loader

गुरपतवंत सिंहः भारतीय अधिकारी CC-1 पर मारने का टारगेट देने का आरोप

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक मैनहट्टन फेडरल कोर्ट में अमेरिकी अटॉर्नी के आरोप के मुताबिक अमेरिकी जांच अधिकारियों ने खुलासा किया कि एक भारतीय अधिकारी (CC-1 के रूप में पहचाना गया) निखिल गुप्ता के साथ लगातार संपर्क में था। आरोप है कि CC-1 ने कथित साजिश का निर्देश गुप्ता को दिया था। गुप्ता के खिलाफ गुजरात में आपराधिक मामला दर्ज है, उससे वादा किया गया था कि उससे उसे बाहर निकाल लिया जाएगा। CC-1 ने गुप्ता से कहा कि अब गुजरात पुलिस से कोई कॉल नहीं आएगी, कोई उसे परेशान नहीं करेगा।
अमेरिकी आरोपों के मुताबिक इस साल मई और जून के दौरान 52 वर्षीय गुप्ता ने एक मुखबिर और एक अंडरकवर एजेंट के साथ मिलकर साजिश रची थी। CC-1 के संदेशों से ऐसा लगता है कि वो किसी जासूसी फिल्म का हिस्सा हों। एक संदेश में उन्हें "उसे खत्म करने..." का आदेश दिया गया था। अदालत के दस्तावेज़ों से पता चलता है कि CC-1 ने उनसे एक संदेश में यह भी वादा किया था कि अगर वे सफलतापूर्वक अपराध को अंजाम देंगे तो उन्हें दूसरों को मारने के लिए "अधिक काम" मिलेगा।
ताजा ख़बरें
अदालती दस्तावेजों के मुताबिक गुप्ता और CC-1 बड़े पैमाने पर अंग्रेजी में संवाद करते थे, और गुप्ता कभी-कभी CC-1 के लिए वॉयस नोट्स हिंदी में छोड़ता था। 

6 मई, 2023 को या उसके आसपास, एक विशेष एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन पर उनकी बातचीत की शुरुआत में, CC-1 ने गुप्ता को लिखा: "यह (CC-1) मेरा नाम सेव कर लें।" इसमें कहा गया है कि गुप्ता ने टेलीफोन नंबर को अपने फोन पर CC-1 उपनाम से सेव किया था। कुछ मिनट बाद, CC-1 ने गुप्ता को संदेश भेजा कि CC-1 का टारगेट "न्यूयॉर्क में" और दूसरा लक्ष्य "कैलिफ़ोर्निया" में है।


कोर्ट में जमा कराए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि गुप्ता ने किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क किया जिसे वह अपराधी समझता था ताकि उसे न्यूयॉर्क में हमले के लिए एक हिटमैन तलाशने में मदद मिल सके। अभियोग में कहा गया है कि एक मुखबिर ने गुप्ता को एक "हिटमैन" के साथ मिलाया, लेकिन कथित हत्यारा वास्तव में एक अंडरकवर एजेंट था। अंत में, गुप्ता से पैसे के बदले हत्या की साजिश में $100,000 का भुगतान करने का वादा किया गया, और हत्या पूरी होने तक $15,000 अग्रिम भुगतान देने पर सहमति व्यक्त की। 

सीसी-1 ने गुप्ता से कहा- "काम पूरा होने के 24 घंटे बाद पूरा पैसा भुगतान कर दिया जाएगा।" गुप्ता ने 25 मई को सीसी-1 को बताया, उन्होंने 'बिग एप्पल' (काल्पनिक नाम) में अपने लोगों से कहा कि पीड़ित की "जितनी जल्दी हो सके" छुट्टी दे दी जाए।

अभियोग में दावा किया गया है कि 9 जून को, CC-1 ने गुप्ता को बताया कि योजना के लिए डाउनपेमेंट "आज" आ रहा है और गुप्ता को "टीम को सक्रिय करने और इसे इस सप्ताह के अंत में पूरा करने" के लिए कहा।


उसी दिन, एक गुर्गे ने अंडरकवर एजेंट से मुलाकात की और उसे 15,000 डॉलर दिए, जैसा कि अभियोग में आरोप लगाया गया है, जिसमें एक कार के अंदर होने वाले हाथों-हाथ नकद लेनदेन की तस्वीर भी शामिल थी। गुप्ता ने निर्देश दिया कि वे अमेरिका और भारत के बीच उच्च-स्तरीय राजनयिक बैठकों के दौरान टारगेट को न मारें। 

6 जून को एक संदेश भेजकर मुखबिर को कॉल पर बताया गया था: "हमें 10 दिनों में सब कुछ खत्म करने की जरूरत है।"


कोर्ट में जमा कराए गए दस्तावेज में दावा किया गया है कि गुप्ता ने मुखबिर को आश्वासन दिया कि हत्या पूरी होने के बाद वह उन लोगों के लिए "अधिक नौकरियाँ देंगे।" इसके अलावा भविष्य में और अधिक "टारगेट हत्याओं का जिक्र है।"

18 जून को कनाडा में सिख गुरुद्वारे के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद, गुप्ता ने अंडरकवर एजेंट को बताया था कि निज्जर भी "टारगेट था" और अदालत के कागजात के अनुसार, गुप्ता ने अंडरकवर एजेंट से कहा था- "हमारे पास बहुत सारे टारगेट हैं"। कोर्ट में दावा किया गया है कि गुप्ता ने कथित हत्यारे से कहा कि निज्जर की हत्या के कारण उनके टारगेट को मारने के लिए "अब इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं" है।


कोर्ट के दस्तावेज में कहा गया- CC-1 ने गुप्ता को 20 जून को अपने टारगेट के बारे में एक न्यूज आर्टिकल भेजा और कहा कि यह "अब प्राथमिकता है।"


दस दिन बाद 30 जून को गुप्ता को इंटरपोल के जरिए अमेरिकी अधिकारियों ने चेक गणराज्य में गिरफ़्तार कर लिया और अब उसे प्रत्यर्पित कर अमेरिका लाया जाएगा। मैनहट्टन फेडरल कोर्ट में गुप्ता की हाजिरी के लिए अभी तक कोई तारीख तय नहीं है। अमेरिकी अटॉर्नी के कार्यालय ने गुप्ता के मौजूदा पता ठिकाने पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
दुनिया से और खबरें
मैनहट्टन यूएस अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने एक बयान में कहा "जैसा कि आरोप लगाया गया है, आरोपी ने भारत से यहीं न्यूयॉर्क शहर में भारतीय मूल के एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश रची। उस अमेरिकी नागरिक ने सार्वजनिक रूप से भारत में सिखों के लिए एक संप्रभु राज्य (खालिस्तान) की स्थापना की वकालत की है।" 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें