loader

ट्रंप के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव पारित,  क्या अमेरिकी राष्ट्रपति को हटाया जाएगा?

अमेरिकी संसद के निचले सदन (भारत के लोकसभा की तरह) हाउस ऑफ़ रीप्रेजेन्टेटिव्स ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के ख़िलाफ़ महाभियोग का प्रस्ताव पारित कर दिया। इसके बाद यह प्रस्ताव ऊपरी सदन सेनेट (भारत के राज्यसभा की तरह) में जाएगा, उस पर बहस होगी और उसके बाद वोटिंग होगी। यदि वह वहाँ भी पारित हो गया तो ट्रंप को पद से हटना पड़ेगा। 

सम्बंधित खबरें
हाउस ऑफ़ रीप्रेजेन्टेटिव्स में भारतीय समय के अनुसार गुरुवार की सुबह हुए मतदान में प्रस्ताव के पक्ष में 230 और उसके ख़िलाफ़ 197 लोगों ने वोट डाले। अमेरिका के इतिहास में ट्रंप तीसरे राष्ट्रपति हैं, जिनके ख़िलाफ़ इस सदन से इस तरह का प्रस्ताव पारित किया गया है।

क्या हैं आरोप?

ट्रंप पर अपने पद के दुरुपयोग का आरोप है। उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का इस्तेमाल करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति से अगले राष्ट्रपति चुनाव में उनके ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने वाले संभावित उम्मीदवारों में से एक के बेटे के कारोबार के बारे में जानकारियाँ माँगी थी, जिसका इस्तेमाल वह अपने चुनाव प्रचार के दौरान कर सकते थे। 
एक दूसरे प्रस्ताव में यह आरोप लगाया गया था कि राष्ट्रपति ने इस मामले की संसदीय जाँच में अड़चन डाली और उसे प्रभावित करने की कोशिश की। यह भी ग़ैरक़ानूनी है और अमेरिकी नियमों के मुताबिक़ अपराध है। अमेरिकी संविधान के मुताबिक़ ये दोनों ही ऐसे अपराध हैं, जिन पर राष्ट्रपति को पद से हटाया जा सकता है।

विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों का कहना है कि इस मामले में महाभियोग प्रस्ताव के पक्ष में वोट डालने के सिवा कोई उपाय था ही नहीं, राष्ट्रपति ने अक्षम्य अपराध किया है।
इस मामले की जाँच कर रहे सदस्य एडम शिफ़ ने समाचार एजेन्सी एएफ़पी से कहा, ‘यह अमेरिका की मूल अवधारणा के ख़िलाफ़ है।’

हाउस ऑफ़ रीप्रेजेन्टेटिव्स में मतदान के पहले 10 घंटे तक लंबी बहस चली, जिसमें प्रस्ताव के समर्थन और उसके ख़िलाफ़ गर्मागर्म बहस हुई। ट्रंप की पार्टी रीपब्लिकन्स के ज़्यादातर लोग उनके साथ हैं, पर उस दल में भी कुछ लोग इस मुद्दे पर उनके ख़िलाफ़ हैं। 

याद दिला दें कि ट्रंप के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव लाने की मुहिम उसी समय शुरू हुई जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेक्सस में हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान भारतीय मूल के लोगों से अपील की थी कि वे अगले चुनाव में ट्रंप को वोट करें। उन्होंने मंच से ही नारा लगाया था, ‘अबकी बार, ट्रंप सरकार।’
यह हज़ारों लोगों की मौजूदगी में हुआ था, जिसे करोड़ो लोगों ने लाइव प्रसारण में देखा था। मोदी के इस नारे के कुछ घंटों के अंदर ही महाभियोग प्रस्ताव हाउस ऑफ़ रीप्रेजेन्टेटिव में रखा गया था। अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में भारत की काफ़ी आलोचना हुई थी। भारत के विदेश मंत्री को इस पर सफ़ाई देनी पड़ी थी। 

पर्यवेक्षकों का कहना है कि इसके बावजूद अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि ट्रंप को पद से हाथ धोना होगा। सेनेट में प्रस्ताव के पारित होने के बाद ही उन्हें पद से हटाया जा सकता है। लेकिन उस सदन में ट्रंप की पार्टी रीपब्लिकन्स का बहुमत है। लेकिन इसमें पेच यह है कि यह बहुत ही बारीक बहुमत है, दूसरी ओर पार्टी के कई लोग इस मुद्दे पर ट्रंप के ख़िलाफ़ हैं। यदि उन्होंने प्रस्ताव के पक्ष में वोट कर दिया तो ट्रंप को पद से हटना पड़ सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें