loader

यूक्रेन के समर्थन में आए 'डिजिटल लड़ाके', रूस के ख़िलाफ़ छेड़ा साइबर युद्ध

वैसे तो साइबर हमले गुपचुप तरीक़े से किए जाते हैं, लेकिन यूक्रेन में रूस के हमले के मामले में साइबर हमले की खुलेआम घोषणा की गई है। यूक्रेन के ख़िलाफ़ रूस के युद्ध छेड़ने के साथ ही दुनिया भर के कई हैकर यूक्रेन के समर्थन में आ गए। खुद को अनानमस कलेक्टिव यानी अज्ञात समूह बताने वाले एक समूह ने रूस के ख़िलाफ़ साइबर हमले को लेकर ट्वीट किया। इस घोषणा के बाद रूसी प्रतिष्ठानों पर लगातार हमले हो रहे हैं।

ऐसा सबसे ताज़ा हमला रूस के आर्थिक विकास के मंत्रालय पर हुआ। अनानमस ने ट्वीट किया है कि उसने आर्थिक विकास मंत्रालय के डाटाबेस को लीक किया है।

इस मामले में सबसे पहला ट्वीट 25 फ़रवरी यानी यूक्रेन पर रूस के हमले के एक दिन बाद आया था। रूस के इस हमले से पहले यूक्रेन के सरकारी विभागों और बैंकों को साइबर हमले से निशाना बनाया गया था और समझा जाता है कि उसके पीछे रूस का हाथ था। ऐसी रिपोर्टों के बीच ही हैकर समूह अनानमस कलेक्टिव के @YourAnonOne खाते से ट्वीट किया गया कि इसके निशाने पर व्लादिमीर पुतिन का शासन है।

हैकर समूह अनानमस को दुनिया भर में ऑनलाइन हमलों से जोड़ा जाता है। इसका मक़सद सरकारों को उन नीतियों के लिए दंडित करना है, जिन्हें हैकर्स पसंद नहीं करते हैं। सदस्यों को 'एनोन्स' के रूप में जाना जाता है और उनकी गाइ फॉक्स मास्क पहचान है। आम तौर पर इनके हैकिंग अभियानों के लिए समूह को 'डिजिटल रॉबिन हुड' से लेकर 'साइबर आतंकवादी' के तौर पर देखा जाता है।

ताज़ा ख़बरें

अनानमस नाम के यूज़र ने ट्वीट किया, 'अनानमस कलेक्टिव ने आधिकारिक तौर पर रूसी सरकार के ख़िलाफ़ साइबर युद्ध छेड़ा है।'

रूस के ख़िलाफ़ साइबर हमले की इस घोषणा की सोशल मीडिया पर लोगों ने तारीफ़ की। अनानमस कलेक्टिव के इस ट्वीट को 3 लाख से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है और 60 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने इसे रिट्वीट किया है। साइबर हमले की घोषणा का मतलब है कि रूस पर अब ऐसे हमले लगातार होते रह सकते हैं। 

दुनिया से और ख़बरें

उन दिनों के बाद से समूह ने कई साइबर घटनाओं को अंजाम देने का दावा किया है। इनमें से कई तो उस तरह के हमले हैं जिनमें रूस की सरकारी वेबसाइटें खुल नहीं रही थीं। सरकार समर्थित समाचार सेवा रूस टुडे भी हमले का शिकार हुआ था। रविवार को क्रेमलिन और रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक साइटें भी नहीं खुल पा रही थीं।

अनानमस कलेक्टिव ने यह भी कहा था कि उसने रूस के रक्षा मंत्रालय के डेटाबेस को हैक कर लिया था। ट्विटर पर इसने रविवार को यह दावा किया था कि इसने रूस के सरकारी टीवी चैनलों को हैक कर लिया था, जिसमें यूक्रेन समर्थित सामग्री पोस्ट की गई थी और इसमें देशभक्ति गीत और आक्रमण के चित्र भी दिखाए गए थे।

हालाँकि, इसकी पुष्टि करना मुश्किल है कि असल में ये साइबर हमले अनानमस ने किया है या नहीं। 'द गार्डियन' की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी साइबर सुरक्षा फर्म मैंडिएंट के एक सलाहकार जेमी कोलियर ने कहा, 'इस गतिविधि को सीधे अनानमस से जोड़ना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि जिन संस्थाओं को निशाना बनाया गया वे तकनीकी डेटा प्रकाशित करने के लिए अनिच्छुक हो सकती हैं। हालाँकि, अनानमस समूह के पास इस तरह की गतिविधि करने का एक ट्रैक रिकॉर्ड है और यह उनकी क्षमताओं के अनुरूप है।'

रूस टुडे ने खुले तौर पर अपनी वेबसाइट के साथ दिक्कत आने के लिए अनानमस को ज़िम्मेदार ठहराया, और दावा किया कि इस समूह द्वारा 'युद्ध की घोषणा' के बाद अमेरिका से हमले हुए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें