loader

ब्रिटेन के स्कूलों में हिन्दू स्टूडेंट्स भेदभाव के शिकारः थिंक टैंक

ब्रिटेन के स्कूलों में क्या हिन्दू स्टूडेंट्स भेदभाव और डराने-धमकाने के हालात का सामना कर रहे हैं। लंदन के एक थिंक टैंक का ऐसा ही कहना है। यह थिंक टैंक इस आशय की एक रिपोर्ट ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री को भेजने की तैयारी कर रहा है। यहां यह साफ करना जरूरी है कि यह थिंक टैंक प्राइवेट है, सरकारी नहीं। भारत में एनडीटीवी ने इस रिपोर्ट को जारी किया है।

एनडीटीवी के मुताबिक लंदन स्थित हेनरी जैक्सन सोसाइटी ने मात्र 988 हिन्दू पैरंट्स से बातचीत की और उनमें से 51 फीसदी ने कहा कि उनके बच्चों को स्कूलों में भेदभाव और डराने-धमकाने के हालात का सामना करना पड़ा था। इस थैंक टैंक की स्टडी रिपोर्ट को शार्लोट लिटलवुड ने कमीशन किया है। इस स्टडी में एक्सेटर यूनिवर्सिटी में अरब और इस्लामी अध्ययन में पीएचडी उम्मीदवार भी शामिल है।
ताजा ख़बरें
एनडीटीवी ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि अध्ययन में पाया गया कि भारतीय विद्यार्थियों वाले 1 फीसदी से भी कम स्कूलों ने नफरत की घटनाओं की सूचना दी। इसके अतिरिक्त, सर्वे में शामिल केवल 19 फीसदी हिंदू माता-पिता का मानना ​​था कि स्कूल हिंदू-विरोधी नफरत की पहचान करने में सक्षम थे।
माता-पिता द्वारा रिपोर्ट की गई इन घटनाओं में छात्रों पर "हिंदू-विरोधी स्लर्स" शामिल हैं, कुछ बच्चों को वर्षों से इस तरह की बदमाशी का सामना करना पड़ रहा है। लिटिलवुड ने रिपोर्ट पर पांच महीने बिताए, इस दौरान उन्हें एक मामले का सामना करना पड़ा, जिसमें पूर्वी लंदन में एक छात्र को इस तरह की बदमाशी के कारण तीन बार स्कूल बदलना पड़ा।
लिटिलवुड ने कहा - हम जानते हैं कि यह पूर्वी लंदन के एक स्कूल में हुआ था जिसमें कई दक्षिण एशियाई छात्र पढ़ते हैं। यह सब हमारे जैसे देश में परेशान करने वाला है। उन्होंने कहा कि हम इस रिपोर्ट के माध्यम से ब्रिटेन के स्कूलों में ऐसी स्थिति के लिए नई नीति बनाने और मौजूदा नीति में बदलाव की मांग कर रहे हैं। स्कूलों के पास घटनाओं की वार्षिक रिपोर्ट होनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि उन्होंने ऐसी घटनाओं से कैसे निपटा।"
एनडीटीवी के मुताबिक थिंक टैंक की रिपोर्ट में यूके भर के कॉलेजों में 22 वर्ष की आयु तक के छात्रों को शामिल करने वाली विस्तृत घटनाएं भी शामिल हैं। मार्च में, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में कानून में मास्टर डिग्री के लिए अध्ययन कर रहे एक भारतीय छात्र करण कटारिया ने आरोप लगाया कि स्कूल में महासचिव के पद के लिए अपने अभियान के दौरान उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा।
कटारिया ने कहा, "उनके लॉ स्कूल में एक अकादमिक प्रतिनिधि के रूप में चुने जाने के बाद, मुझे महासचिव पद के लिए चुनाव लड़ना था। अभियान के दौरान, मेरे हिंदू होने के खिलाफ एक अभियान चलाया गया था। यहां यह बताना जरूरी है कि करण कटारिया का मामला काफी विवादास्पद है। उन्हें छात्र यूनियन ने गलत तरह से वोटिंग के लिए प्रभावित करते हुए पकड़ा था। जिसके सीसीटीवी फुटेज मौजूद हैं। यूनियन ने करण कटारिया के भेदभाव के आरोपों को उसी समय खारिज कर दिया था।
दुनिया से और खबरें
एनडीटीवी के मुताबिक यूके की इंडिपेंडेंट स्कूल काउंसिल थिंक टैंक की स्टडी रिपोर्ट के खुलासे पर टिप्पणी करने में असमर्थ थी। हालांकि, शिक्षकों ने न केवल हिंदू स्टूडेंट्स के खिलाफ बल्कि विभिन्न धर्मों के छात्रों के खिलाफ भी नफरत की घटनाओं के बारे में बात की। उन्होंने ऐसी घटनाओं की पहचान करने और उनसे निपटने में मदद के लिए बेहतर उपकरण और प्रशिक्षण का आह्वान किया।

ब्रिटेन में अपनी तरह की पहली रिपोर्ट होने का दावा करने वाली इस रिपोर्ट को अपनी सिफारिशों के साथ शिक्षा सचिव को पेश की जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें