loader
वीडियो ग्रैब- Al Jazeera English video

सऊदी अरब: 24 घंटे में आभा एयरपोर्ट पर दूसरा ड्रोन हमला, 8 लोग घायल

दक्षिण-पश्चिमी सऊदी अरब में स्थित आभा एयरपोर्ट पर मंगलवार को ड्रोन हमला हुआ है। इसमें 8 लोग घायल हो गए हैं और एक विमान को भी नुक़सान पहुंचा है। स्थानीय मीडिया के हवाले से यह जानकारी आई है। आभा एयरपोर्ट पर पिछले 24 घंटे में यह दूसरा ड्रोन हमला है। अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली है। 

सऊदी अरब के नेतृत्व में बना सैन्य गठबंधन यमन के हूती विद्रोहियों के ख़िलाफ़ 2015 से जंग लड़ रहा है। इस जंग में सऊदी अरब के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट्स को, सैन्य ठिकानों को और तेल से जुड़े निर्माणों को निशाना बनाया जा चुका है। 

ताज़ा ख़बरें
इस सैन्य गठबंधन ने कहा है कि उसने इस विस्फ़ोटक ड्रोन को इंटरसेप्ट कर मार गिराया था। गठबंधन ने चेताया है कि लगातार दूसरा हमला युद्ध अपराध की तरह है। गठबंधन की ओर से हमले के बारे में इससे ज़्यादा जानकारी नहीं दी गई है। हमले के बाद फ्लाइट्स के साथ ही आम लोगों को भी एयरपोर्ट पर रोक दिया गया। 
दुनिया से और ख़बरें

ईरान के द्वारा समर्थित हूती विद्रोहियों ने अगस्त के महीने में ड्रोन और मिसाइल से जुड़े कई हमले किए हैं। सऊदी अरब ने यमन में चल रही इस जंग में 2015 में दख़ल दिया था। 

2014 से चल रही जंग

यमन में चल रही यह जंग 2014 में शुरू हुई थी, जब विद्रोहियों ने यमन की राजधानी सन्ना और देश के उत्तरी इलाक़े को घेर लिया था। इसके बाद सऊदी के नेतृत्व में बने सैन्य गठबंधन ने यहां दख़ल देकर हूती विद्रोहियों को खदेड़ने का काम शुरू किया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मान्यता प्राप्त सरकार को बहाल किया था। 

इस जंग में अब तक 1,30,000 लोगों की जान जा चुकी है, लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र की ओर से भी इसे दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संकट करार दिया जा चुका है।

संयुक्त राष्ट्र की कोशिश इस जंग को ख़त्म करने की है लेकिन हूती विद्रोहियों की मांग है कि सन्ना के एयरपोर्ट को फिर से खोला जाए। विद्रोहियों का कहना है कि उसके बाद ही किसी तरह की बातचीत शुरू होगी। यह एयरपोर्ट 2016 से बंद है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें