loader
पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप

USA के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सरेंडर करेंगे, उन्हें हथकड़ी नहीं लगेगी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर नाटकीय घटनाक्रम हो रहे हैं। ट्रंप के वकील टैकोपिना ने कहा कि ट्रंप 4 अप्रैल को न्यूयॉर्क में अधिकारियों के सामने जब आत्मसमर्पण करेंगे, तो उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई जाएगी। ट्रंप के वकील ने एबीसी न्यूज को जानकारी दी। 
ट्रंप के साथ सीक्रेट सर्विस के एजेंट पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए मौजूद रहेंगे। टैकोपीना ने कहा, मुझे नहीं लगता कि तमाम अधिकारी इसे सर्कस का खेल बनने देंगे। सीबीएस टीवी के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ट्रंप बिल्कुल चिंतित नहीं हैं। लेकिन वो परेशान हैं, गुस्से में उन्हें राजनीतिक रूप से सताया जा रहा है।

ताजा ख़बरें
द गार्डियन के मुताबिक ट्रंप को न्यूयॉर्क स्टेट सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाएगा। एक्टिंग स्टेट सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जुआन मर्चन के पास तीन ही ऑप्शन हैं। ट्रंप को जमानत के साथ या बिना जमानत रिहा कर सकते हैं या उन्हें हिरासत में रखने का आदेश दे सकते हैं।

ट्रंप पर एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुपके से पैसे देने का आरोप है, जिन्होंने आरोप लगाया था कि उनका 2006 में उनके साथ अफेयर था। गुरुवार को एक जूरी ने ट्रंप को मामले में दोषी ठहराया था, लेकिन आरोपों की घोषणा तभी की जाएगी जब वह सरेंडर कर देंगे और अदालत में इसे रद्द कर दिया जाएगा।
द गार्डियन के मुताबिक ट्रंप के फिंगरप्रिंट और फोटो लिए जाएंगे। वकील टैकोपिना ने अभियोजकों के बारे में कहा, हम किसी बिंदु पर जज के रुख को देखेंगे। ट्रंप के दोषी न होने की दलील देंगे, याचिका दाखिल करने के बारे में बात करना शुरू करेंगे। ट्रंप 3 अप्रैल की रात को फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क जाएंगे, जहां वह अपने मारा-ए-लागो रिसॉर्ट में रहते हैं। दोपहर 2.15 बजे उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। 4 अप्रैल को न्यूयॉर्क में ट्रंप का कोई सार्वजनिक कार्यक्रम तय नहीं है।

ट्रम्प ने जस्टिस मर्चन पर यह कहते हुए हमला किया है कि वो मुझसे नफरत करते हैं और दावा किया कि ब्रैग ने उसे चुना है। हालांकि अदालत के एक अधिकारी ने कहा कि मामले के लिए मर्चेन को पूरी पारदर्शिता से चुना गया था। मर्चन ने ट्रंप की दो कंपनियों से जुड़े टैक्स मामलों की अध्यक्षता की। जो उनकी सजा में समाप्त हो गए। ट्रंप कंपनी के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी एलन वीसेलबर्ग से जुड़े एक मामले में, उन्होंने स्वीकार किया कि वह टैक्स धोखाधड़ी के आरोपों का दोषी था।
आरोप है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने $ 130,000 का भुगतान किया था। लेकिन जिसे ट्रंप पहले इसका खंडन किया और फिर कहा कि ऐसा करना अवैध नहीं हैं। लेकिन उन्हें चुनाव वित्त कानूनों का उल्लंघन करने में अनियमितताओं के आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। भुगतान कथित तौर पर उनके पूर्व वकील माइकल कोहेन की फीस के रूप में दर्ज किए गए थे जिन्होंने डेनियल को पैसे दिए थे।

दुनिया से और खबरें
द गार्डियन के मुताबिक कोहेन को 2016 में ट्रंप के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के दौरान भुगतान करके चुनाव कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में एक फेडरल अदालत में दोषी ठहराया गया था और तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। द गार्डियन के मुताबिक कोहेन मैनहट्टन अभियोजक एल्विन ब्रैग द्वारा स्थानीय अदालतों में ट्रंप के खिलाफ चलाए जा रहे मामले में प्रमुख गवाह हैं, जो डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में इस पद के लिए चुने गए थे।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने अभियोग विवाद में शामिल होने से इनकार कर दिया। बाइडन ने कहा था - मैं ट्रंप अभियोग के बारे में बात नहीं करने जा रहा हूँ। उन्होंने पत्रकारों से कहा, जिन्होंने उनसे इसके बारे में पूछा। बाइडन "नो कॉमेंट" पर अड़ गए, हालांकि पत्रकार सवाल को दोहराते रहे। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी यही लाइन ली। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें