loader
सिल्वियो बर्लुस्कोनी के ट्विटर अकाउंट से साभार

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 86 वर्ष की उम्र में हुआ निधन 

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 86 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया है। वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे और 10 जून को उन्‍हें मिलान के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। बर्लुस्कोनी कुछ समय से ल्यूकेमिया से पीड़ित थे। हाल ही में उनके फेफड़ों में संक्रमण भी हो गया था। 

बर्लुस्‍कोनी, इटली के सबसे विवादित नेताओं में गिने जाते थे। वह इटली के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके थे। पहली बार वह 1994 से 1995 तक , दूसरी बार 2001 से 2006 तक प्रधानमंत्री रहे थे। तीसरी बार वह 2008 में प्रधानमंत्री चुने गए और 2011 तक इस पद पर रहे थे। 

इटली के रक्षा मंत्री गुइडो क्रोसेटो ने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि बर्लुस्कोनी की मृत्यु से शून्य पैदा हुआ है। 

बर्लुस्कोनी इटली के सबसे अमीर नेता थे और राजनीति से पहले मीडिया टायकून थे। माना जा रहा है कि उनके निधन के बाद इटली की राजनीति अस्थिर हो सकती है। 

ताजा ख़बरें

विवादों से था गहरा नाता 

बर्लुस्कोनी का विवादों से गहरा नाता रहा है। लोग उन्हें 'प्‍लेब्‍वॉय' लीडर भी कहते थे। उन पर  सेक्स स्कैंडल में शामिल होने और भ्रष्टाचार के अनगिनत आरोप लगते रहे हैं।  

उनका जन्म इटली के मिलान शहर में 29 सितंबर 1936 को हुआ था। पहली शादी 1965 में कार्ला एलविरा लूसिया डैल ओग्लियो से हुई, जिनके साथ बर्लुस्कोनी का रिश्ता 1985 तक रहा। उसके बाद 1990 में वेरोनिका लारियो बर्लुस्कोनी की पत्नी बनीं। दोनों 2014 तक साथ रहे। 2017 में बर्लुस्कोनी पर बलात्कार के आरोप भी लगे और एक मामले में उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। वह फोर्जा इटालिया पार्टी के प्रमुख थे, जिसका गठन उन्होंने 1993 में किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें