loader

पूर्व रूसी राष्ट्रपति की भविष्यवाणी, 2023 में दुनिया ही बदल जाएगी!

क्या 2023 की दुनिया आज से काफ़ी अलग होगी? क्या यूरोप का नक्शा बदल जाएगा, क्या अमेरिका में गृह युद्ध छिड़ेगा, और क्या पश्चिमी दुनिया का स्टॉक मार्केट एशिया में शिफ़्ट हो जाएगा? क्या यूरो और डॉलर वैश्विक रिजर्व मुद्राओं के रूप में काम करना बंद कर देंगे? रूस के पूर्व राष्ट्रपति और मौजूदा रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने 2023 के लिए भविष्यवाणी की है।

दिमित्री मेदवेदेव की भविष्यवाणी चौंकाने वाली है। नये साल में बस कुछ दिन बाक़ी है और उससे पहले ही मेदवेदेव ने ट्विटर पर अपनी भविष्यवाणी को पोस्ट किया है। एक के बाद एक किए गए कई ट्विटर में उन्होंने कई मुद्दों पर भविष्यवाणी की है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा है, 'पोलैंड और हंगरी पूर्व यूक्रेन के पश्चिमी हिस्सों पर कब्जा कर लेंगे। और पोलैंड, बाल्टिक राज्यों, चेकिया, स्लोवाकिया, कीव गणराज्य और अन्य निर्वासितों सहित जर्मनी और उसके आसपास के क्षेत्र 'फोर्थ राइश' (चौथा साम्राज्य) में शामिल होंगे।

मेदवेदेव ने यह भी भविष्यवाणी की है कि उत्तरी आयरलैंड यूके से अलग होकर आयरलैंड गणराज्य में शामिल हो जाएगा। उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल हो जाएगा जिसके बाद यूरोपीय संघ का पतन होगा। यूरो पूर्व यूरोपीय संघ की मुद्रा के रूप में उपयोग से बाहर हो जाएगा। बता दें कि ब्रेक्सिट 31 जनवरी 2020 को हुआ था और इसमें यूरोपीय संघ से यूनाइटेड किंगडम निकल गया था। यूके एकमात्र देश है जिसने ईयू को छोड़ दिया है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा है, 'पोलैंड और हंगरी पूर्व में मौजूद यूक्रेन 5 के पश्चिमी क्षेत्रों पर कब्जा कर लेंगे। फोर्थ राइश बनाया जाएगा, जिसमें जर्मनी और उसके आसपास के क्षेत्र, यानी पोलैंड, बाल्टिक राज्य, चेकिया, स्लोवाकिया, कीव गणराज्य और अन्य क्षेत्र शामिल होंगे।'

ताज़ा ख़बरें

मेदवेदेव ने यह भी कहा कि फ्रांस और फोर्थ राइश के बीच युद्ध छिड़ने की संभावना है। इस प्रक्रिया में, यूरोप विभाजित हो जाएगा, जबकि पोलैंड का पुनर्विभाजन होगा।

मेदवेदेव ने आगे भविष्याणी की है कि अमेरिका, कैलिफोर्निया में गृहयुद्ध छिड़ जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप टेक्सास एक स्वतंत्र राज्य बन जाएगा। 

उन्होंने यह भी कहा, 'नए गृहयुद्ध की समाप्ति के बाद एलन मस्क कई राज्यों में राष्ट्रपति चुनाव जीतेंगे। वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े नीतिगत बदलावों के लिए मस्क को कुछ आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

दुनिया से और ख़बरें

रूसी सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष ने भविष्यवाणी की कि तेल की क़ीमतें बढ़कर 150 डॉलर प्रति बैरल हो जाएँगी और गैस की कीमतें 5.000 डॉलर प्रति 1.000 क्यूबिक मीटर तक पहुँच जाएँगी।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'सभी बड़े शेयर बाजार और वित्तीय गतिविधियाँ अमेरिका और यूरोप को छोड़कर एशिया में चली जाएंगी।'

मेदवेदेव ने कहा, 'मौद्रिक प्रबंधन की ब्रेटन वुड्स प्रणाली ध्वस्त हो जाएगी, जिससे आईएमएफ और विश्व बैंक क्रैश कर जाएंगे। यूरो और डॉलर वैश्विक रिजर्व मुद्राओं के रूप में काम करना बंद कर देंगे। इसके बजाय डिजिटल मुद्राओं का सक्रिय रूप से उपयोग किया जाएगा।' हालाँकि, यह मेदवेदेव की यह भविष्यवाणी भर है, ट्विटर पर उनकी भविष्यवाणी को पूरी तरह खारिज कर रहे हैं। कुछ तो इसे पूरी तरह बकवास बता रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें