loader

इमरान खान सरकार संकट में, बहुमत से अल्पमत में आए, पाक सेना भी नाराज

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार का संकट बढ़ता जा रहा है। इतने सारे मसले एकसाथ खड़े हो गए हैं कि राजनीतिक दल से लेकर वहां की अवाम तक गुमराह हो गई है। सरकार का मामला अब सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा है। इमरान खान की सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से यह सलाह देने के लिए कहा कि क्या वह अविश्वास मत से पहले प्रधान मंत्री इमरान खान की सत्तारूढ़ पार्टी से असंतुष्टों को आजीवन अयोग्य ठहराने की मांग कर सकती है। सरकार का यह पूछना बताता है कि हालात कहां तक पहुंच गए हैं। अदालत इस पर 24 मार्च को सुनवाई करेगी।विपक्षी दलों ने इस महीने एक प्रस्ताव पर सरकार को फंसा दिया है। पाकिस्तान राजनीतिक उथल-पुथल का सामना कर सकता है।

ताजा ख़बरें
सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने के बाद अटॉर्नी जनरल खालिद जावेद खान ने मीडिया से कहा कि सरकार ने उन्हें यह सलाह देने के लिए कहा था कि अपनी पार्टी को छोड़कर पक्ष बदलने वाले सांसदों को क्या अयोग्य घोषित किया जा सकता है। जावेद खान ने कहा, मूल सवाल... इसमें शामिल है कि क्या असंतुष्ट सांसदों को आजीवन अयोग्य ठहराया जाएगा। ... उन सांसदों द्वारा डाले गए वोटों का क्या महत्व होगा और इन सांसदों के वोटों की गिनती होगी या नहीं। पाकिस्तानी विपक्षी दल इमरान खान को बाहर करना चाहते हैं क्योंकि उसने अर्थव्यवस्था और शासन के कुप्रबंधन के लिए सरकार को दोषी ठहराया है। 
पाकिस्तान का कानून कहता है कि अगर सांसद अपनी पार्टी के खिलाफ मतदान करते हैं तो वे अपनी सीट खो सकते हैं, लेकिन खान की सरकार का लक्ष्य यह पता लगाना है कि क्या यह वोट डालने से पहले भी लागू होता है।
इमरान खान सरकार से कई सांसदों ने अपना समर्थन वापस ले लिया है, जिससे इस बात पर अनिश्चितता बढ़ गई है कि क्या पूर्व क्रिकेट स्टार सत्ता में बने रह सकते हैं। गठबंधन के कई सहयोगियों ने इमरान को चेतावनी दी कि वे विपक्ष में शामिल हो सकते हैं। इमरान खान को बहुमत के लिए आवश्यक न्यूनतम 172 से कम सांसदों का समर्थन प्राप्त है। 
दुनिया से और खबरें

कहा जा सकता है कि वो अल्पमत में हैं। विपक्ष के पास सदन में 163 सीटें हैं। लेकिन इमरान का साथ छोड़ने वाले सारे इधर आ जाते हैं तो बहुमत विपक्ष के पास हो जाएगा। बहरहाल, इमरान खान ने असंतुष्टों से माफी का वादा करते हुए पार्टी में लौटने की अपील की है। विपक्ष और राजनीतिक विश्लेषकों का यह भी कहना है कि पाकिस्तान की सेना के साथ इमरान सरकार के गंभीर मतभेद हो गए हैं, जिसका समर्थन किसी भी पार्टी के लिए उस तरह से सत्ता हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण है जिस तरह से चार साल पहले उनकी पार्टी ने किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें