loader

कोरोना वायरस पर टीके का ट्रायल शुरू करने का दावा, जानें कब मिलेगा लोगों को

कोरोना वायरस से खौफ के इस माहौल में एक अच्छी ख़बर है। जो कोरोना वायरस अब तक लाइलाज है उसका जल्द ही इलाज संभव होने की उम्मीद है। दावा किया गया है कि वायरस होने के बाद की दवाइयों पर तो काम चल ही रहा है, इसके साथ ही वायरस लगने से पहले लगाए जाने वाले इस टीके का मानव पर ट्रायल शुरू हो गया है। अमेरिकी अधिकारियों ने यह दावा किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इस प्रयास की प्रशंसा की है। 

ताज़ा ख़बरें
ट्रंप ने कहा है कि मैं ख़ुश हूँ कि टीके के क्लिनिकल ट्रायल का पहला फ़ेज शुरू किया जा चुका है। उन्होंने कहा, 'यह इतिहास में सबसे कम समय में तैयार हुई वैक्सीन है। हम एंटी वायरल थेरेपी और अन्य तरीकों पर भी काम कर रहे हैं। हमारे पास कुछ आशाजनक शुरुआती परिणाम हैं।' बता दें कि अमेरिका में इस वायरस से अब तक 4700 से ज़्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 93 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरी दुनिया में 183 हज़ार से ज़्यादा लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है और 7 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौतें हो गई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैश्विक महामारी घोषित किया है। यह वायरस बहुत तेज़ी से लोगों को संक्रमित कर रहा है।

ऐसे ही खौफ के बीच अमेरिका के शहर सिएटल में अधिकारियों ने सोमवार को दावा किया कि कोरोना वायरस के टीके का परीक्षण शुरू किया जा चुका है। हालाँकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लोगों के लिए यह टीका एक से डेढ़ साल में ही उपलब्ध हो पाएगा। अमेरिकी नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ़ हेल्थ यानी एनआईएच ने इस टीके को बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना के साथ मिलकर तैयार किया है। वैक्सीन का नाम आरएनए-1273 दिया गया है। एनआईएच ने कहा है कि ट्रायल 18 से 55 साल के 45 लोगों पर छह हफ़्ते तक किया जाएगा। 

दुनिया से और ख़बरें
दुनिया भर की लैबों में कोरोना वायरस के इलाज के लिए दवा और टीका तैयार करने का काम तेज़ी से चल रहा है। लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिली है। यानी फ़िलहाल इसका इलाज नहीं ढूँढा जा सका है। इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन इससे बचाव के लिए सावधानियाँ बरतने पर जोर दे रहा है। जो लोग इस वायरस से पीड़ित हो रहे हैं उनका सामान्य फ्लू की तरह ही इलाज किया जा रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें