loader

पाकिस्तान: मार्च में शामिल होंगे इमरान, समर्थकों का हुजूम पहुंचा रावलपिंडी

पाकिस्तान के पूर्व वज़ीर-ए-आज़म इमरान खान शनिवार को अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ यानी पीटीआई की ओर से निकाले जा रहे हकीकी आजादी मार्च में शामिल होंगे। इमरान खान ने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग इस आजादी मार्च में शामिल हों। इमरान पर हुए हमले के बाद पाकिस्तान की शहबाज शरीफ हुकूमत के लिए उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना बेहद जरूरी होगा।

बड़ी संख्या में पीटीआई के कार्यकर्ताओं का हुजूम रावलपिंडी पहुंच चुका है। पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने इमरान से कहा है कि वह मार्च स्थगित कर दें और पाकिस्तान की संसद में आकर बातचीत करें क्योंकि इस तरह की खुफिया रिपोर्ट है कि मार्च के दौरान उन पर आतंकी हमला हो सकता है।

इमरान खान पर 3 नवंबर को लाहौर से इस्लामाबाद तक निकाले जा रहे हकीकी आजादी मार्च के दौरान वजीराबाद में हमला हुआ था। इमरान ने हमले के लिए वज़ीर-ए-आज़म शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और आईएसआई के महानिदेशक मेजर जनरल फैसल नसीर को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने कहा था कि मेजर जनरल फैसल नसीर इस मुल्क़ को तबाही की ओर ले जा रहे हैं। 

Imran Khan long march in Rawalpindi - Satya Hindi

इस्लामाबाद में धारा 144 लागू 

उधर, इस्लामाबाद में मार्च को रोकने के लिए प्रशासन ने बड़े पैमाने पर इंतजाम किए हैं और पीटीआई की ओर से परेड ग्राउंड को हेलीपैड के तौर पर इस्तेमाल करने की मांग को भी खारिज कर दिया है। रावलपिंडी के इलाके फैजाबाद में भी जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं। इस्लामाबाद में 2 महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। रावलपिंडी इस्लामाबाद से 15-16 किलोमीटर दूर है इसलिए बहुत जल्द इमरान का काफिला इस्लामाबाद पहुंच सकता है। इमरान खान की मांग है कि पाकिस्तान के भीतर जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं। 

आसिम मुनीर की तैनाती 

पाकिस्तान में बन नए आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर की तैनाती को लेकर भी राजनीतिक माहौल गर्म है। क्योंकि आसिम मुनीर जब इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के चीफ थे तो इमरान ने वज़ीर-ए-आज़म रहते हुए उन्हें हटा दिया था और उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल फैज़ हमीद को आईएसआई का चीफ नियुक्त किया था। 

Imran Khan long march in Rawalpindi - Satya Hindi
इमरान खान इस साल अप्रैल में अपनी हुकूमत के गिरने के बाद से ही आर्मी पर जोरदार ढंग से हमलावर हैं। वह पाकिस्तान में बेहद ताकतवर आर्मी से सीधी लड़ाई छेड़ चुके हैं। आने वाले दिनों में पाकिस्तान में पीटीआई के कार्यकर्ताओं का हुकूमत के साथ ही आर्मी और आईएसआई के साथ भी टकराव बढ़ सकता है। 
Imran Khan long march in Rawalpindi - Satya Hindi

पीटीआई का जोरदार प्रदर्शन 

इमरान खान पर हमले के बाद पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने मुल्क में जोरदार प्रदर्शन किए हैं। कराची, फैसलाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, लाहौर सहित कई बड़े शहरों में पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर मौजूदा हुकूमत के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की है। पीटीआई की मांग है कि मुल्क में जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने चाहिए। 

इमरान खान ने हमले के लिए वज़ीर-ए-आज़म शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक मेजर जनरल फैसल नसीर का नाम लेकर जाहिर कर दिया है कि वह चुनाव का एलान नहीं होने तक अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें