loader
फोटो साभार: ट्विटर/@no1_times

अमेरिका में 5,400 उड़ानें हुई लेट, 900 रद्द 

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन में कंप्यूटर सिस्टम की गड़बड़ी के चलते पूरे अमेरिका में विमान सेवा ठप हो गई। गड़बड़ी की वजह से बुधवार को सभी उड़ानें रोकनी पड़ीं। एपी ने रिपोर्ट दी है कि फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ़्लाइटअवेयर के अनुसार अमेरिका के भीतर और बाहर 5,400 से अधिक उड़ानें विलंबित हुई हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर या बाहर अतिरिक्त 900 उड़ानें भी रद्द कर दी गईं।

यूएस रेगुलेटर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि उड़ान संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है। 

यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा है कि उसने अस्थायी रूप से सभी घरेलू उड़ानों में देरी की है और जब वह फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से अधिक जानकारी प्राप्त करेगी तो वह अपडेट जारी करेगी।

इस घटनाक्रम के बाद कुछ लोगों ने कयास लगाए थे कि यह साइबर हमले की वजह से भी हो सकता है, लेकिन व्हाइट हाउस ने फिलहाल साइबर हमले के किसी भी सबूत से इनकार किया है। 

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि, इस पूरे मामले में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जांच के आदेश दिए हैं। एक ट्वीट में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति ने डीओटी (परिवहन विभाग) को कारणों की पूरी जांच करने का निर्देश दिया और एफएए नियमित अपडेट देगा। 

नागरिक उड्डयन नियामक ने एक एडवाइजरी में कहा है कि उसका नोटम (नोटिस टू एयर मिशन) सिस्टम फेल हो गया। सिस्टम कब दुरुस्त होगा, इसके लिए कोई तत्काल अनुमान नहीं लगाया गया था।

सोशल मीडिया पर यात्रियों ने विमानों की देरी की जानकारी साझा की। यह दिक्कत पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में आई। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, टेक्सास से पेंसिल्वेनिया के हवाई अड्डों तक से पुष्टि की गई कि उड़ानें देश भर में प्रभावित हुईं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें