loader

हमास-इज़राइल युद्धः ग़ज़ा में 8 पत्रकार मारे गए, दो लापता, कई मीडिया दफ्तर तबाह

फिलिस्तीनी एन्क्लेव ने कहा कि है कि ग़ज़ा पर इजराइली हवाई हमलों में अब तक कम से कम आठ पत्रकार मारे गए और दो अन्य लापता हो गए। शनिवार को इजराइल पर हमास के अचानक हमले के बाद इजराइल ने शनिवार रात से ही बमबारी शुरू कर दी थी। ग़ज़ा में 1200 लोग मारे जा चुके हैं और यूएन के मुताबिक 350000 लोग बेघर हो गए हैं।

फिलिस्तीनी संस्था ने कहा कि मारे गए पत्रकारों में सईद अल-ताविल, मुहम्मद सुभ, हिशाम एन-नवासिहे, इब्राहिम लफी, मुहम्मद सेरगुन, मुहम्मद एस-सलीही, एसाद शेमलाह और सेलामे माइम हैं। दो अन्य पत्रकार निदाल अल-वाहिदी और हेसेम अब्दुल वाहिद का कोई पता नहीं चला है।


हमास-इज़राइल युद्ध का गुरुवार को छठा दिन है। इज़राइल की बमबारी ग़ज़ा पर बराबर जारी है। ग़ज़ा में मेडिकल सुविधा नाम की चीज बची नहीं है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वो कसम खाते हैं कि हमास को पूरी दुनिया में कुचल कर रख देंगे। उधर खबर है कि इजराइली फौज ग़ज़ा में जमीनी लड़ाई के लिए कभी भी घुस सकती है। उसने सीमा से सटे फिलिस्तीन वाले इलाके में कई जगह घरों की तलाशी ली है।  
ताजा ख़बरें
फिलिस्तीन एन्क्लेव ने कहा- तीन पत्रकारों के घर पूरी तरह से नष्ट हो गए। कम से कम 40 मीडिया आउटलेट इजराइली हवाई हमलों का निशाना बने हैं। हमास के हमले के बाद ही ग़ज़ा पट्टी में स्थिति बिगड़ गई। ग़ज़ा में पानी और बिजली गायब है। 
पत्रकारों की अंतरराष्ट्रीय संस्था कमेटी टु प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (सीपीजे) ने ग़ज़ा में सात पत्रकारों के मारे जाने की बात कही है। सीपीजे ने कहा कि ग़ज़ा पट्टी पर हमले शुरू होने के बाद पत्रकारों के काम पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। सीपीजे संघर्ष में मारे गए, घायल, हिरासत में लिए गए या लापता पत्रकारों की सभी रिपोर्टों की जांच कर रहा है। लड़ाई के पहले पाँच दिनों में, कम से कम सात पत्रकार मारे गए, दो लापता थे और दो घायल हो गए थे।
सीपीजे ने कहा- "सीपीजे इस बात पर जोर देता है कि पत्रकार संकट के समय महत्वपूर्ण काम करने वाले नागरिक हैं और उन्हें युद्धरत दलों द्वारा निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए। दुनिया भर में लाखों लोग संघर्ष के बारे में सटीक जानकारी पाने के लिए उस क्षेत्र के पत्रकारों पर भरोसा कर रहे हैं। सभी नागरिकों की तरह पत्रकारों का भी सम्मान और सुरक्षा की जानी चाहिए।” 
दुनिया से और खबरें
सीपीजे ने फ़िलिस्तीनी शरणार्थी शिविर अल-ब्यूरिज के पूर्व में सीमा पर फ्रीलांस पत्रकार एल-सलाही की गोली मारकर हत्या करने का मामला इजराइल से उठाया है। सीपीजे ने कहा- "हम इज़राइल रक्षा बलों से फ़िलिस्तीनी पत्रकार मोहम्मद अल-सलाही की हत्या की गहन जांच करने, गोलीबारी के लिए ज़िम्मेदार लोगों की पहचान करने और उन्हें जिम्मेदार ठहराने का आग्रह करते हैं। इज़राइल की सेना को इज़राइल-गाजा संघर्ष को कवर करने वाले पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए।"
इज़राइली रक्षा बलों के प्रवक्ता ने सीपीजे की ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया है। ग़ज़ा में बहुत कम विदेशी पत्रकार हैं। ज्यादातार समाचार एजेंसियां और टीवी चैनल ग़ज़ा के स्थानीय पत्रकारों पर निर्भर हैं। ग़ज़ा में अल जज़ीरा के पत्रकारों की संख्या सबसे ज्यादा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें