़ा दे रहे हैं।'

दुनिया से और ख़बरें

इसी बीच डीडब्ल्यू के पत्रकार के रिश्तेदार की हत्या की ख़बर आई है। एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार डीडब्ल्यू के महानिदेशक पीटर लिम्बर्ग ने कहा, 'तालिबान द्वारा कल हमारे एक संपादक के एक क़रीबी रिश्तेदार की हत्या अकल्पनीय रूप से दुखद है, और यह उस गंभीर ख़तरे की गवाही देता है जिसमें अफ़ग़ानिस्तान में हमारे सभी कर्मचारी और उनके परिवार हैं।'

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि तालिबान पहले से ही काबुल और प्रांतों दोनों जगहों पर पत्रकारों के लिए संगठित रूप से तलाशी ले रहे हैं। हमारे पास वक़्त की कमी है!'

डीडब्ल्यू ने कहा है कि तालिबान ने इसके कम से कम तीन अन्य पत्रकारों के घरों पर छापा मारा था। डीडब्ल्यू और अन्य जर्मन मीडिया संगठनों ने जर्मनी की सरकार से अपने अफ़ग़ान कर्मचारियों की मदद के लिए त्वरित कार्रवाई करने का आह्वान किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें